Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र कैबिनेट में विभाग का बंटवारा, अजित पवार को वित्त, एनसीपी के हिस्से में ये मंत्रालय, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 14, 2023 04:28 PM2023-07-14T16:28:32+5:302023-07-14T18:02:37+5:30

Maharashtra Cabinet Expansion: अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) गुट को कैबिनेट विस्तार में वित्त और छह अन्य विभाग दिया गया है। 

Maharashtra Cabinet Expansion Ajit Pawar's NCP gets finance, 6 other departments in Maharashtra Cabinet | Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र कैबिनेट में विभाग का बंटवारा, अजित पवार को वित्त, एनसीपी के हिस्से में ये मंत्रालय, देखें लिस्ट

file photo

Highlightsमहाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार पैदा कर सकता है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के लगभग दो सप्ताह बाद हुआ है। अजित पवार और एनसीपी के आठ विधायकों ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली थी।

मुंबईः महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल का बंटवारा हो गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के विरोध के बाद भी एनसीपी नेता अजित पवार को वित्त विभाग दिया गया है। एनसीपी मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया गया। वित्त विभाग वर्तमान में भाजपा के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के पास था। 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार को शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार में वित्त और योजना विभाग सौंपा गया। करीब दो सप्ताह पहले उन्होंने शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा से अलग होकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार में उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

महाराष्ट्र विभाग आवंटन:

अजित पवारः वित्त और योजना विभाग

दिलीप वलसे पाटिलः सहकारिता, राजस्व, पशुपालन और डेयरी विकास

धनंजय मुंडेः कृषि

छगन भुजबलः खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति

अदिति तटकरेः महिला एवं बाल विकास

अनिल पाटिलः राहत और पुनर्वास, आपदा प्रबंधन विभाग।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, पवार के आठ सहयोगियों को भी विभाग आवंटित कर दिये गये हैं, जिन्होंने दो जुलाई को मंत्री के रूप में शपथ ली थी। बयान के अनुसार, धनंजय मुंडे को कृषि विभाग की कमान दी गयी है, वहीं दिलीप पाटिल को सहकारिता मंत्री बनाया गया है।

इसमें बताया गया कि मंत्री बने अन्य राकांपा नेताओं में हसन मुशरिफ को चिकित्सा शिक्षा, छगन भुजबल को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, धर्मराव अत्राम को खाद्य एवं औषधि प्रशासन, संजय बनसोडे को खेल, अदिति तटकरे को महिला और बाल विकास तथा अनिल पाटिल को राहत, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राकांपा के नौ नेताओं के शामिल होने के बाद महाराष्ट्र सरकार में अब 29 कैबिनेट मंत्री हैं। बताया जा रहा है कि शिंदे नीत शिवसेना के विधायकों ने पवार को वित्त और योजना विभाग दिये जाने पर आपत्ति जताई थी। तटकरे के सरकार में शामिल होने के साथ पहली बार किसी महिला विधायक को एकनाथ शिंदे नीत सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद मिला है। उद्धव ठाकरे नीत महा विकास आघाड़ी सरकार में तटकरे राज्य मंत्री के तौर पर कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

Web Title: Maharashtra Cabinet Expansion Ajit Pawar's NCP gets finance, 6 other departments in Maharashtra Cabinet

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे