Russia Ukraine war: रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से छिनी चैम्पियंस लीग फाइनल की मेजबानी, अब इस शहर को दी गई जिम्मेदारी

By विनीत कुमार | Published: February 25, 2022 04:15 PM2022-02-25T16:15:17+5:302022-02-25T16:42:23+5:30

यूईएफए (यूरोपीय फुटबॉल संघों का संघ) ने बताया है कि मई में होने वाला चैम्पियंस लीग फाइनल मुकाबला अब रूस के सेंट पीटर्सबर्ग की बजाय पेरिस में खेला जाएगा।

Russia Ukraine war Paris will host Champions League final stripped from Saint Petersburg | Russia Ukraine war: रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से छिनी चैम्पियंस लीग फाइनल की मेजबानी, अब इस शहर को दी गई जिम्मेदारी

रूस से छिनी चैम्पियंस लीग फाइनल की मेजबानी (फाइल फोटो)

Highlightsरूस और यूक्रेन में युद्ध के बीच यूईएफए ने बदली चैम्पियंस लीग फाइनल की जगह।चैम्पियंस लीग फाइनल की जगह बदले जाने के कयास रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से लगाए जा रहे थे।चैम्पियंस लीग का फाइनल 28 मई (शनिवार) को पेरिस के स्टेड डे फ्रांस स्टेडियम में खेला जाएगा।

नई दिल्ली: यूईएफए (यूरोपीय फुटबॉल संघों का संघ) ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से चैम्पियन्स लीग फाइनल की मेजबानी शुक्रवार को वापस ले ली। इस बारे में घोषणा यूईएफए की ओर से आधिकारिक घोषणा कर दी गई। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यह कदम उठाया गया है।

यूईएफए ने बताया कि फाइनल मुकाबला अब 28 मई (शनिवार) को पेरिस के स्टेड डे फ्रांस स्टेडियम में खेला जाएगा। यूईएफए ने यह भी घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खेल रहीं रूसी और यूक्रेनी क्लबों को 'अगली सूचना तक' अपने घरेलू मैदान पर होने वाले मुकाबले को किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेलना चाहिए।

रूस ने UEFA के फैसले को बताया शर्मनाक

रूसी सरकार ने यूईएफए के फैसले को 'शर्मनाक' बताया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, 'यह शर्म की बात है कि ऐसा निर्णय लिया गया। सेंट पीटर्सबर्ग इस फुटबॉल मैच के आयोजन के लिए सर्वोत्तम संभव स्थिति प्रदान कर सकता था।'

दरअसल, यूरोप के फुटबॉल क्लबों की प्रतिष्ठित चैम्पियंस लीग का फाइनल सेंट पीटर्सबर्ग के गजप्रोम एरिना (Gazprom) में खेला जाना था। इस मैदान ने पिछले साल की यूरोपीय चैम्पियनशिप के कई मैच सहित रूस में साल 2018 में आयोजित वर्ल्ड कप के कई मैचों की मेजबानी की थी।

यूईएफए ने हालांकि गजप्रोम (Gazprom) के साथ अपने संबंधों का कोई जिक्र नहीं किया। गजप्रोम दरअसल रूस की बड़ी गैस कंपनी है और यूईएफए की प्रमुख प्रायोजक भी है।

लगातार तीसरे साल चैम्पियंस लीग फाइनल की बदली जगह

यह तीसरा साल है जिसमें यूईएफए ने चैंपियंस लीग के फाइनल के स्थान को बजला है। इससे पहले कोविड -19 महामारी की वजह से 2020 के संस्करण को इस्तांबुल की बजाय लिस्बन में आयोजित किया गया। वहीं, पिछले साल तुर्की के शहर से फाइनल के मेजबान को बदलकर पुर्तगाल के पोर्टो को जिम्मेदारी दी गई।

फ्रांस की राजधानी के ठीक उत्तर में सेंट-डेनिस में स्टेड डे फ्रांस ने इससे पहले दो बार चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी की है। साल 2000 में जब रियल मैड्रिड ने वालेंसिया को हराया था, और 2006 में जब बार्सिलोना ने आर्सेनल को हराया था। इस स्टेडिम में 80,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। यहा 1998 के विश्व कप का फाइनल और यूरो 2016 का फाइनल भी खेला गया था।

Web Title: Russia Ukraine war Paris will host Champions League final stripped from Saint Petersburg

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे