CWG 2022: लॉन बॉल्स में भारतीय लड़कियों ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 2, 2022 07:01 PM2022-08-02T19:01:40+5:302022-08-02T22:02:52+5:30

CWG 2022:राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को अप्रत्याशित सफलता मिली, जब लॉन बॉल्स में भारतीय महिलाओं की ‘गुमनाम’ चौकड़ी ने ऐतिहासिक पदक जीता।

CWG 2022 Indian Women's Fours team in Lawn Bowls wins historic gold medal by beating South Africa 17-10 in final | CWG 2022: लॉन बॉल्स में भारतीय लड़कियों ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकेंड), नयनमोनी सेकिया (थर्ड) और रूपा रानी टिर्की (स्किप) की भारतीय महिला फोर्स टीम स्वर्ण पदक के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराया।

Highlightsसेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराया था। भारतीय टीम पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में महिला फोर्स प्रारूप के फाइनल में पहुंची थी।

CWG 2022: लॉन बॉल्स में भारतीय लड़कियों ने इतिहास रच दिया। भारतीय महिला टीम ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 17-10 से हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीत लिया। राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को अप्रत्याशित सफलता मिली, जब लॉन बॉल्स में भारतीय महिलाओं की ‘गुमनाम’ चौकड़ी ने ऐतिहासिक पदक जीता।

पूरे देश को इस गुमनाम से खेल को देखने के लिये प्रेरित भी किया। भारत की लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकंड), नयनमोनी सैकिया (थर्ड) और रूपा रानी टिर्की (स्लिप) की चौकड़ी ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में 17 . 10 से हराया। प्रतियोगिता की महिला फोर स्पर्धा में भारत पहली बार उतरा था। भारतीय दल का यह चौथा स्वर्ण है और भारोत्तोलन के अलावा किसी स्पर्धा में पहला स्वर्ण भी है।

एक समय भारतीय टीम 8 . 2 से आगे थी लेकिन थाबेलो मुहांगो (लीड), ब्रिगेट कालित्ज (सेकंड), एस्मी क्रगर (थर्ड) और जोहाना स्नीमैन (स्किप) ने 8. 8 से बराबरी कर ली । भारतीय खिलाड़ियों ने संयम बरकरार रखते हुए आखिरी तीन दौर जीते । इससे पहले महिला ट्रिपल में भारतीय टीम ने राष्ट्रमंडल शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड को 15 . 11 से पराजित किया।

भारत की तानिया चौधरी (लीड), पिंकी (सेकंड) और रूपा रानी टिर्की (स्किप) की तिकड़ी निकोल टॉमी (लीड), तायला ब्रूस (सेकंड) और वैल स्मिथ (स्किप) की कीवी टीम से कहीं बेहतर साबित हुई। भारत छठे छोर के बाद 6 . 2 से आगे चल रहा था, लेकिन न्यूजीलैंड ने नौवें छोर के बाद स्कोर बराबर कर लिया।

भारतीय टीम ने हालांकि अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को वापसी का मौका नहीं दिया और आखिर में मुकाबला जीतने में सफल रही। इस स्पर्धा में भारत का अगला मुकाबला इंग्लैंड से होगा जबकि बुधवार को वह नीयु से भिड़ेगा।

इस बीच भारत की महिला पेयर टीम को न्यूजीलैंड से 18 . 9 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम में लवली चौबे (लीड) और नयनमोनी सैकिया (स्किप) शामिल थी। भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए बुधवार को नीयु और दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा।

Web Title: CWG 2022 Indian Women's Fours team in Lawn Bowls wins historic gold medal by beating South Africa 17-10 in final

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे