budget 2020: Maharastra budget of the commissioner will throw water on the hopes of the ruling party! | सत्तापक्ष के अरमानों पर पानी फेरेगा आयुक्त का बजट!
फरवरी अंत तक बजट पेश करने की तैयारी की जा रही है.

Highlightsसत्तापक्ष के पार्षदों ने 12 वर्ष के सालाना बकाया का हिसाब नहीं देने पर चर्चा टाल दी मनपा पर कुल 496.51 करोड़ रुपए का बकाया है

भले ही आम सभा में वित्तीय स्थिति को लेकर सत्तापक्ष के पार्षदों ने 12 वर्ष के सालाना बकाया का हिसाब नहीं देने पर चर्चा टाल दी हो लेकिन आयुक्त तुकाराम मुंढे ने पिछले एक वर्ष का वित्तीय लेखा-जोखा सदन में पेश कर खुद की मंशा अवश्य स्पष्ट कर दी.

उन्होंने वर्ष 2019-20 में 2388 करोड़ रुपए का खर्च का अनुमान लगाया है जबकि कमाई के 2400 करोड़ रुपए के आसपास रहने की बात कही. साथ ही आयुक्त ने सदन में खुलेआम कहा कि स्थायी समिति के बजट और वास्तविक कमाई में हर वर्ष 20 से 25 फीसदी का अंतर है.

उस पर से मनपा पर कुल 496.51 करोड़ रुपए का बकाया है. इससे साफ है कि इस बार स्थायी समिति के बजट में भारी कटौती होगी. लगभग 800 करोड़ रुपए कट लगने के आसार हैं. आयुक्त के बजट से सत्तापक्ष के अरमानों पर पानी फिरना तय है. कई बड़े प्रोजेक्ट भी अटक सकते हैं.

कटौती कितनी होती है, यह बजट पेश होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी. वैसे सूत्रों की माने तो फरवरी अंत तक बजट पेश करने की तैयारी की जा रही है. महापौर संदीप जोशी ने कार्यादेश जारी हो चुके काम को शुरू करने के निर्देश दिए हैं. यह भी देखना होगा कि क्या आयुक्त मुंढे सदन के आदेशों का पालन करते हैं या नहीं? आयुक्त बजट पेश होने के बाद ही कार्यादेश हो चुके कामों को शुरू करने की बात कही है. कुल मिलाकर नागरिकों के काम कब शुरू होंगे, ये बड़ा सवाल है.

Web Title: budget 2020: Maharastra budget of the commissioner will throw water on the hopes of the ruling party!
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे