Sports Top Headlines: कुक की संन्यास की घोषणा, दलीप ट्रॉफी के फाइनल में आज भिड़ेंगे इंडिया रेड और इंडिया ब्लू

By विनीत कुमार | Published: September 4, 2018 07:34 AM2018-09-04T07:34:57+5:302018-09-04T07:34:57+5:30

Sports top Headlines: खेल जगत में कौन सी खबरें रही सोमवार (3 सितंबर) को छाई और आज किन खबरों पर रहेंगी निगाहें...

sports top headlines news in hindi 4th september 2018 | Sports Top Headlines: कुक की संन्यास की घोषणा, दलीप ट्रॉफी के फाइनल में आज भिड़ेंगे इंडिया रेड और इंडिया ब्लू

Sports Headlines

नई दिल्ली, 4 सितंबर: खेल जगत से सोमवार को सबसे बड़ी खबर इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी एलेस्टेयर कुक के संन्यास लेने की आई। कुक भारत के खिलाफ जारी सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके थे। भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट कुक का आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा। वहीं, दूसरी ओर आज दलीप ट्रॉफी के फाइनल पर भी नजर होगी जहां इंडिया रेड और इंडिया ब्लू की टीमें आमने-सामने हैं। इन सबके बीच आईसीसी टेस्ट रैकिंग में विराट कोहली नंबर-1 की कुर्सी पर बने हुए हैं।

इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक ने की संन्यास की घोषणा

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। भारत के खिलाफ 7 सितंबर से होने वाला पांचवां टेस्ट उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा। यह मैच लंदन के केनिंगटन ओवल में शुक्रवार से खेला जाना है। 33 साल के कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड है। (पूरी खबर पढ़ें)

दलीप ट्राफी के फाइनल में इंडिया रेड की भिड़ंत इंडिया ब्लू से आज

अभिनव मुकुंद की अगुआई वाली इंडिया रेड मंगलावर को एनपीआर कालेज मैदान में दलीप ट्राफी के फाइनल में फैज फजल की अगुआई वाले इंडिया ब्लू से भिड़ेगी। दलीप ट्राफी 2018-19 घरेलू सत्र का पहला टूर्नामेंट है। गत चैंपियन इंडिया रेड के लिए कई खिलाड़ियों ने उपयोगी प्रदर्शन किया है जिसमें जम्मू कश्मीर के आफ स्पिनर परवेज रसूल, झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम और विदर्भ के तेज गेंदबाज रजनीश गुरबानी शामिल हैं। (पूरी खबर पढ़ें)

भारत की दो शूटर्स ने कटाया 2020 ओलंपिक का टिकट

भारतीय निशानेबाज अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला ने साल 2020 में टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए क्वालिफाई कर लिया है। अंजुम और अपूर्वी टोक्यो ओलंपिक में क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय निशानेबाज हैं। साउथ कोरिया के चांगवान में चल रहे आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में अंजुम ने महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल कर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया। वहीं अपूर्वी ने चौथे पर रहते हुए ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया। (पूरी खबर पढ़ें)

आईसीसी रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-1 पर कायम

इंग्लैंड के खिलाफ साउथम्पटन में खेले गये तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया की हार के बावजूद विराट कोहली बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। कोहली अपने करियर के उच्चतम 937 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। कोहली के करियर का टेस्ट रैकिंग में यह उच्चतम अंक है। कोहली ने साउथम्पटन में 46 और 58 रनों की पारी खेली और जारी टेस्ट सीरीज में अब तक 544 रन बना चुके हैं। (पूरी खबर पढ़ें)

लांस क्लूजनर दिल्ली रणजी टीम के सहायक कोच

क्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को आगामी घरेलू सीजन (2018-19) के लिए दिल्ली की रणजी ट्रॉफी टीम का सहायक कोच बनाया गया है। वहीं, दिल्ली के ही पूर्व खिलाड़ी मिथुन मनहास टीम के मुख्य कोच होंगे। डीडीसीए के प्रेसिडेंट रजत शर्मा ने सोमवार को क्लूजनर की नियुक्ति की जानकारी दी। दक्षिण अफ्रीका के 46 साल के क्लूजनर ने 49 इंटरनेशनल टेस्ट मैचों में 1906 रन बनाये हैं। साथ ही उन्होंने 80 विकेट भी झटके हैं। (पूरी खबर पढ़ें)

स्टीव स्मिथ कैरेबियन प्रीमियर लीग से बाहर

इसी साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर बॉल टेम्परिंग के दोष में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) से बाहर हो गये हैं। स्मिथ सीपीएल में बारबाडोस ट्राइडेंट्स के लिए खेल रहे थे। ट्राइडेंट्स के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस के दौरान स्मिथ के टूर्नामेंट से बाहर होने का खुलासा किया। जेसन के अनुसार स्मिथ चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए हैं। (पूरी खबर पढ़ें)

Web Title: sports top headlines news in hindi 4th september 2018

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे