महाराष्ट्रः पुणे और पिंपरी चिंचवड में 13 जुलाई से संपूर्ण लॉकडाउन, डिप्टी CM ने दिए आदेश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 10, 2020 04:03 PM2020-07-10T16:03:30+5:302020-07-10T16:06:45+5:30

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने यह आदेश दिया है। देश के कई राज्यों में फिर से लॉकडाउन शुरू हो गया है। बिहार, असम के गोलाघाट, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के कई राज्य शामिल हैं।

Coronavirus lockdown Maharashtra Pune and Pimpri Chinchwad complete lockdown from July 13 Deputy CM orders | महाराष्ट्रः पुणे और पिंपरी चिंचवड में 13 जुलाई से संपूर्ण लॉकडाउन, डिप्टी CM ने दिए आदेश

जिला कलेक्ट्रेट ने ग्रामीण भागों में होटलों को फिर से खोलने के आदेश जारी किए हैं। (file photo)

Highlightsअजीत पवार ने आदेश दिया है कि लॉकडाउन एक बार फिर पुणे, पिंपरी चिंचवड और पुणे के आसपास हवेली तालुका के कुछ गांवों में होगा।यह आदेश पुणे जिले में कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों की बढ़ती संख्या के कारण किया गया है। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार आज पुणे जिले का दौरा कर रहे हैं। इस बैठक में पुणे, पिंपरी चिंचवड नगर निगम क्षेत्र को बंद करने का निर्णय लिया गया।

मुंबईः महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवड में 13 जुलाई से संपूर्ण लॉकडाउन किया जाएगा। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने यह आदेश दिया है। देश के कई राज्यों में फिर से लॉकडाउन शुरू हो गया है। बिहार,असम के गोलाघाट, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के कई राज्य शामिल हैं।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने आदेश दिया है कि लॉकडाउन एक बार फिर पुणे, पिंपरी चिंचवड और पुणे के आसपास हवेली तालुका के कुछ गांवों में होगा। यह आदेश पुणे जिले में कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों की बढ़ती संख्या के कारण किया गया है। 

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार आज पुणे जिले का दौरा कर रहे हैं। इस बैठक में पुणे, पिंपरी चिंचवड नगर निगम क्षेत्र को बंद करने का निर्णय लिया गया। हालांकि, यह फैसला सोमवार से अधिकारियों को सौंप दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा होटलों को फिर से खोलने के निर्देश के बावजूद, पुणे और पिंपरी चिंचवड नगर निगम संचालन शुरू करने की अनुमति नहीं देना चाहता हैं। जिला कलेक्ट्रेट ने ग्रामीण भागों में होटलों को फिर से खोलने के आदेश जारी किए हैं। पुणे के नगर आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने कहा कि अभी पीएमसी सीमा में होटलों को फिर से खोलने की कोई योजना नहीं है।

असम के गोलाघाट जिले में आठ दिनों का ‘पूर्ण लॉकडाउन’

असम सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गोलाघाट शहर में बृहस्पतिवार शाम से आठ दिनों के लिए ‘पूरी तरह लॉकडाउन’ लागू करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने बताया कि गोलाघाट म्युनिसिपल बोर्ड इलाके में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बृहस्पतिवार को शाम सात बजे से पाबंदियां लागू की जाएंगी। गोलाघाट के जिला मजिस्ट्रेट बिभाष चंद्र मोदी द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार 17 जुलाई को शाम सात बजे से लॉकडाउन शुरू होगा। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि शहर में हाल फिलहाल में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं जिससे जन स्वास्थ्य को खतरा पैदा हुआ है।

मध्य प्रदेश में हर रविवार को लागू किया जाएगा पूर्ण लॉकडाउन

मध्य प्रदेश के विशेषकर सीमावर्ती जिलों में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले बड़ी संख्या में सामने आने के बाद राज्य सरकार ने हर रविवार को 'पूर्ण लॉकडाउन' लागू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए मंत्रालय में बैठक की। समीक्षा के बाद मध्य प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यहां संवाददाताओं को बताया, ''इंदौर एवं उज्जैन जिलों में हमने कोरोना वायरस पर सफलतापूर्वक नियंत्रण किया है, लेकिन विशेषकर सीमावर्ती जिलों मुरैना एवं बड़वानी में इस महामारी के मामले पिछले एक सप्ताह से बढ़ रहे हैं।''

पश्चिम बंगाल में नौ जुलाई से सख्त लॉकडाउन लागू किया जाएगा

पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन के अतंर्गत आने वाले क्षेत्र के दायरे में विस्तार करने का निर्णय लिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में बेतहाशा वृद्धि को काबू करने के मद्देनजर नौ जुलाई से कड़े प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि निरुद्ध क्षेत्र और इसके आसपास के बफर जोन को एकसाथ मिलाकर ''व्यापक आधार'' वाला निरुद्ध क्षेत्र बनाया जाएगा, जहां बृहस्पतिवार शाम पांच बजे से संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

Web Title: Coronavirus lockdown Maharashtra Pune and Pimpri Chinchwad complete lockdown from July 13 Deputy CM orders

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे