एशियाई चैंपियनशिप: विनेश फोगाट ने नए वजन वर्ग में जीता ब्रॉन्ज मेडल, चीन की कियान्यु पान्ग को हराया

By सुमित राय | Published: April 26, 2019 06:28 PM2019-04-26T18:28:59+5:302019-04-26T18:28:59+5:30

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदकधारी विनेश फोगाट ने शुक्रवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने नये 53 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया।

Vinesh Phogat settles for bronze in new weight category in Asian Wrestling Championships | एशियाई चैंपियनशिप: विनेश फोगाट ने नए वजन वर्ग में जीता ब्रॉन्ज मेडल, चीन की कियान्यु पान्ग को हराया

एशियाई चैंपियनशिप: विनेश फोगाट ने नए वजन वर्ग में जीता ब्रॉन्ज मेडल, चीन की कियान्यु पान्ग को हराया

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदकधारी विनेश फोगाट ने शुक्रवार को शियान में चल रहे एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने नए 53 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया। विनेश ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य जीत चुकी चीन की कियान्यु पान्ग को 8-1 से हराया। विनेश के बाद साक्षी मलिक (59 किग्रा), पूजा ढांढा (53 किग्रा) और नवजोत कौर (62 किग्रा) कांस्य के लिए खेलेंगी। किरण 65 किलोग्राम भार वर्ग में पदक से चूक गईं।

विनेश ने 50 किग्रा में जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के ऊंचे वजन वर्ग में जाने का फैसला किया क्योंकि विश्व संचालन संस्था ने 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिये वजन वर्गों में बदलाव किया था। उन्होंने पिछले महीने बुल्गारिया में यूडब्ल्यूडब्ल्यू डान कोलोव-निकोला में 53 किग्रा वजन वर्ग में हिस्सा लिया था और रजत पदक जीता था।

 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में विनेश की शुरुआत निराशाजनक रही, वह जापान की मायू मुकेदा से हार गई, जो क्वालिफिकेशन राउंड से पहुंची थी। जापानी पहलवान ने तकनीकी श्रेष्ठता के बूते 10-0 से जीत हासिल की। लेकिन उनकी प्रतिद्वंद्वी फाइनल में पहुंच गई थी, जिससे विनेश रेपेचेज दौर में पहुंच गईं, जहां उन्होंने ताइपे की जो सिह चियू को 6-0 से पराजित किया।

कांस्य पदक के प्ले ऑफ में विनेश ने चीन की कियान्यु पान्ग को 8-1 से हराया। महिलाओं के 72 किग्रा वर्ग में किरण क्वार्टरफाइनल में कजाखस्तान की झामिला बाकबर्गेनोवा से 4-7 से हारकर बाहर हो गईं। (भाषा से इनपुट)

Web Title: Vinesh Phogat settles for bronze in new weight category in Asian Wrestling Championships

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे