Asian Games 2023: विनेश फोगाट एशियन गेम्स में नहीं लेंगी हिस्सा, महिला पहलवान ने बताई वजह

By अंजली चौहान | Published: August 15, 2023 04:32 PM2023-08-15T16:32:31+5:302023-08-15T16:50:04+5:30

विनेश फोगाट ने घोषणा की है कि वह घुटने की चोट के कारण एशियाई खेल 2023 से हट गई हैं। 53 किग्रा वर्ग में अंतिम पंघाल विनेश की जगह लेंगे।

Asian Games 2023 Vinesh Phogat will not participate in the Asian Games the reason given by the female wrestler | Asian Games 2023: विनेश फोगाट एशियन गेम्स में नहीं लेंगी हिस्सा, महिला पहलवान ने बताई वजह

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsविनेश को ट्रेनिंग के दौरान चोट लग गई है विनेश ने कहा कि देश के लिए एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक बरकरार रखना उनका सपना हैएशियन गेम्स से बाहर रहेगी विनेश फोगाट

Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 को लेकर भारत को तगड़ा झटका लगा है।  भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने 15 अगस्त को यह सूचना दी है कि वह आने वाले गेम्स में हिस्सा नहीं लेंगी।  पहलवान ने भावुक होकर इसके पीछे का कारण भी बताया है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए सूचना दी है कि घुटनों में चोट के कारण वह एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। गौरतलब है कि महिला पहलवान इस समय अपनी घुटने की चोट के कारण परेशान है और इसे ठीक कराने के लिए उन्हें सर्जरी करानी होगी।  

गौरतलब है कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट 13 अगस्त को घुटने की चोट के कारण एशियाई खेल 2023 से बाहर हो गईं। विनेश ने मंगलवार को यह खबर सुनाने के लिए एक्स का सहारा लिया। 17 अगस्त को उनकी सर्जरी होगी।

उन्होंने कहा, "कुछ दिन पहले ट्रेनिंग के दौरान मेरे घुटने में चोट लग गई थी। स्कैन करने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि सर्जरी ही मेरे लिए एकमात्र विकल्प है। 17 अगस्त को मुंबई में मेरी सर्जरी होगी।" 

53 किग्रा ट्रायल जीतने वाले अंतिम पंघाल अब भारत की एशियाई खेलों की टीम में विनेश की जगह लेंगे। 19 वर्षीय खिलाड़ी अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए जॉर्डन में है।

2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने कहा कि वह 23 सितंबर से हांगझू में शुरू होने वाले इस संस्करण में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाने से काफी निराश थीं।

कब होगी सर्जरी?

विनेश फोगाट ने बताया कि 17 अगस्त को मुंबई में उनकी सर्जरी होगी।  इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत के लिए अपना एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक बरकरार रखना मेरा सपना था जो मैंने 2018 में जकार्ता में जीता था।

लेकिन दुर्भाग्य से, इस चोट ने अब मेरी भागीदारी को खारिज कर दिया है। मैंने संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर दिया है ताकि रिजर्व खिलाड़ी को एशियाई खेलों में भेजा जा सके।

उन्होंने कहा कि मैं सभी प्रशंसकों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे मेरा समर्थन करना जारी रखें ताकि मैं जल्द ही मैट पर मजबूत वापसी कर सकूं और पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए तैयारी कर सकूं। आपके समर्थन से मुझे बहुत ताकत मिलती है। राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार का स्वर्ण पदक विजेता विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पदक विजेता और कांस्य पदक विजेता को जोड़ा गया।

विनेश विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगी जिसके लिए ट्रायल 25-26 अगस्त को पटियाला में होने वाला है।  

मालूम हो कि विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को एशियाई गेम्स में शामिल होने को लेकर ट्रायल की छूट दी गई थी। जिसके बाद अन्य पहलवानों ने जमकर हंगामा मचाया था।

 आलोचना करते हुए कई पहलवानों ने कहा था कि फोगट और पुनिया का चयन छूट नीति के अनुरूप नहीं था, उन्होंने दावा किया कि कोई विदेशी विशेषज्ञ नहीं थे और पुनिया और फोगट को छूट देने का निर्णय मुख्य प्रशिक्षकों की सिफारिशों के बिना लिया गया था।

हालांकि, दिल्ली हाई कोर्ट ने फोगाट और पुनिया को दी गई छूट को बरकरार रखते हुए याचिका खारिज कर दी. अदालत के फैसले के बावजूद, विवाद ने प्रतिष्ठित आयोजन के लिए चयन प्रक्रिया की निष्पक्षता के बारे में चिंताओं को उजागर किया।

Web Title: Asian Games 2023 Vinesh Phogat will not participate in the Asian Games the reason given by the female wrestler

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे