आज से बदल गए आपकी जेब से जुड़े ये नियम, अब यात्रा, खरीदारी या लेन-देन से पहले पढ़ लें ये खबर! 

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 1, 2019 01:36 PM2019-07-01T13:36:20+5:302019-07-01T13:36:20+5:30

कई वित्तीय नियम ऐसे होते हैं जो एक जुलाई से प्रभावी होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे वो नियम जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित कर सकते हैं।

1 July changes in rules which affect your budget, here is all you should know | आज से बदल गए आपकी जेब से जुड़े ये नियम, अब यात्रा, खरीदारी या लेन-देन से पहले पढ़ लें ये खबर! 

1 जुलाई से बदल गए आपकी जेब से जुड़े ये नियम

Highlightsआम बजट में की जाने वाली कई घोषणाएं 1 जुलाई से लागू होती हैं।आज से पैसे के लेनदेन, गैस सिलेंडर और रेलवे से जुड़े कई नियम बदल गए हैं।

आम बजट में की जाने वाली कई घोषणाएं 1 जुलाई से लागू होती हैं। आज से पैसे के लेनदेन, गैस सिलेंडर और रेलवे से जुड़े कई नियम बदल गए हैं। इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है। आइए आपको बताते हैं उन बदलावों के बारे में जो 1 जुलाई से बदलने जा रही हैं।

100 रुपये सस्ता हो गया रसोई गैस सिलेंडर

बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर कम हुआ है। गैस सिलेंडर की नई कीमत 1 जुलाई से लागू होगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने और डॉलर के मुकाबले रुपये में आई स्थिरता की वजह से तेल कंपनियों ने कीमतें घटाने का फैसला किया है।

RTGS और NEFT से फंड ट्रासफर सस्ता

फंड ट्रांसफर के लिए RTGS और NEFT के इस्तेमाल पर लगने वाले चार्ज को आरबीआई ने खत्म कर दिया है।  आरबीआई ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ाना देने के उद्देश्य से ये कदम उठाया है। RBI की घोषणा के मुताबिक एक जुलाई यानी आज से यह नियम लागू होगा।

RTGS के जरिए बडड़ी रकम का ट्रांसफर किया जाता है। जबकि NEFT के जरिए केवल 2 लाख रुपये तक की रकम ही ट्रांसफर की जा सकता है। 

छोटी बचत योजनाओं में कम मुनाफा

केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला रिया है। सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की है। इसका मतलब अब PPF, NSC और सुकन्या स्कीम में कम मुनाफा मिलेगा।

आज से रेलवे के नियमों में बदलाव

हर साल की तरह इस साल भी भारतीय रेल की समय सारणी में एक जुलाई से बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही कुछ गाड़ियों के नाम भी बदल रहे हैं।  उत्तरी रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। नया टाइम टेबल 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।

SBI ने रेपो रेट में की कटौती

आरबीआई के रेपो रेट में कटौती करने के बाद एसबीआई ने होम लोन को रेपो रेट से लिंक करने की घोषणा की थी। अब एसबीआई रेपो रेट के आधार पर होम लोन की पेशकश करेगा। यह सुविधा एक जुलाई से शुरू हो जाएगी। ऐसे में अब जब भी आरबीआई अपने रेपो रेट में बदलाव करेगा, उसका असर तुरंत होम लोन पर भी पड़ेगा। एसबीआई के इस कदम से 42 करोड़ ग्राहकों पर इसका असर पड़ेगा। 

Web Title: 1 July changes in rules which affect your budget, here is all you should know

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे