विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड रैपिड चैंपियनशिप में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराया

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 28, 2017 02:09 PM2017-12-28T14:09:50+5:302017-12-28T14:19:04+5:30

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड रैपिड चेस चैंपियनशिप में मैग्नस कार्लसन को हरा दिया है

Viswanathan Anand beat World No. 1 Magnus Carlsen in World Rapid Championship | विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड रैपिड चैंपियनशिप में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराया

विश्वनाथन आनंद और मैग्नस कार्लसन

भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने रियाद में आयोजित वर्ल्ड रैपिड ऐंड ब्लिट्ज चैंपियनशिप के नौवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हरा दिया है। 2013 में आनंद ने कार्लसन के ही हाथों अपना वर्ल्ड नंबर एक का खिताब गंवाया था। 

हालांकि उसके बाद आनंद ने कार्लसन को 2014 में हराया था लेकिन कार्लसन पर एक और जीत निश्चित तौर पर आनंद का मनोबल बढ़ाने वाली है। आनंद ने बुधवार को रैपिड चेस चैंपियनशिप में काले मोहरों से खेलते हुए कार्लसन को 34 चालों में हराया। आनंद के अलावा पुणे की ऐशा करावडे ने अपनी से ऊंची रैंक वाले वैलेंटीना गुनिया को मात दी।

सऊदी अरब के शहर रियाद में आयोजित हो रही वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप में हिकारू नाकामूरा और वर्तमान महिला रैपिड ऐंड ब्लिट्ज चैंपियन अन्ना मुजिचुक जैसे कई टॉप खिलाड़ी सऊदी अरब में आयोजित होने की वजह से इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। नाकामूर ने हाल में ट्विटर पर लिखा था कि शतरंज को एक ऐसे देश में आयोजित करना जहां बुनियादी मानवाधिकारों को भी कीमत नहीं दी जाती है, डरावना है। 


लेकिन 20 लाख डॉलर की भारीभरकम इनामी राशि की वजह से खिलाड़ियों के विरोधी स्वर थोड़ा मंद पड़ गए हैं और ज्यादातर टॉप खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। 

Web Title: Viswanathan Anand beat World No. 1 Magnus Carlsen in World Rapid Championship

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे