महाराष्ट्र: शिक्षकों की नौकरी पर आफत, राज्य के 10 हजार से अधिक स्कूलों के बंद होने का खतरा

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 10, 2020 06:37 AM2020-06-10T06:37:18+5:302020-06-10T07:41:50+5:30

कोरोना वायरस लॉकडाउन का असर अब महाराष्ट्र में स्कूलों पर भी नजर आने लगा है. एक अनुमान के अनुसार राज्य के 10 हजार स्कूल बंद हो सकते हैं.

corona lockdown Teachers jobs in danger, more than 10000 schools in state may close | महाराष्ट्र: शिक्षकों की नौकरी पर आफत, राज्य के 10 हजार से अधिक स्कूलों के बंद होने का खतरा

कोरोना लॉकडाउन का महाराष्ट्र में स्कूलों पर असर (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र में करीब 10 हजार स्कूलों पर बंद होने का खतरा, नागपुर के 150 स्कूल शामिलमहाराष्ट्र के भंडारा जिले में एक स्कूल में आर्थिक तंगी के कारण संचालक की आत्महत्या की भी खबर

आशीष दुबे

फीस वसूली को लेकर राज्य सरकार की चुप्पी संस्था संचालकों की मुश्किल बढ़ा रही है. यदि सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाते तो राज्य के 10 हजार स्कूल बंद हो सकते हैं. इनमें नागपुर जिले के 150 स्कूलों का समावेश है. 

इसके अलावा प्ले स्कूल, नर्सरी, केजी तक की शिक्षा देने वाले स्कूलों पर भी यही खतरा बना हुआ है. ये वे स्कूल हैं जो केवल पालकों की फीस के भरोसे पर चलते हैं. पिछले ढाई माह से आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं. इसे देखते हुए संस्था संचालक स्कूल बंद करने का फैसला ले रहे हैं. 

आर्थिक तंगी के कारण स्कूल में आत्महत्या

'लोकमत समाचार' को मिली जानकारी के मुताबिक फीस नहीं मिलने की वजह से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे भंडारा जिले के साकोली के एक स्कूल के संस्था संचालक ने स्कूल में ही आत्महत्या कर ली. संस्था संचालकों के मुताबिक यदि सरकार ने जल्द ही कोई ठोस फैसला नहीं लिया तो आत्महत्या का दौर बढ़ सकता है. 

दरअसल, पालकों से फीस नहीं मिलने पर प्ले स्कूल, नर्सरी व केजी तक के स्कूलों ने अपने शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले स्कूल आने से मना कर दिया है. वेतन भी रोक दिया गया है. यही स्थिति अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की है. उन्होंने भी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को अपनी आर्थिक परेशानियों से अवगत कराते हुए वेतन देने में असमर्थतता जताई है.

आरटीई का पैसा नहीं दिया: मेस्टा के विभागीय सचिव कपिल उमाले ने बताया कि सरकार की ओर से आरटीई का पैसा जिला परिषद को भेजा है. जिला परिषद को आदेश दिया कि वह राशि स्कूलों को आवंटित करे, लेकिन जिला परिषद प्रशासन ने राशि आवंटित नहीं की. यह निधि नवंबर 2019 में भेजी गई थी. निधि का आवंटन नहीं होने से इसके वापस जाने का डर है. 

राज्य में गैरअनुदानित व सेल्फ फाइनेंस स्कूल की संख्या-

- कुल स्कूल की संख्या 110162 है 
- राज्य में गैरअनुदानित व सेल्फ फाइनेंस स्कूल-22477 
- नागपुर संभाग में गैरअनुदानित व सेल्फ फाइनेंस स्कूल-1938 
- नागपुर संभाग में गैरअनुदानित व सेल्फ फाइनेंस जूनियर कॉलेज- 606

 

Web Title: corona lockdown Teachers jobs in danger, more than 10000 schools in state may close

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे