Tokyo Olympics: आखिरी तीन मिनट में दो गोल, अर्जेंटीना को 3-1 हराकर भारत क्वॉर्टर फाइनल में

By विनीत कुमार | Published: July 29, 2021 07:40 AM2021-07-29T07:40:08+5:302021-07-29T09:01:45+5:30

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पूल-ए के अपने मैच में अर्जेंटीना को हराकर क्वॉर्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। भारत ने कड़े मुकाबले में अर्जेंटीना को 3-1 से हराया।

Tokyo Olympics 2020 India third win beat Argentina in men hockey Pool A match | Tokyo Olympics: आखिरी तीन मिनट में दो गोल, अर्जेंटीना को 3-1 हराकर भारत क्वॉर्टर फाइनल में

टोक्यो ओलंपिक: भारत की अर्जेंटीना पर 3-1 से जीत (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय पुरुष हॉकी टीम की पूल-ए में ये तीसरी जीत है, उसे अब तक एकमात्र हार ऑस्ट्रेलिया से मिली है।अर्जेंटीना के खिलाफ भारत के दो गोल पेनल्टी कॉर्नर पर आए, वरुण कुमार और हरमनप्रीत सिंह ने दागे ये गोल।मैच में अर्जेंटीना की ओर से एकमात्र गोल 47वें मिनट में मैको कैसेला ने किया।

टोक्यो: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पूल-ए के अपने बेहद कड़े मुकाबले में गुरुवार को अर्जेंटीना पर 3-1 से शानदार जीत दर्ज करते हुए मेडल की उम्मीद कायम रखी है। इस जीत के साथ भारतीय टीम क्वॉर्टर फाइनल में भी पहुंच गई है। भारत की अपने पूल में ये तीसरी जीत है। भारत के लिए इस मैच में वरुण कुमार (43वें मिनट), विवेक सागर (58वें मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (59वें मिनट) ने गोल किया। इससे पहले बैडमिंटन से भी भारत के लिए अच्छी खबर आई जहां पीवी सिंधु अब महिला सिंगल्स के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई हैं।  

बहरहाल, हॉकी की बात करें तो विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर पर काबिज भारत को टोक्यो ओलंपिक में अभी तक अपने पूल मैच में केवल एक में हार का सामना करना पड़ा है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने 3-2 की जीत के साथ अभियान का शानदार आगाज किया था। हालांकि उसे फिर आस्ट्रेलिया के हाथों 1-7 की करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद भारत ने बेहतरीन वापसी की और टीम स्पेन पर 3-0 की जीत हासिल करने में सफल रही थी। 

टोक्यो ओलंपिक: भारत-अर्जेंटीना के बीच दिखा कड़ा मुकाबला

भारत को अपने चौथे मैच में वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नंबर की टीम अर्जेंटीना के खिलाफ जीत के लिए कड़ा मुकाबला करना पड़ा। आलम ये रहा कि पहले दो क्वॉर्टर में दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ कोई गोल नहीं कर सकी और स्कोर 0-0 रहा।

इसके बाद तीसरे क्वॉर्टर के आखिरी मिनटों में भारत बढ़त बनाने में कामयाब हो सका। मैच के 43वें मिनट में भारत ने एक वीडियो रेफरल की मांग की और उसका फैसला सही साबित हुआ। भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला और यहां वरुण कुमार ने कोई गलती किए बिना ओलंपिक में अपना पहला गोल दाग दिया।

मैच के 45वें मिनट में दोनों टीमों की ओर से एक-दूसरे पर जबर्दस्त आक्रमण देखने को मिले पर भारत बढ़त कायम रखने में कामयाब रहा। चौथा क्वॉर्टर के शुरू होते ही अर्जेंटीना ने 47वें मिनट में गोल दागकर स्कोर को 1-1 से बराबरी पर ला दिया। ये गोल अर्जेंटीना के लिए मैको कैसेला ने किया।

यहां मैच ड्रॉ पर जाने की आशंका लग ही रही थी कि 58वें मिनट में विवेक सागर ने एक शानदार फील्ड गोल कर भारत को 2-1 की बढ़त दिला दी। विवेक सागर का भी ओलंपिक करियर में ये पहला गोल है। इसके बाद भारत को अगले ही मिनट में एक पेनल्टी कॉर्नर मिला। 59वें मिनट में इस पेनल्टी कॉर्नर को हरमनप्रीत सिंह ने गोल में तब्दील करते हुए भारत की जीत पक्की कर दी।

Web Title: Tokyo Olympics 2020 India third win beat Argentina in men hockey Pool A match

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे