Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: जानें उन प्राइम सीट का हाल, जहां से ये दावेदार ठोक रहे ताल, देखें पूरी लिस्ट

By आकाश चौरसिया | Published: April 7, 2024 12:34 PM2024-04-07T12:34:31+5:302024-04-07T12:55:57+5:30

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: इस बार के चुनाव में कल्याण सीट से पेंच फंसा हुआ था, क्योंकि यहां से सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे डॉ. श्रीकांत शिंदे दावा कर रहे थे। लेकिन, भाजपा का फैसला कुछ और था मगर खुद शिंदे के दावे के बाद अब आम सहमति बनाते हुए यहीं से उनके बेटे लड़ेंगे।

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024 Know about the prime seats where these candidates are contest | Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: जानें उन प्राइम सीट का हाल, जहां से ये दावेदार ठोक रहे ताल, देखें पूरी लिस्ट

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

HighlightsLok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र की कल्याण सीट पर फंसा था पेंचLok Sabha Elections 2024: यहां से सीएम एकनाथ अपने बेटे को लड़ाना चाहते थे चुनावLok Sabha Elections 2024: अब भाजपा ने उनके दावे पर हामी भर दी है

Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे डॉ. श्रीकांत शिंदे के टिकट को लेकर लंबे समय से चली आ रही उठापटक को सुलझाते हुए भाजपा सहमत हो गई है। इस बार लोकसभा चुनाव 2024 में वो कल्याण से एक बार फिर ताल ठोकेंगे। हालांकि, भाजपा विधायक गणपत गायकवाड इस समय जेल में हैं क्योंकि उन्होंने शिवसेना नेता महेश गायकवाड पर गोली चलाई, वो पहले कह चुके हैं कि डॉ. शिंदे के लिए वो किसी भी तरह का प्रचार नहीं करेंगे, ऐसे में मुख्यमंत्री के लिए यह सीट उनके लिए बेहद अहम है और वो कल्याण को भी हालत में जीताना चाहेंगे। 

CM के पुत्र इस सीट से लड़ेंगे चुनाव
कल्याण में कुल 6 विधानसभा आती है, शिवसेना (शिंदे) से सिर्फ एक सीट यानी अंबरनाथ पर उनका विधायक है। जबकि भाजपा के 6 सीटों में से 3 पर विधायक हैं, जिनमें उल्हासनगर, कल्याण पूर्व और डोंबिवली सीट से जीते हैं। जबकि, मुंबई कुर्ला से एनसीपी (शरद पवार) की पार्टी से एमएलए हैं और कल्याण ग्रामीण पर एमएनएस का विधायक है। इसलिए इस सीट पर भाजपा अपना उम्मीदवार देना चाहती थी, लेकिन मौजूद सीएम के बेटे के प्रति प्रेम के कारण भाजपा नतमस्तक हो गई।   

भाजपा ने सुझाव दिया था कि डॉ. शिंदे को पास की सीट थाणे लोकसभा क्षेत्र से लड़ाया जाए। हालांकि, सीएम स्पष्ट रूप से अपने बेटे के ठाणे सीट जीतने को लेकर आश्वस्त नहीं थे क्योंकि शिवसेना (यूबीटी) उस सीट को बरकरार रखने के लिए करो या मरो के मूड में थी जहां से उसके राजन विचारे 2019 में चुने गए थे। शिवसेना (यूबीटी) किसी भी हालत में सीएम एकनाथ को सबक सीखाना चाहती है कि उन्होंने पार्टी को तोड़ा था।

इस क्रम में शिंदे के साथ एकजुट शिवसेना के 30 विधायक अगल हुए थे और उद्धव सरकार को गिराकर नई सरकार का गठन हुआ। इस बीच, राज्य में चुनावी तस्वीर धुंधली होती जा रही है और 48 में से 33 सीटों पर लड़ाई की रेखाएं स्पष्ट रूप से खींची गई हैं। जबकि, उत्तर प्रदेश (80) के बाद महाराष्ट्र में लोकसभा की सबसे अधिक 48 सीटें हैं।

हालांकि, लगभग 15 सीटों पर स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है क्योंकि सत्तारूढ़ महायुति, जिसमें भाजपा, शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजिप पवार) शामिल हैं। इसके अलावा अभी तक 8 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है और महाविकास अघाड़ी की भी स्थिति क्लियर नहीं है।   

33 सीटों का क्या है हाल?
जिन 33 निर्वाचन क्षेत्रों में स्थिति स्पष्ट है, उनमें मुंबई उत्तर पूर्व भी शामिल है, जहां शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार संजय दीना पाटिल, जो पहले अविभाजित एनसीपी में थे, भाजपा के उम्मीदवार मिहिर कोटेचा से मुकाबला कर रहे हैं। यहां से बीजेपी ने मौजूदा सांसद का टिकट काटने का फैसला किया, जबकि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद मनोज कोटक का टिकट कटा।

दक्षिण-मध्य मुंबई 
मुंबई दक्षिण-मध्य में मुख्य लड़ाई शिव सेना (शिंदे) के वर्तमान सांसद राहुल शेवाले और शिव सेना (यूबीटी) के अनिल देसाई के बीच होगी। देसाई पहले राज्यसभा सांसद थे। बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से मैदान में उतारा है। दूसरी तरफ एमवीए ने अभी भी उनके खिलाफ अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है।

मुंबई उत्तर-पश्चिमी
मुंबई उत्तर-पश्चिम में शिवसेना (यूबीटी) ने मौजूदा सांसद के बेटे अमोल को टिकट दिया है। गजानन कीर्तिकर जो अब शिंदे के साथ हैं, मुंबई दक्षिण में ठाकरे ने अरविंद सावंत को फिर से प्रत्याशी बनाया है। लेकिन भाजपा, जो इस प्रतिष्ठित सीट को हासिल करने की इच्छुक है, उसने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह मंगल प्रभात लोढ़ा को मैदान में उतारेगी या नहीं, जो भारत के शीर्ष बिल्डरों में से एक और सरकार राज्य मंत्री हैं, या फिर महाराष्ट्र विधानसबा स्पीकर राहुल नार्वेकर को भी इस सीट से भाजपा चुनाव लड़ा सकती है।

शिरडी, जलगांव और डिंडोरी में इनके बीच फाइट
इसके अलावा तीर्थ नगरी शिरडी से शिवसेना ने सदाशिव लोखंडे को उम्मीदवार बनाया है, लेकिन उन्हें यहां से शिव सेना यूबीटी के भाऊसाहेब वाघचौरे से कड़ी टक्कर मिल रही है। डिंडोरी में लड़ाई भाजपा उम्मीदवार भारती पवार और राकांपा (सपा) उम्मीदवार भास्कर भागरे के बीच है, जलगांव में भाजपा उम्मीदवार स्मिता वाघ को शिवसेना यूबीटी उम्मीदवार करण पवार से कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

नंदुबार, बारामती, मवाल, शिरूर
नंदुबार लोकसभा सीट, जहां जनजाति समुदाय का बहुल्य है और यहां से भाजपा उम्मीदवार हीना गावित कांग्रेस के गोपाल पाडवी से चुनाव लड़ रही। इनके अलावा मवाल से शिवसेना ने श्रीरंग बारने के विरुद्ध शिवसेना यूबीटी से संजॉय वाघरे चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरी ओर शिरूर से एनसीपी (अजित पवार) के प्रत्याशी शिवाजीरॉव अधालरॉव के खिलाफ एनसीपी (शरद पवार) से अमोल खोल्हे चुनाव लड़ेंगे। बारामती से एनसीपी शरद पवार से सुप्रीया सुले के सामने एनसीपी अजित पवार से सुनेत्रा पवार चुनाव लड़ेंगी। पुणे लोकसभा सीट 2024 से भाजपा प्रत्याशी मुरलीधर मोहोल के सामने कांग्रेस के रवींद्र धांगेकर कड़ा मुकाबला कर रहे हैं। 

Web Title: Maharashtra Lok Sabha Elections 2024 Know about the prime seats where these candidates are contest

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे