अगर आप भी कराना चाहते हैं FD में इन्वेस्ट, तो यहां चुने अपना बेहतर विकल्प

By स्वाति सिंह | Published: November 8, 2018 09:57 AM2018-11-08T09:57:24+5:302018-11-08T09:57:24+5:30

अगर आप अपने लिए बेहतर तरीके से एफडी की प्लानिंग करते हैं तो यह आपको भविष्य में अच्छा सपोर्ट दे सकता है।इसमें अगर आप 7 दिन से 5 साल तक के लिए एफडी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तो हम आपको बताते हैं कुछ विकल्प जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। 

Axis bank, IcIcIc bank, hdfc bank, sbi, kotak bank, here's your best FD choice | अगर आप भी कराना चाहते हैं FD में इन्वेस्ट, तो यहां चुने अपना बेहतर विकल्प

अगर आप भी कराना चाहते हैं FD में इन्वेस्ट, तो यहां चुने अपना बेहतर विकल्प

आजकल सेविंग के नाम पर ज्यादातर लोग फिक्स्ड डिपोजिट (एफडी) को बेहतर विकल्प मानते हैं। एफडी में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें फिक्स्ड टाइम के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है। हाई रिस्क से डरने वालों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर विकल्प है। इसके अलावा एफडी करने से निवेशकों का इनकम टैक्स भी बच सकता है।आजकल एफडी में भी कई विकल्प हैं। अगर आप अपने लिए बेहतर तरीके से एफडी की प्लानिंग करते हैं तो यह आपको भविष्य में अच्छा सपोर्ट दे सकता है।इसमें अगर आप 7 दिन से 5 साल तक के लिए एफडी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तो हम आपको बताते हैं कुछ विकल्प जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। 

Axis बैंक

अगर आप एक्सिस बैंक में एक साल के लिए एफडी करवाते हैं तो आपको 7.50 फीसदी सालाना ब्याज मिल मिलेगा। वहीं, अगर आप इसमें 3 से 5 साल तक के लिए एफडी कराते हैं तो भी आपको 7.50 फीसदी ही सालाना ब्याज मिलेगा। एक्सिस बैंक में 10 साल की एफडी पर आपको 7 फीसदी ब्याज मिलेगा। 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

अगर आप एसबीआई में एक साल के लिए एफडी कराते हैं तो आपको 6.40 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं, 2 साल की एफडी पर बैंक आपको 6.7 फीसदी ब्याज देगा और 5 साल की एफडी पर 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा जब आप 10 साल तक की एफडी कराते हैं तो आपको 6.85 फीसदी ब्याज मिलेगा।

एचडीएफसी (HDFC) बैंक

एचडीएफसी में एक साल की एफडी पर बैंक आपको 7.80 फीसदी सालाना ब्याज देगा जबकि, 2 साल की एफडी पर 7.90 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं, 5 साल की एफडी पर 7.75 फीसदी ब्याज तो 10 साल की एफडी पर बैंक आपको 7 फीसदी ब्याज देगा।

कोटक बैंक (Kotak bank)

कोटक बैंक में अगर आप एक साल की एफडी कराते हैं तो आपको सालाना 7 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं, 2 साल की एफडी पर 7.25 फीसदी ब्याज तो 5 साल की एफडी पर बैंक आपको 7 फीसदी ब्याज दे सकता है।कोटक बैंक में 10 साल की एफडी कराने पर आपको 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा।

आईसीआईसीआईसी बैंक (ICICIC) 

आईसीआईसीआईसी बैंक में एक साल की एफडी पर 7.60 फीसदी ब्याज तो 2 साल की एफडी पर आपको 7.70 फीसदी ब्याज मिल सकता है। वहीं, 5 साल की एफडी पर आपको 7.60 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा 10 सालकी एफडी पर बैंक 7.25 फीसदी ब्याज दे सकता है।

Web Title: Axis bank, IcIcIc bank, hdfc bank, sbi, kotak bank, here's your best FD choice

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे