7th Pay Commission: कर्मियों को DA के साथ मिला 4 महीने का एरियर, अब इन विभाग के कर्मचारियों को भी तोहफा देने की तैयारी

By स्वाति सिंह | Published: October 19, 2019 09:03 AM2019-10-19T09:03:13+5:302019-10-19T09:03:13+5:30

7th Pay Commission: केंद सरकार के फैसले के बाद अब रेलवे और डाक विभाग ने भी अपने कर्मचारियों का DA 5% बढ़ाने का आदेश दिया है।

7th Pay Commission:central govt employees got 4 months arrear with DA, post office hiked da to employees | 7th Pay Commission: कर्मियों को DA के साथ मिला 4 महीने का एरियर, अब इन विभाग के कर्मचारियों को भी तोहफा देने की तैयारी

सरकार दिवाली से पहले  कर्मचारियों को इस महीने की सैलरी DA के साथ जोड़कर दे दी जाए ताकि त्‍योहार अच्‍छे से मने।

Highlights52 लाख से ज्यादा कर्मियों को महंगाई भत्ता (DA) मिल चुका है। सभी विभाग और राज्‍य दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को DA का तोहफा देंगे। 

केंद्र की मोदी सरकार के ऐलान के बाद अबतक 52 लाख से ज्यादा कर्मियों को महंगाई भत्ता (DA) मिल चुका है। वहीं, केंद सरकार के फैसले के बाद अब रेलवे और डाक विभाग ने भी अपने कर्मचारियों का DA 5% बढ़ाने का आदेश दिया है। खबरों की मानें तो सभी विभाग और राज्‍य दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को DA का तोहफा देंगे। 

यह भी बताया जा रहा है कि इस आदेश के बाद आर्मी पोस्‍टल सर्विस और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट के सभी जनरल मैनेजर को भेज दी गई है। इसके बाद इन सभी कर्मचारियों को अक्‍टूबर का DA दिवाली से पहले देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके साथ ही सरकार दिवाली से पहले  कर्मचारियों को इस महीने की सैलरी DA के साथ जोड़कर दे दी जाए ताकि त्‍योहार अच्‍छे से मने।

योगी सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को दी बोनस की सौगात

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले अपने 14 लाख नॉन-गैजेट राज्य कर्मियों, शिक्षकों को दिवाली की सौगात दी है। दरअसल, योगी सरकार ने मंगलवार को इन कर्मचारियों को वर्ष 2018-19 के लिए बोनस देने का आदेश जारी किया है। ख़बरों की मानें तो सरकार ने कर्मचारियों को बोनस के तौर पर 6908 रुपये की रकम की मंजूरी दी है। कुल रकम का 75 प्रतिशत कर्मचारियों के जीपीएफ में जाएगा और 25 प्रतिशत 1727 रुपये का नकद भुगतान होगा। साथ ही 4200 रुपये तक ग्रेड पे वाले नॉन-गैजेट कर्मियों को बोनस मिलेगा।

इसके अलावा सरकार राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिवाली से पहले वेतन देगी। अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य व वरिष्ठ कोषाधिकारियों को 25 अक्टूबर को वेतन जारी करने के निर्देश दिए हैं।  संजीव मित्तल द्वारा जारी निर्देश में यह भी बताया गया कि 26 अक्टूबर को बैंक की छुट्टी और 27 अक्टूबर को दीपावली का सार्वजनिक अवकाश होने के चलते सैलरी और पेंशन का 25 अक्टूबर को दे दिया जाएगा।

Web Title: 7th Pay Commission:central govt employees got 4 months arrear with DA, post office hiked da to employees

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे