South Asian Football Federation 2023: 9 साल बाद भारत दौरे पर पाकिस्तान फुटबॉल टीम, बेंगलुरु में कड़ी सुरक्षा, आज मैच

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 21, 2023 03:04 PM2023-06-21T15:04:04+5:302023-06-21T15:28:54+5:30

South Asian Football Federation 2023: कर्नाटक राज्य फुटबॉल संघ के सचिव एम सत्यनारायण ने जानकारी दी। पाकिस्तान को टीम के बेंगलुरु में उतरने के समय से आवश्यक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

South Asian Football Federation 2023 Tight security in Bengaluru for Pakistan football team arriving today Pakistan football team on India tour after 9 years | South Asian Football Federation 2023: 9 साल बाद भारत दौरे पर पाकिस्तान फुटबॉल टीम, बेंगलुरु में कड़ी सुरक्षा, आज मैच

पाकिस्तान फुटबॉल टीम आखिरी बार अगस्त 2014 में भारत में खेली थी।

Highlightsबुधवार को बेंगलुरु में पाकिस्तान फुटबॉल टीम पहुंच रही है। अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा कड़ी की गई है।पाकिस्तान फुटबॉल टीम आखिरी बार अगस्त 2014 में भारत में खेली थी।

South Asian Football Federation 2023: दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (SAFF) चैंपियनशिप के लिए बुधवार को बेंगलुरु में पाकिस्तानफुटबॉल टीम पहुंच रही है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा कड़ी की गई है। कर्नाटक राज्य फुटबॉल संघ के सचिव एम सत्यनारायण ने जानकारी दी। 

पाकिस्तान फुटबॉल टीम आखिरी बार अगस्त 2014 में भारत में खेली थी, जब उन्होंने बेंगलुरु फुटबॉल स्टेडियम में भारत को 2-0 से हराकर दो मैचों की दोस्ताना फुटबॉल सीरीज को बराबर किया था। भारत ने पहला मैच 1-0 से जीता था।

पाकिस्तान ने मेजबान भारत के खिलाफ सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप के अपने पहले मैच से पहले इस तरह की तैयारी की उम्मीद नहीं की होगी। टीम के आधे से अधिक खिलाड़ी बुधवार को होने वाले मुकाबले से सिर्फ छह घंटे पहले भारत पहुंचे क्योंकि एक ही फ्लाइट में सभी टिकट उपलब्ध नहीं थे।

अजीब परिस्थितियों की शुरुआत पाकिस्तान टीम के बुधवार तड़के एक बजे मॉरिशस से यहां पहुंचने पर हुई। खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ सहित पाकिस्तान दल के 32 सदस्यों को एक ही विमान में सीटें नहीं मिली और उन्हें दो समूह में यात्रा करनी पड़ी।

पहले समूह ने सुबह चार बजे बेंगलुरु की उड़ान ली लेकिन दूसरा समूह मुंबई हवाई अड्डे पर आव्रजन स्वीकृति से जुड़े कुछ मुद्दों के कारण सुबह सवा नौ बजे की उड़ान से ही रवाना हो पाया। दूसरा समूह कांतीर्वा स्टेडियम के करीब टीम होटल में मुकाबले की शुरुआत से बामुश्किल छह घंटे पहले एक बजे के बाद ही पहुंचा पाया।

हालांकि माना जा रहा है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों के देर से पहुंचने के बावजूद मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम साढ़े सात बजे ही शुरू होगा। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हां, मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगा और अभी इसके स्थगित होने की कोई संभावना नहीं है।’’

स्थानीय मेजबान संघ कर्नाटक राज्य फुटबॉल संघ (केएसएफए) ने मेहमान टीम के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। केएसएफए सचिव एम सत्यनारायण ने बताया, ‘‘पाकिस्तान टीम को शीर्ष स्तर की सुरक्षा दी जाएगी और हमें शहर के शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

टीम बस की सुरक्षा के लिए एक वाहन साथ होगा, टीम होटल और आयोजन स्थल पर पुलिसकर्मियों को कई परत में तैनात करना जैसे व्यापक उपाय होंगे और उनके साथ एक सुरक्षा विशेषज्ञ भी भेजा जाएगा।’’ सैफ चैंपियनशिप में पाकिस्तान का सामना 21 जून को भारत, 24 जून को कुवैत और 27 जून को नेपाल से होना है। सितंबर 2018 के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच यह पहला फुटबॉल मैच भी है।

पिछले मुकाबले में भारत ने सैफ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 3-1 से हराया था। टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का आगमन वीजा जारी होने में देरी के कारण अनिश्चितता से घिरा हुआ था। सोमवार की रात मॉरिशस में भारतीय उच्चायोग ने आखिरकार सभी लंबित आवेदनों को मंजूरी दे दी जिससे टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तानी टीम की भारत यात्रा का मार्ग प्रशस्त हो गया।

पाकिस्तान की टीम चार देशों के टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए मॉरिशस में थी जिसे जिबूती ने जीता। पाकिस्तान फुटबॉल टीम को भारत में होने वाली सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप के लिये वीजा मिल गया था। मैच यहां श्री कांतीरावा स्टेडियम पर शाम 7 . 30 से खेला जायेगा। बुधवार को उनका मैच है। पाकिस्तानी टीम इस समय मॉरीशस में थी, जहां वह चार देशों का टूर्नामेंट खेलने गई थी। 

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीन चरणों में उतरने पर खिलाड़ियों को एस्कॉर्ट प्रदान करने के लिए उन्हें आयोजकों से एक अनुरोध प्राप्त हुआ। पुलिस अधिकारी ने कहा, "अभी तक हमने सशस्त्र पुलिस के साथ एक जीप प्रदान की है। यदि वे अनुरोध करते हैं तो हम और सुरक्षाकर्मी प्रदान करेंगे।" एक सब-इंस्पेक्टर के नेतृत्व में करीब 10 पुलिस कर्मियों को खिलाड़ियों के होटल में तैनात किया जाएगा।"

Web Title: South Asian Football Federation 2023 Tight security in Bengaluru for Pakistan football team arriving today Pakistan football team on India tour after 9 years

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे