मुंबई में चक्रवात बिपरजॉय का दिखने लगा असर, समुद्र में उठ रही है तेज लहरें, महाराष्ट्र और गुजरात में अलर्ट जारी

By आजाद खान | Published: June 12, 2023 07:53 AM2023-06-12T07:53:18+5:302023-06-12T08:08:59+5:30

चक्रवात बिपरजॉय के कारण महाराष्ट्र् के रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर और जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Effect Cyclone Biperjoy started appearing Mumbai strong waves rising in sea alert issued Maharashtra Gujarat | मुंबई में चक्रवात बिपरजॉय का दिखने लगा असर, समुद्र में उठ रही है तेज लहरें, महाराष्ट्र और गुजरात में अलर्ट जारी

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsचक्रवात बिपरजॉय बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। ऐसे में मुंबई में अब इसका असर भी दिखने लगा है। चक्रवात के कारण मुंबई में तेज लहरें उठ रही है और बारिश भी हो रही है।

मुंबईचक्रवात बिपरजॉय बेहर गंभीर रूप ले रहा है और इसका असर महाराष्ट्र और गुजरात में देखने को मिल सकता है। इस कारण अभी से महाराष्ट्र के मुंबई में ज्वार की लहरें उठते हुए देखें जा रहे हैं और बारिश भी हो रही है। ऐसे में इस चक्रवात को लेकर यह संभावना जताई जा रही है कि 15 जून को यह गुजरात के कच्छ जिले और पाकिस्तान के कराची में लैंडफॉल करेगा। 

इसके गंभीर रूप को देखते हुए मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि यह चक्रवात 14 जून की सुबह उत्तर की ओर बढ़ सकता है और फिर यह उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ सकता है, ऐसी संभावना जताई जा रही है। 

मुंबई में दिख रहा है असर

चक्रवात बिपरजॉय अभी महाराष्ट्र में लैंडफॉल नहीं किया है लेकिन अभी से इसका असर दिखने लगा है। ऐसे में चक्रवात बिपरजॉय के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र के कुछ जिलों में रविवार को 'तूफान' का अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि इन जिलों में बिजली के साथ आंधी और हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है। 

बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के कई हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है। यही नहीं रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर और जिलों के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में लोगों से बाहर निकलने को लेकर चेतावनी भी जारी की गई है। 

गुजरात के इन इलाकों में दिखेगा चक्रवात बिपरजॉय का असर

आईएमडी की अगर माने तो चक्रवात बिपरजॉय शुरुआती दिनों से ही बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसने अपनी ताकत बरकरार रखी है। विभाग के अनुसार, कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी सहित गुजरात के कई जिलों में इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है और यहां असर भी दिखना शुरू हो गया है। 

यही नहीं 15 जून को गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका, जामनगर, पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। तेज हवाओं के कारण भी भारी नुकसान हो सकता है और इससे फसल, सड़क, घर और बिजली और बिजली संचार के खंभो को भी इससे नुकसान पहुंच सकता है। 
 

Web Title: Effect Cyclone Biperjoy started appearing Mumbai strong waves rising in sea alert issued Maharashtra Gujarat

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे