पोलायकला में राहुल गांधी बोले- मध्यप्रदेश भ्रष्टाचार का सेंटर, 18 साल में 18 हजार किसानों ने आत्महत्या की

By नईम क़ुरैशी | Published: September 30, 2023 03:56 PM2023-09-30T15:56:29+5:302023-09-30T15:58:36+5:30

राहुल गांधी ने दावा किया कि देश में पिछड़ा वर्ग की आबादी 50 प्रतिशत है और हम सरकार में आते ही इसका खुलासा करेंगे साथ ही बताएंगे किस जाति की कितनी आबादी है, ताकि उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

Rahul Gandhi said Madhya Pradesh is the center of corruption 18 thousand farmers committed suicide | पोलायकला में राहुल गांधी बोले- मध्यप्रदेश भ्रष्टाचार का सेंटर, 18 साल में 18 हजार किसानों ने आत्महत्या की

मध्यप्रदेश में राहुल गांधी

Highlights मध्यप्रदेश में राहुल गांधी ने आगामी विधानसभा का बिगुल फूंक दियाजन आक्रोश रैली के जरिये प्रचार विधानसभा प्रचार अभियान की शुरुआत करने आयेप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि वे पिछड़ा विरोधी हैं

शाजापुर: शनिवार को मप्र में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगामी विधानसभा का बिगुल फूंक दिया। जिले की कालापीपल विधानसभा के पोलायकला में अपनी पहली जनसभा में शामिल होकर प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए मप्र को भ्रष्टाचार का सेंटर करार दिया। जबकि मोदी और केंद्र सरकार को महिला आरक्षण सहित किसानों के मुद्दे पर जमकर घेरा। इस मौके पर मप्र के लगभग सभी दिग्गज कांग्रेस नेता उनकी अगवानी के लिए सभा स्थल पर मौजूद रहे।

राहुल गांधी ने कहा कि मप्र में हर तरफ भ्रष्टाचार है। महाकाल कॉरीडोर भी इससे अछूता नही, जबकि व्यापम में सीट बेची जाती हैं। मप्र की सरकार किसानों को सोयाबीन के सही दाम नही देती और जब किसान को फसलों की सही कीमत नही मिलेगी तब वह कैसे अपना जीवन यापन करेगा। यही वजह है कि मप्र में 18 साल में 18 हज़ार किसानों ने आत्महत्या की, यानि कि हर दिन यहां 3 किसान आत्महत्या कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार किसान टैक्स दे रहा है। केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीति ने उन्हे सड़कों पर उतरने को मजबूर कर दिया। उनके खिलाफ काले कानून बनाये गए और उन्हे मजबूर किया गया।

महिला आरक्षण में पिछड़ों की अनदेखी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मप्र में जन आक्रोश रैली के जरिये प्रचार विधानसभा प्रचार अभियान की शुरुआत करने आये थे। उनके तरकश में राज्य के साथ केंद्र पर निशाना साधने के लिए कई तीर देखने को मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि वे पिछड़ा विरोधी हैं। महिला आरक्षण तो अच्छा है, मगर उसमें ओबीसी को आरक्षण नही दिया गया है। आरक्षण देना था तो ये क्यूं लिखा गया कि पहले सर्वे और नोटिफिकेशन करना है। इस प्रक्रिया में 10 साल लगेंगे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि देश का कानून आरएसएस और अफसर बनाते हैं। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दलित, ओबोसी और आदिवासियों के लिए काम नही करते, ये नफ़रत फैलाते हैं।

देश में 50 प्रतिशत आबादी ओबीसी

राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में सबसे बड़ा सवाल है कि कौन कितना है। ये बात नरेंद्र मोदी जानते हैं, मगर बताते नही। उन्हे देश में ओबीसी की आबादी भी पता है। हम देश में सबकी भागीदारी चाहते हैं, ये सबका हिंदुस्तान है दो तीन उद्योगपतियों का नही। गांधी ने दावा किया कि देश में पिछड़ा वर्ग की आबादी 50 प्रतिशत है और हम सरकार में आते ही इसका खुलासा करेंगे साथ ही बताएंगे किस जाति की कितनी आबादी है, ताकि उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। फिलहाल तो देश को 90 अफसर चला रहे हैं, उनमें सिर्फ तीन ओबीसी हैं। ऐसे में देश की बड़ी आबादी के साथ न्याय कैसे संभव है! पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भी बड़ी संख्या में उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित किया और कहा कि हम किसानों का कर्ज तो माफ़ करेंगे ही, अपनी हर वचन को पूरा करेंगे।

राहुल गांधी की मप्र में विधानसभा चुनाव पूर्व ये पहली सभा थी। जन आक्रोश यात्रा के प्रभारी पूर्व मंत्री जीतू पटवारी की यात्रा में शामिल होने राहुल गांधी यहां पहुंचे थे। कांग्रेस ने इसके लिए कृषि प्रधान और पिछड़ा, दलित वर्ग बाहुल्य शाजापुर ज़िले का चयन कर संकेत दिया है कि उनका फोकस इन्ही के इर्द गिर्द रखकर भाजपा की घेराबंदी की जाएगी। सभा में मप्र के दिग्गज कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जहां इंदौर से राहुल गांधी को लेकर पोलायकला पहुंचे, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह, सभा के प्रभारी पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, पूर्व मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा, जयवर्धन सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, राष्ट्रीय सचिव महेन्द्र जोशी प्रदेश प्रवक्ता केके मिश्रा पूर्व से मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, हुकुम सिंह कराड़ा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष योगेंद्र सिंह बंटी बना, स्थानीय विधायक कुणाल चौधरी ने राहुल गांधी का स्वागत कर प्रतीक भेंट किया। वहीं पोलाय की तरफ से नगर पंचायत अध्यक्ष और पार्षदों ने उनका स्वागत किया। आभार जिला कांग्रेस अध्यक्ष योगेंद्र सिंह बंटी बना ने व्यक्त किया।

Web Title: Rahul Gandhi said Madhya Pradesh is the center of corruption 18 thousand farmers committed suicide

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे