बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ कैरेबियन प्रीमियर लीग से हुए बाहर, ये है वजह

इसी साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट बॉल टेम्परिंग करने के दोषी पाये गए थे।

By विनीत कुमार | Published: September 3, 2018 12:53 PM2018-09-03T12:53:55+5:302018-09-03T12:53:55+5:30

steve smith rules out of Caribbean Premier League cpl 2018 due to side strain | बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ कैरेबियन प्रीमियर लीग से हुए बाहर, ये है वजह

स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली, 3 सितंबर: इसी साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर बॉल टेम्परिंग के दोष में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) से बाहर हो गये हैं। स्मिथ सीपीएल में बारबाडोस ट्राइडेंट्स के लिए खेल रहे थे। ट्राइडेंट्स के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस के दौरान स्मिथ के टूर्नामेंट से बाहर होने का खुलासा किया। जेसन के अनुसार स्मिथ चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए हैं।

बॉल टेम्परिंग के विवाद के बाद स्मिथ का यह पहला कोई बड़ा टूर्नामेंट था। हालांकि, वे इसका शानदार अंत नहीं कर सके। स्मिथ ने इस लीग में सात पारियों में 127.58 की औसत से 185 रन बनाये। उनका उच्चतम स्कोर 63 रन रहा जो उन्होंने जमैका तलावाज के खिलाफ बनाये। इसी मैच में स्मिथ ने गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी झटके और 'मैन ऑफ द मैच' चुने गये।

स्मिथ अब राष्ट्रीय टीम में वापसी से पहले किसी लीग में खेलेंगे या नहीं, इसे लेकर तस्वीर साफ नहीं है। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों के हवाले से ये पहले ही साफ हो चुका है कि वे बिग बैश लीग में नहीं खेल सकेंगे।

गौरतलब है कि इसी साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट बॉल टेम्परिंग करने के दोषी पाये गए थे। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वॉर्नर पर 12 महीने का जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया था।

बैन लगाने के साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ये भी घोषणा कह दी थी कि स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट दो साल तक कप्तान नहीं बन सकेंगे जबकि वॉर्नर के नाम पर क्रिकेट करियर में कभी भी कप्तानी के लिए विचार नहीं किया जायेगा। इस घटना के बाद इसी साल बीसीसीआई ने भी स्मिथ और वॉर्नर को आईपीएल में खेलने की इजाजत नहीं दी थी।

स्मिथ और वॉर्नर हालांकि पहले ग्लोबल टी20 लीग का हिस्सा जरूर रहे और इसके बाद सीपीएल की फ्रेंचाइजी टीमों ने इन्हें अपने साथ जोड़ा। वॉर्नर सीपीएल में सेंट लूसिया स्टार्स के लिए खेल रहे हैं।

Open in app