भारत ने रचा इतिहास, तोड़ा खुद का रिकॉर्ड, एशियाई खेलों में अब तक के सबसे ज्यादा मेडल जीते

By मनाली रस्तोगी | Published: October 4, 2023 10:09 AM2023-10-04T10:09:05+5:302023-10-04T10:10:51+5:30

भारतीय दल ने हांग्जो में 19वें संस्करण में अभी भी साढ़े चार दिन की कार्रवाई बाकी रहते हुए एशियाई खेलों में अपना सर्वोच्च पदक हासिल किया।

India create history, smash their highest-ever medal tally at Asian Games | भारत ने रचा इतिहास, तोड़ा खुद का रिकॉर्ड, एशियाई खेलों में अब तक के सबसे ज्यादा मेडल जीते

(Pic Source: SAI)

Highlightsभारत वर्तमान में पदक तालिका में चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के बाद चौथे स्थान पर है।चीन, वास्तव में, 300 के करीब है।19वें खेलों में भारत पहले ही चार पदक पक्के कर चुका है।

नई दिल्ली: वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत की बढ़त को एशियाई खेलों 2023 में मंजूरी की एक नई मोहर मिली। भारतीय दल ने हांग्जो में 19वें संस्करण में अभी भी साढ़े चार दिन की कार्रवाई के साथ खेलों में अपना सर्वोच्च पदक हासिल किया। 2018 में जकार्ता, इंडोनेशिया में एशियाई खेलों के पिछले संस्करण में उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ 70 पदक था। 

उन्होंने दिन के पहले भाग में दो और पदक जोड़कर मौजूदा संस्करण में बुधवार को अपने कुल पदकों की संख्या 71 तक पहुंचा दी। भारत ने दसवें दिन का अंत 69 पदकों के साथ किया और आराम से चौथे स्थान पर रहा और उसे 11वें दिन जकार्ता की बराबरी करने में ज्यादा समय नहीं लगा। राम बाबू और मंजू रानी ने दिन की पहली स्पर्धा 35 किमी रेस वॉक मिश्रित टीम में कांस्य पदक जीता।

उन्होंने 5:51:14 के समय के साथ समापन किया। चीन ने स्वर्ण पदक (5:16:41) जीता जबकि जापान को दूसरे स्थान पर रजत (5:22:11) मिला। रेस वॉक में इस ऐतिहासिक कांस्य पदक का मतलब था कि भारत ने एशियाई खेलों में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली। लगभग एक घंटे बाद यह तीरंदाजों का स्वर्णिम प्रयास था जिसने चल रहे हांग्जो खेलों को भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ खेल बना दिया।

ज्योति सुरेखा वेन्नम और प्रवीण ओजस देओताले ने कंपाउंड तीरंदाजी मिश्रित टीम स्पर्धा में दक्षिण कोरिया के चाएवोन सो और जाहून जू को 159-158 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। खेलों के इस संस्करण में तीरंदाजी में यह भारत का पहला स्वर्ण था और यह कई मायनों में विशेष था। इससे भारत की कुल पदक संख्या अब तक की सर्वश्रेष्ठ 71 हो गई और यह खेलों में उनके अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्वर्ण पदक की बराबरी भी कर गई। 

भारत पहले ही 16 स्वर्ण पदक हासिल कर चुका है, जो पांच साल पहले जकार्ता में उसके प्रयास की बराबरी है। भारत ने इस एशियाई खेलों में अब तक 16 स्वर्ण पदक, 26 रजत पदक और 29 कांस्य पदक जीते हैं। ज्योति और देवताल के स्वर्ण ने इसे भारतीय तीरंदाजों द्वारा खेलों में अब तक का सबसे अच्छा अभियान बना दिया। तीरंदाजी में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 2014 में इंचियोन में तीन पदक था। 

19वें खेलों में भारत पहले ही चार पदक पक्के कर चुका है। तीरंदाजी की व्यक्तिगत स्पर्धाओं में उनके तीन और पदक पक्के हो गए हैं, जिनमें से दो स्वर्ण हो सकते हैं। इन दोनों स्पर्धाओं का फाइनल बाद में होगा। भारत के पास स्क्वैश युगल स्पर्धा में दो और मुक्केबाजी में दो और पदक पक्के हैं, जिसका मतलब है कि उनके पदकों की संख्या 78 होना निश्चित है, भले ही वे कोई अन्य पोडियम फिनिश हासिल करने में कामयाब न हों।

भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ एशियाई खेलों के अभियान में निशानेबाजी और एथलेटिक्स दलों का सबसे बड़ा योगदान रहा है। भारत को निशानेबाजी में 22 और एथलेटिक्स में अब तक 23 पदक मिल चुके हैं, ट्रैक और फील्ड में नीरज चोपड़ा के भाला फेंक फाइनल सहित कुछ और स्पर्धाएं अभी बाकी हैं ।भारत वर्तमान में पदक तालिका में चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के बाद चौथे स्थान पर है, जिन्होंने 100 से अधिक पदक जीते हैं। 

चीन, वास्तव में, 300 के करीब है। बता दें कि एशियाई खेलों में भारत की अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग उद्घाटन संस्करण में थी जब वे 15 स्वर्ण, 16 रजत और 20 कांस्य के साथ नई दिल्ली में स्टैंडिंग में नंबर 2 पर रहे थे। 

कुश्ती, हॉकी (पुरुष और महिला), पुरुष क्रिकेट, बैडमिंटन (एकल और युगल), तीरंदाजी (रिकर्व टीम और व्यक्तिगत), स्क्वैश (युगल), मुक्केबाजी, कबड्डी (पुरुष और महिला), और एथलेटिक्स में अभी भी भारत हांग्जो खेलों में 90 से अधिक पदक प्राप्त करने का सपना देख सकता है।

Web Title: India create history, smash their highest-ever medal tally at Asian Games

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे