खेल मंत्रालय ने विदेशों में स्थित सात खिलाड़ियों के टीकाकरण के लिए विदेश मंत्रालय से मदद मांगी

By भाषा | Published: July 5, 2021 07:08 PM2021-07-05T19:08:24+5:302021-07-05T19:08:24+5:30

Sports Ministry seeks help from Ministry of External Affairs for vaccination of seven players based abroad | खेल मंत्रालय ने विदेशों में स्थित सात खिलाड़ियों के टीकाकरण के लिए विदेश मंत्रालय से मदद मांगी

खेल मंत्रालय ने विदेशों में स्थित सात खिलाड़ियों के टीकाकरण के लिए विदेश मंत्रालय से मदद मांगी

नयी दिल्ली, पांच जुलाई तोक्यो ओलंपिक के शुरू होने में तीन सप्ताह से भी कम का समय बचा है और ऐसे में खेल मंत्रालय ने विदेशों में अभ्यास कर रहे सात भारतीय खिलाड़ियों और 17 सहयोगी सदस्यों के कोविड-19 टीकाकरण को पूरा करने के लिए विदेश मंत्रालय से सहायता मांगी है।

इन खिलाड़ियों में स्वीडन के उप्साला में अभ्यास कर रहे भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के अलावा इटली के असिसि में अभ्यास कर रहे मुक्केबाज मनीष कौशिक, सतीश कुमार, पूजा रानी और सिमरनजीत कौर शामिल है। इनके अलावा रूस में प्रशिक्षण ले रहे पहलवान रवि दहिया और दीपक पूनिया को भी टीका लगना है।

स्वीडन में कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका) टीका केवल 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध है। इटली की टीकाकरण नीति के कारण भारतीय मुक्केबाजों के लिए कोविशील्ड का दूसरा डोज हासिल करना मुश्किल है। रूस में सिर्फ स्पूतनिक टीका उपलब्ध है।

ऐसी संभावना है कि भारतीय खिलाड़ियों और सहयोगी सदस्यों को उन देशों में स्थित भारतीय दूतावास या उच्चायोग में उन्हें टीके की दूसरी डोज दी जाए।

चार मुक्केबाजों एवं कोचिंग दल के 11 सदस्यों को आठ जुलाई को भारत वापस लौटना था लेकिन वे अभी इटली में ही अभ्यास करेंगे।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने सरकार को लिखा है कि मुक्केबाजों को तोक्यो रवाना होने तक इटली में प्रशिक्षण जारी रखने दिया जाए। ऐसे में इन 15 लोगों को टीका लगाने के लिए विदेश मंत्रालय की मदद जरूरी हो जाती है।

तोक्यो ओलंपिक समिति ने हालांकि इन खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए कोविड-19 का टीका अनिवार्य नहीं किया है।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने सोमवार को कहा कि भारत ने अपने खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने का फैसला किया है।

इसके अलावा, कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी जल्द ही उनके टीके की दूसरी डोज दी जाएगी। इसमें निशानेबाज राही सरनोबत, सौरभ चौधरी और दीपक कुमार का क्रोएशिया के जगरेब में टीकाकरण होगा।

टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना को लंदन में भारतीय उच्चायोग में दूसरी डोज मिलेगी जबकि जुडो खिलाड़ी सुशीला देवी का टीकाकरण दिल्ली में किया जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Sports Ministry seeks help from Ministry of External Affairs for vaccination of seven players based abroad

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे