CWG 2018, Day 11: पूरा हुआ भारत का सफर, 26 गोल्ड के साथ मिला तीसरा स्थान

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 15, 2018 05:55 AM2018-04-15T05:55:12+5:302018-04-15T11:40:17+5:30

Commonwealth Games 2018: ग्यारहवें दिन के खेल की लाइव अपडेट्स के लिए जुड़े रहें हमसे

Commonwealth Games 2018, Day 11, Live Updates, Live blog of Gold Coast CWG | CWG 2018, Day 11: पूरा हुआ भारत का सफर, 26 गोल्ड के साथ मिला तीसरा स्थान

पीवी सिंधु vs साइना नेहवाल, CWG 2018

गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के ग्यारहवें और आखिरी दिन रविवार को भारत का सफर 26 गोल्ड समेत कुल 66 मेडल जीत के साथ थम गया। भारत ने इन खेलों के आखिरी दिन अपने खाते में एक गोल्ड समेत कुल 7 और मेडल जोड़े और कुल 66 मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा। आखिरी दिन भारत के लिए साइना नेहवाल ने गोल्ड, जबकि पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, सात्विक/चिराग और दीपिका/जोशना ने सिल्वर मेडल जीते तो वहीं मनिका/साथियान और शरत कमल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

गेम्स के ग्यारहवें दिन, रविवार को पहला गोल्ड और सिल्वर मेडल बैडमिंटन से आया। महिला सिंगल्स के फाइनल में साइना नेहवाल ने पीवी सिंधु को 21-18, 23-21 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया, इस इवेंट का सिल्वर सिंधु को मिला। वहीं पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने सिल्वर और स्क्वैश महिला डबल्स में दीपिका पल्लीकल/जोशना चिनप्पा की जोड़ी ने सिल्वर मेडल जीते। वहीं टेबल टेनिस में मनिका बत्रा/गणेसेकरन साथियान ने मिक्स्ड डबल्स में और अचंता शरत कमल ने पुरुष सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत के लिए आखिरी मेडल सात्विक/चिराग शेट्टी ने बैडमिंटन मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर जीतते हुए दिलाया। संयोग से भारत ने इन खेलों में अपना पहला पदक भी गुरुराजा द्वारा वेटलिफ्टिंग में जीते सिल्वर से ही जीता था।

CWG 2018 के ग्यारहवें दिन का लाइव अपडेट्स

इसके साथ ही CWG 2018 में पूरा हुआ भारत का सफर, भारत ने इन खेलों में 26 गोल्ड, 20 सिल्वर, 20 ब्रॉन्ज समेत कुल 66 मेडल जीते। ये भारत का इन खेलों के इतिहास में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में 101 मेडल और 2002 के मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में 69 मेडल जीते थे।

बैडमिंटन: पुरुष डबल्स के फाइनल में हारे भारत के सात्विक रानकीरेड्डी/चिराग शेट्टी, जीता सिल्वर मेडल। ये दोनों बैडमिंटन पुरुष डबल्स में मेडल जीतने वाले पहली भारतीय जोड़ी बने। 


बैडमिंटन (पुरुष डबल्स): भारत का आखिरी इवेंट शुरू हुआ, सात्विक/रानिकीरेड्डी/चिराग शेट्टी पुरुष डबल्स के फाइनल में गोल्ड मेडल के लिए इंग्लैंड के मारकस एलिस/क्रिस लैंगग्रिज से मुकाबला कर रहे हैं।

बैडमिंटन में साइना को गोल्ड, सिंधु और किदांबी श्रीकांत को मिले सिल्वर मेडल, भारत ने जीता अपना 65वांं मेडल।



 

किदांबी श्रीकांत बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स के फाइनल में मलेशिया के ली चोंग वेई से 19-21, 21-14, 21-14 से हारे, मिला सिल्वर मेडल। इसके साथ ही भारत के मेडल की संख्या 65 तक पहुंच गई है और उसने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स के मेडल की संख्या को पीछे छोड़ दिया है।


स्क्वैश (महिला डबल्स): दीपिका पल्लीकल/जोशना चिनप्पा ने जीता सिल्वर मेडल, फाइनल में न्यूजीलैंड की किंग/लेंडर्स-मर्फी से हारीं।

बैडमिंटन (पुरुष सिंगल्स, फाइनल): भारत के किदांबी श्रीकांत दूसरे सेट में मलेशिया के ली चोंग वेई से 21-14 से हारे।




अचंता शरत कमल ने इंग्लैंड के सैमुअल वॉकर को हराकर जीता पुरुष सिंगल्स का ब्रॉन्ज मेडल।


बैडमिंटन (पुरुष सिंगल्स, फाइनल): भारत के किदांबी श्रीकांत दूसरे सेट में मलेशिया के ली चोंग वेई के खिलाफ 5-5 की बराबरी पर।


बैडमिंटन (पुरुष सिंगल्स, फाइनल): भारत के किदांबी श्रीकांत ने मलेशिया के ली चोंग वेई के खिलाफ पहला सेट 21-19 से जीता।


टेबल टेनिस (पुरुष सिंगल्स): ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में भारत के अचंता शरत कमल ने सैमुअल वॉकर के खिलाफ बनाई 3-1 की बढ़त।

बैडमिंटन (पुरुष सिंगल्स, फाइनल): भारत के किदांबी श्रीकांत ने पहले सेट में मलेशिया के ली चोंग वेई के खिलाफ बनाई 11-8 की बढ़त।

टेबल टेनिस (पुरुष सिंगल्स): ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में सैमुअल वॉकर के खिलाफ भारत के अचंता शरत कमल ने पहले गेम 11-7 से जीता।

साइना नेहवाल ने एक कड़े संघर्ष में पीवी सिंधु को हराते हुए महिला बैडमिंटन का सिंगल्स का गोल्ड जीत लिया। ये भारत का इन खेलों में 60 गोल्ड मेडल है।


साइना नेहवाल ने पीवी सिंधु को 21-18, 23-21 से हराकर बैडमिंटन महिला सिंगल्स का गोल्ड मेडल जीता, सिंधु को मिला सिल्वर।


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स, फाइनल): साइना-सिंधु के बीच एक-एक पॉइंट के लिए हो रही है भिड़ंत, पहले स्कोर 19-19 फिर 20-20 की बराबरी पर।


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स, फाइनल): साइना ने कम की दूसरे सेट में सिंधु की बढ़त, स्कोर 14-15 किया। दो स्टार खिलाड़ियों के बीच क्या जोरदार मुकाबला हो रहा है!


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स, फाइनल): मैच में पहली बार सिंधु ने ली बढ़त, दूसरे सेट में साइना पर बनाई 11-8 की बढ़त।


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स, फाइनल): दूसरे सेट में सिंधु-साइना के बीच जोरदार टक्कर हो रही है, दोनों 4-4 की बराबरी पर हैं।


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स): गोल्ड मेडल की भिड़ंत में साइना नेहवाल ने पीवी सिंधु के खिलाफ पहला सेट 21-18 से जीता।


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स):फाइनल में साइना नेहवाल पहले सेट में पीवी सिंधु पर हावी हैं, बनाई 14-9 की मजबूत बढ़त, जीतने वाले को मिलेगा गोल्ड मेडल।


बैडमिंटन (महिला सिंगल्स): गोल्ड मेडल के लिए भारत की दो स्टार खिलाड़ियों साइना नेहवाल और पीवी सिंधु के बीच भिड़ंत जारी है। पहले सेट में साइना 6-4 से आगे हैं। 

टेबल टेनिस: मनिका बत्रा/गणेसेकरन साथियान ने फाइनल में हमवतन अचंता शतर कमल/मौमा दास को हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल, ये इन खेलों में मनिका का चौथा ब्रॉन्ज है। इससे पहले वह टीम इवेंट और सिंगल्स में गोल्ड और महिला डबल्स में मौमा दास के साथ मिलकर सिल्वर जीत चुकी हैं।


टेबल टेनिस: इन खेलों के आखिरी दिन भारत को पहला मेडल टेबल टेनिस से मिला है। भारत की मनिका बत्रा ने गणेसेकरन साथियान के साथ मिलकर मिक्स्ड डबल्स इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। ये इन खेलों में मनिका बत्रा का चौथा मेडल है।

Web Title: Commonwealth Games 2018, Day 11, Live Updates, Live blog of Gold Coast CWG

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे