राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन जीत दर्ज करने वालों में सुमित सांगवान भी

By भाषा | Published: September 15, 2021 08:00 PM2021-09-15T20:00:38+5:302021-09-15T20:00:38+5:30

Sumit Sangwan among those who won the first day of the National Boxing Championship | राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन जीत दर्ज करने वालों में सुमित सांगवान भी

राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन जीत दर्ज करने वालों में सुमित सांगवान भी

Next

बेल्लारी, 15 सितंबर पूर्व एशियाई पदक विजेता सुमित सांगवान (86 किग्रा) उन मुक्केबाजों में शामिल हैं जिन्होंने बुधवार को यहां ‘इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स’ में शुरू हुई पुरूष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के पहले दिन जीत के साथ आगाज किया।

लंदन ओलंपिक 2012 में भाग लेने वाले हरियाणा के मुक्केबाज सुमित ने शुरुआती दौर के मैच में आंध्र प्रदेश के हरीश प्रसादुला पर एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज की।

इसी तरह 2019 के प्रेसिडेंट्स कप के स्वर्ण पदक विजेता नीरज स्वामी (48 किग्रा) ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया और हरियाणा के सागर के खिलाफ 5-0 से शानदार जीत हासिल की।

पंजाब के राजपिंदर सिंह ने भी अपने प्रतिद्वंद्वी हिमाचल प्रदेश के राहुल निल्टू को हराकर 54 किग्रा भार वर्ग के शुरूआती दौर के मुकाबले में 5-0 से जीत हासिल की।

जीत दर्ज करने वाले अन्य मुक्केबाजों में महाराष्ट्र के निखिल दुबे और छत्तीसगढ़ के दिनेश कुमार भी शामिल थे। 75 किग्रा भार वर्ग में खेलते हुए दोनों मुक्केबाजों ने शानदार जीत हासिल की।

गुजरात के सेजाद लिलगर के खिलाफ पहले दौर में ‘रेफरी स्टॉपिंग द कॉन्टेस्ट’ (आरएससी) के फैसले से निखिल को विजेता घोषित किया गया जबकि दिनेश को अपनी करीबी 3-2 से जीत के दौरान बंगाल के अभिषेक शॉ के खिलाफ कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के संशोधित वजन वर्गों के अनुसार टूर्नामेंट 10 की बजाय 13 श्रेणियों के साथ आयोजित किया जा रहा है। मौजूदा चैंपियनशिप का फाइनल 21 सितंबर को खेला जाएगा।

स्वर्ण पदक जीतने वाले मुक्केबाज सर्बिया के बेलग्रेड में 24 अक्टूबर से छह नवंबर तक होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिए सीधे स्थान सुनिश्चित कर लेंगे।

प्रत्येक श्रेणी के स्वर्ण और रजत पदक जीतने वाले मुक्केबाज भी राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में सीधे प्रवेश हासिल करेंगे।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद चयन ट्रायल होंगे जो 24 सितंबर तक खेले जाएंगे ताकि प्रत्येक वर्ग से राष्ट्रीय शिविर में भाग लेने के लिए शेष दो नामों को अंतिम रूप दिया जा सके।

चयन ट्रायल्स में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दो कांस्य पदक विजेता उन तीन शीर्ष टीमों- एसएससीबी, आरएसपीबी और हरियाणा - की बी टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुक्केबाजों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिन्होंने पिछले संस्करण में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था।

राष्ट्रीय शिविर के लिए शेष नामों की घोषणा 24 सितंबर को चयन ट्रायल के परिणामों के आधार पर की जाएगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Sumit Sangwan among those who won the first day of the National Boxing Championship

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे