मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार पर लगा आयुष्मान योजना में घोटाले का आरोप, पूर्व सीएम कमलनाथ ने कही ये बात

By मुकेश मिश्रा | Published: August 13, 2023 08:53 PM2023-08-13T20:53:14+5:302023-08-13T20:57:23+5:30

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने आयुष्मान घोटाला कर मध्यप्रदेश को शर्मिंदा किया।

Madhya Pradesh Shivraj government accused of scam in Ayushman scheme former CM Kamal Nath said this | मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार पर लगा आयुष्मान योजना में घोटाले का आरोप, पूर्व सीएम कमलनाथ ने कही ये बात

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsकमलनाथ ने कहा कि अब तक जीवित लोगों से घोटाला करने वाली शिवराज सरकार ने मृतकों को भी नहीं छोड़ाकमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में आयुष्मान कार्ड से 400 से अधिक मृत लोगों का उपचार होना, 50% कमीशनराज का नया कीर्तिमानकमलनाथ ने कहा कि अपना भ्रष्टाचार छुपाने के लिए क्या शिवराज सरकार अब कैग पर मुकदमा करेंगी?

भोपाल: आयुष्मान भारत योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने कितना बड़ा घोटाला किया है, वह सीएजी ने सबके सामने रख दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक मध्यप्रदेश में 403 ऐसे लोगों का उपचार आयुष्मान योजना के तहत किया गया जिन्हें पहले ही मृत घोषित किया जा चुका था।

अब तक जीवित लोगों के साथ भ्रष्टाचार करने वाली शिवराज सरकार ने अब तो मृतकों के साथ भी घोटाला कर दिया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री  कमलनाथ ने आज जारी बयान में यह बात कही।

कमलनाथ ने कहा कि एक तरफ शिवराज सरकार 50% कमीशन राज का खुलासा होने के बाद कांग्रेस नेताओं पर झूठे मुकदमे दर्ज कर रही है तो दूसरी तरफ भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने अपनी रिपोर्ट से एक बार फिर साबित कर दिया है कि शिवराज सरकार विश्व की सबसे भ्रष्ट सरकार है।

कांग्रेस नेताओं पर भ्रष्टाचार का खुलासा करने पर झूठे मुकदमे लिखने वाले शिवराज सिंह चौहान क्या अब कैग के ऊपर भी मुकदमा करेंगे?

कमलनाथ ने कहा कि कैग की रिपोर्ट के मुताबिक 8081 लोग एक ही समय में अलग-अलग अस्पतालों में इलाज करते हुए पाए गए। इस तरह के मामलों में 213 अस्पताल शामिल पाए गए। इससे पता चलता है कि मध्य प्रदेश के अस्पतालों में कितनी बड़ी संख्या में फर्जी मरीजों को भर्ती करने का गोरख धंधा चल रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश उन राज्यों में शामिल हुआ जहां सबसे ज्यादा अनियमितताएं पाई गई। अस्पतालों को किए गए गलत पेमेंट के मामले में एमपी आयुष्मान के ग़लत भुगतान की रिकवरी के मामले में सबसे ज्यादा फिसड्डी है। मध्य प्रदेश में 96% मामलों में अब तक रिकवरी नहीं कर पाई है।

रिपोर्ट में कहा गया कि एमपी आयुष्मान भारत में बिना बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के 160 करोड रुपए का भुगतान किया गया जबकि आधार ऑथेंटिकेशन वाले मरीजों को 126 करोड रुपए का भुगतान किया गया।
 

कमलनाथ ने कहा कि इस रिपोर्ट का क्या अर्थ है? इसका अर्थ है कि मध्यप्रदेश में आयुष्मान भारत योजना में जबरदस्त घोटाला चल रहा है। बिना आधार ऑथेंटिकेशन के करोड़ों रुपए का भुगतान किया जा रहा है, फर्जी मरीज दिखा कर अस्पताल और शिवराज सरकार अपनी जेब गर्म कर रही है।  

भ्रष्टाचारियों को संरक्षण देने के लिए शिवराज सरकार पहले तो गलत तरीके से पेमेंट कर देती है और फिर जानबूझकर उसकी रिकवरी नहीं करती। यह सब उस राज्य में किया जा रहा है जहां पर सरकार का खर्च चलाने के लिए हर रोज कर्ज लिया जा रहा है और अब तक मध्य प्रदेश पर करीब 4 लाख करोड रुपए का कर्ज हो चुका है।

कमलनाथ ने कहा कि कैग रिपोर्ट से यह स्पष्ट है कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार लाखों करोड़ों रुपए का खर्चा जनता की भलाई के लिए नहीं बल्कि भ्रष्टाचार और कमीशन खोरी के लिए ले रही है।

Web Title: Madhya Pradesh Shivraj government accused of scam in Ayushman scheme former CM Kamal Nath said this

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे