CWG 2018: सिंधु ने थामा भारतीय ध्वज, रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी से खेलों की शुरुआत

By विनीत कुमार | Published: April 4, 2018 07:41 PM2018-04-04T19:41:00+5:302018-04-04T19:41:00+5:30

ओपनिंग सेरेमनी के रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और स्थानीय कलाकारों के आकर्षक प्रदर्शन से हुई।

commonwealth games 2018 open gold coast pv sindhu leads indian contigent | CWG 2018: सिंधु ने थामा भारतीय ध्वज, रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी से खेलों की शुरुआत

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 ओपनिंग सेरेमनी

नई दिल्ली, 4 अप्रैल: ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत के गोल्ड कोस्ट में गुरुवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत हो गई। प्रिंस चार्ल्स ने कैरेरा स्टेडियम में क्वीन एलिजाबेथ का संदेश पढ़कर कॉमनवेल्थ गेम्स के शुरुआत की औपचारिक घोषणा की। गोल्ड कोस्ट में 4 से 15 अप्रैल तक चलने वाले इन खेलों में भारत समेत 71 देशों के करीब 4500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी कर रहा है।

रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और स्थानीय कलाकारों के आकर्षक प्रदर्शन से हुई। इसके बाद सभी देशों से आए एथलीट्स और खेल अधिकारियों ने स्टेडियम में आकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। परंपरा के अनुसार सबसे पहले पिछले बार के मेजबान स्कॉटलैंड के एथलीट स्टेडियम में आए और दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। (और पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी से आई दिल जीतने वाली तस्वीरें, पीवी सिंधु ने थामा तिरंगा)

इसके बाद साइप्रस, वेल्स, इंग्लैंड, माल्टा, घाना जैसे देशों के एथलीट भी पहुंचे। दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया के एथलीट्स भी पहुंचे और अपने अंदाज में हाथ हिलाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकर करते रहे। 

सिंधु ने किया भारतीय दल का नेतृत्व

भारतीय दल का नेतृत्व इस ओपनिंग सेरेमनी में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने किया। इस बार भारतीय महिला एथलीट परंपरागत ब्लेजर और साड़ी में नहीं बल्कि सूट में नजर आईं।


इससे पहले एशियाई देशों में बांग्लादेश के एथलीट स्टेडियम में आए। बांग्लादेश की ओर से ध्वज उनके शूटर अब्दुल्ला हेल ने संभाला। भारत के बाद पाकिस्तान, श्रीलंका और मलेशिया जैसे एशियाई देशों ने इस मार्च में हिस्सा लिया। (और पढ़ें- CWG 2018: जानें क्या है कॉमनवेल्थ गेम्स और कैसा रहा है इसका इतिहास)

भारत के 200 से ज्यादा एथलीट ले रहे हैं हिस्सा

गोल्ड कोस्ट में 12 दिनों तक चलने वाले खेलों के इस महामेले में 221 भारतीय एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। भारत के एथलीट 14 खेलों में अपना दम दिखाएंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय एथलीटों को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर भारतीय एथलीटों को शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों को शुभकामनाएं! हमारे खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है औ ये खेल उनको अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए शानदार अवसर होंगे। हमारे दल का उत्साह प्रत्येक देशवासी बढ़ा रहा है।' (और पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: महिला एथलीट ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, मचा हड़कंप)

Web Title: commonwealth games 2018 open gold coast pv sindhu leads indian contigent

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे