Mumbai: पार्क को टीपू सुल्तान का नाम देने पर बवाल, बीजेपी का शिवसेना पर हिंदुत्व से किनारा करने का आरोप

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 16, 2021 01:59 PM2021-07-16T13:59:25+5:302021-07-16T14:12:01+5:30

गोवंडी क्षेत्र में 2 एकड़ जमीन पर बन रहे उद्यान के नामकरण पर विवाद, स्थानीय नगरसेवक का प्रस्ताव टीपू सुल्तान के नाम पर हो पार्क, बीजेपी ने किया विरोध

BJP vs Shiv Sena: Row over proposed name of Mumbai park | Mumbai: पार्क को टीपू सुल्तान का नाम देने पर बवाल, बीजेपी का शिवसेना पर हिंदुत्व से किनारा करने का आरोप

पार्क का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने के प्रस्ताव पर विवाद

Highlightsपार्क के नाम को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं: मुंबई महापौरक्रूर टीपू सुल्तान का महिमा मंडन बर्दाश्त नहीं: हिन्दू जनजागृति समितिबीजेपी का आरोप,'शिव सेना का हिंदुत्व से अब कोई लेना देना नहीं रहा'

मुंबई के गोवंडी में एक पार्क का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने के प्रस्ताव पर विवाद शुरू हो गया हैं। बीजेपी का आरोप है कि महानगर पालिका ने समाजवादी पार्टी की नगर सेवक रुखसाना सिद्दीकी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं, जबकि बीएमसी का कहना है कि अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया हैं।
गुरूवार को शिवसेना के नेतृत्व वाली बाजार एवं उद्यान समिति से सामने यह प्रस्ताव पेश किया गया था लेकिन बवाल के बाद पार्क का काम अभी पूरा न होने का हवाला देकर नाम पर फैसला टाल दिया गया।
हिंदू जनजागृति समिति के प्रवक्ता डॉ उदय धुरी ने प्रस्ताव के विरोध में कहा कि इस मुद्दे पर मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर से मुलाकात की गई है और हिंदुओं पर अत्याचार करने वाले टीपू सुल्तान का नाम मुंबई के उद्यान को देने का विरोध किया है। धुरी ने कहा कि टीपू सुल्तान ने अपने राज में तलवार के जोर पर लाखों हिंदुओं का धर्मांतरण किया, दक्षिण भारत में एक हजार से ज्यादा मंदिर तोड़े। ऐसे क्रूर सुल्तान का महिमा मंडन हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।
उद्यान को टीपू सुल्तान का नाम देने का प्रस्ताव रखने वाली सपा नगरसेवक रुखसाना सिद्दीकी ने कहा कि टीपू सुल्तान ने 15 साल की उम्र से ही देश के लिए अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अंग्रेजों को नाकों चने चबवा दिए। जो लोग टीपू सुल्तान के नाम का विरोध कर रहे हैं उन्हें इतिहास की समझ नहीं है।
बीजेपी सांसद मनोज कोटक ने शिव सेना पर निशाना साधते हुए कहा कि सेना का अब हिंदुत्व से कोई लेना देना नहीं रह गया हैं, इससे पहले भी शिवसेना के सांसद राहुल शेवाले घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड का नामकरण छत्रपति शिवाजी महाराज के बजाय सूफ़ी संत ग़रीब नवाज़ मोइनुद्दीन चिश्ती के नाम पर रखने का प्रस्ताव दे चुके हैं, एमवीए सरकार में शिव सेना बिल्कुल असहाय हो गई हैं।
इस पूरे मामले पर मुंबई महापौर किशोरी पेडणेकर का कहना है कि कोई भी प्रस्ताव समिति के सामने आने पर तय प्रक्रिया के तहत विचार विमर्श होता है, बीजेपी इस मामले को जबरदस्ती तूल देने में लगी हुईं हैं।

Web Title: BJP vs Shiv Sena: Row over proposed name of Mumbai park

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे