Champions League: घरेलू मैदान पर लगातार 20वीं जीत, एटलेटिको ने लाजियो को 2-0 से हराकर पहला स्थान हासिल किया

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 14, 2023 11:26 AM2023-12-14T11:26:46+5:302023-12-14T11:27:34+5:30

Champions League: एंटोनी ग्रीज़मैन और सैमुअल लिनो ने एक-एक गोल करके एटलेटिको को लगातार 20वीं घरेलू जीत दिलाई।

Champions League Atletico beats Lazio in its 20th straight home win to secure 1st place in UCL group see top list point table | Champions League: घरेलू मैदान पर लगातार 20वीं जीत, एटलेटिको ने लाजियो को 2-0 से हराकर पहला स्थान हासिल किया

file photo

Highlightsमेट्रोपोलिटानो स्टेडियम में जीत से एटलेटिको 14 अंकों के साथ ग्रुप ई में शीर्ष पर रहा। दूसरे स्थान पर रहे लाजियो से चार अंक अधिक है। अंतिम स्थान पर रहे सेल्टिक ने फेयेनोर्ड को 2-1 से हराया।

Champions League: एटलेटिको मैड्रिड ने बुधवार को कमाल कर दिया। एटलेटिको मैड्रिड ने लाजियो को 2-0 से हराकर चैंपियंस लीग ग्रुप में पहला स्थान हासिल किया। सभी प्रतियोगिताओं में घरेलू मैदान पर 20वीं जीत दर्ज की। एंटोनी ग्रीज़मैन और सैमुअल लिनो ने एक-एक गोल करके एटलेटिको को लगातार 20वीं घरेलू जीत दिलाई।

मेट्रोपोलिटानो स्टेडियम में जीत से एटलेटिको 14 अंकों के साथ ग्रुप ई में शीर्ष पर रहा। दूसरे स्थान पर रहे लाजियो से चार अंक अधिक है। अंतिम स्थान पर रहे सेल्टिक ने फेयेनोर्ड को 2-1 से हराया। एटलेटिको और लाजियो दोनों पहले ही नॉकआउट चरण में पहुंच चुके थे। 

पेरिस सेंट जर्मेन चैम्पिंयस लीग के राउंड 16 में, पोर्टो भी नॉकआउट राउंड में पहुंचा

पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) ने ग्रुप एफ में बोरूसिया डोर्टमंड से 1-1 के ड्रा के बावजूद चैम्पिंयस लीग के नॉकआउट में जगह बनायी जिसमें न्यूकासल की हार का अहम योगदान रहा। पीएसजी ने ग्रुप एफ में शीर्ष पर रहे बोरूसिया डोर्टमंड से ड्रा के बावजूद दूसरा स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की क्योंकि न्यूकासल की टीम घरेलू मैदान पर एसी मिलान से 1-2 से हार गयी।

पोर्टो ने भी सोमवार को शखतर दोनेतस्क पर 5-3 की जीत से राउंड 16 में प्रवेश किया क्योंकि उसे ऐसा करने के लिए जीत की दरकार थी। बोरूसिया डोर्टमंड ने करीम एडेयेमी के 51वें मिनट में किये गये गोल से बढ़त बनायी जिसके बाद 17 वर्षीय वारेन जायर एमेरी ने 56वें मिनट में पीएसजी के लिए बराबरी गोल दागा।

न्यूकासल ने 33वें मिनट में जोलिंटन की मदद से बढ़त बना ली थी फिर एसी मिलान ने क्रिस्टियन पुलिसिच के 59वें मिनट में किये गोल से बराबरी हासिल कर सैमुअल चुकवुएजे (84वें मिनट) के गोल से जीत दर्ज की। न्यूकासल इस हार के बाद मैनचेस्टर यूनाईटेड की तरह घरेलू मैदान में हारकर बाहर हो गया अंतिम 16 का ड्रा सोमवार को यूएफा मुख्यालय में होगा जिसमें आठ पूर्व चैम्पियन क्लब शामिल हैं।

राउंड 16 में जगह बनाने वाले वरीय क्लब आर्सेनल, एटलेटिको मैड्रिड, बार्सिलोना, बायर्न म्यूनिख, बोरूसिया डोर्टमंड, गत चैम्पियन मैनचेस्टर यूनाईटेड, रिया मैड्रिड, रियाल सोसिडाड हैं जबकि गैर वरीय क्लबों में कोपेनहेगन, इंटर मिलान, लाजियो, आरबी लेपजिग, नापोली, पेरिस सेंट जर्मेन, पोर्टो और पीएसवी एंधोवेन शामिल हैं।

चैम्पियंस लीग ग्रुप में तीसरे स्थान पर रही टीमें दूसरे टीयर की यूरोपा लीग के लिए फरवरी में नॉकआउट प्लेऑफ में खेलती रहेंगी। प्लेऑफ क्वालीफायर गलाटासारे, लेंस, ब्रागा, बेनफिका, फेयेनूर्ड, एसी मिलान, यंग ब्वाएज और शखतार दोनेतस्क हैं। चैम्पियंस लीग ने बुधवार को चार टीम के पारंपरिक राउंड-रॉबिन ग्रुप को विदाई दी जिसमें टीम अपने मैदान में और दूसरी टीम के मैदान में खेल रही थीं।

पिछले साल यूईएफा ने क्लबों के दबाव में आकर नये और 36 टीम के प्रारूप को मंजूरी दी थी। इससे 2024-25 चैम्पियंस लीग में प्रत्येक टीम छह के बजाय आठ मैच खेलेगी जिसमें वह अलग अलग प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ उतरेगी।

फिर शीर्ष आठ टीम जनवरी 2025 में वरीयता ड्रा के हिसाब से 16 टीम के नॉकआउट चरण में पहुंचेंगी जैसा कि एक टेनिस टूर्नामेंट में होता है। वहीं तालिका में नौ से 24वें स्थान पर काबिज टीमों की जोड़ी बनाकर दो चरण का प्लेऑफ होगा जिसके बाद राउंड 16 की अन्य टीम तय होंगी।

Web Title: Champions League Atletico beats Lazio in its 20th straight home win to secure 1st place in UCL group see top list point table

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे