Pro Kabaddi League 2019: पटना पाइरेट्स की रही है धाक, जानिए सातवें सीजन में खेल रही 12 टीमों का पूरा रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 19, 2019 04:40 PM2019-07-19T16:40:14+5:302019-07-19T17:06:35+5:30

Pro Kabaddi League 2019: प्रो कबड्डी लीग के 12वें सीजन में खेल रही सभी 12 टीमों के इतिहास, मालिक, उनकी खिताबी जीत समेत जानिए पूरा रिकॉर्ड

Pro Kabaddi League 2019: Know All 12 teams history, records, owner, titles win record | Pro Kabaddi League 2019: पटना पाइरेट्स की रही है धाक, जानिए सातवें सीजन में खेल रही 12 टीमों का पूरा रिकॉर्ड

प्रो कबड्डी लीग के 12वें सीजन में भाग ले रही हैं 12 टीमें

क्रिकेट का सीजन बीतने के बाद अब फैंस कबड्डी के रोमांच के लिए तैयार हैं। प्रो कबड्डी लीग का सातवां सीजन शनिवार (20 जुलाई) से शुरू हो रहा है, जिसका फाइनल 19 अक्टूबर को खेला जाएगा। 

इस सीजन में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनमें तेलुगू टाइटंस, यू मुंबा, बेंगलुरु बुल्स, पटना पाइरेट्स, जयपुर पिंक पैंथर्स, पुणेरी पल्टन, बंगाल वॉरियर्स, गुजरात फॉर्च्यूनजाएंट्स, यूपी योद्धा, दबंग दिल्ली, तमिल थलाइवाज और हरियाणा स्टीलर्स शामिल हैं।

आइए एक नजर डालते हैं इस सीजन में खेल रही 12 टीमों के इतिहास और उनके अब तक के सफर पर।

प्रो कबड्डी लीग 2019: 12 टीमों पर एक नजर

1.पटना पाइरेट्स ने लगाई है खिताबों की हैट-ट्रिक

पटना पाइरेट्स पटना, बिहार स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है। पटना पाइरेट्स की टीम प्रो कबड्डी लीग के इतिहास की सबसे कामयाब टीम है। 2014 में बनी ये टीम पहले छह सीजन में से तीन खिताब जीत चुकी है। पटना पाइरेट्स का मालिकाना हक राजेश वी शाह के पास है और इसका होम ग्रांड पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स है। 

प्रो कबड्डी लीग में पटना पाइरेट्स का रिकॉर्ड

पटना पाइरेट्स की टीम ने प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में 110 में से 59 मैच जीते हैं, 33 हारे हैं जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं।

2.जयपुर पिंक पैंथर्स ने जीता था पहला खिताब

जयपुर पिंक पैंथर्स जयपुर स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है। इस टीम का मालिकाना हक बॉलीवुड ऐक्टर/प्रॉड्यूसर अभिषेक बच्चन के पास है। जयपुर पिंक पैंथर्स की टीम अपने घरेलू मैच सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में खेलती है। इस टीम की शुरुआत 2014 में हुई थी। जयपुर पिंक पैंथर्स ने 2014 में प्रो कबड्डी लीग के पहले ही सीजन में खिताब जीता था। 

प्रो कबड्डी लीग में जयपुर पिंक पैंथर्स का रिकॉर्ड

जुयपुर पिंक पैंथर्स ने प्रो कबड्डी लीग में अब तक 102 मैचों में 44 जीते हैं, 49 हारे हैं और 8 मैच ड्रॉ रहे हैं।

3.तेलुगू टाइटंस ने नहीं जीता है खिताब

तेलुगू टाइटंस हैदराबाद और विशाखापत्तनम स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है, जिसकी शुरुआत 2014 में प्रो कबड्डी लीग के पहले सीजन में हुई थी। तेलुगू टाइटंस वाया समूह के श्रीनिवास श्री वीरा स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसमें NED समूह के गौतम रेड्डी और गोयनका समूह के महेश कोली की भी हिस्सेदारी है।

टीम का होम ग्राउंड विशाखापत्तनम स्थित जीएमसी बालायोगी सैट्स इंडोर स्टेडियम है। टीम की जर्सी का रंग पीला और काला है। तेलुगू टाइंटस की टीम प्रो कबड्डी के पहले छह सीजन में कोई खिताब नहीं जात पाई।

प्रो कबड्डी लीग में तेलुगू टाइटंस का रिकॉर्ड

तेलुगू टाइटंस ने प्रो कबड्डी लीग में 82 मैचों में 37 जीते हैं, 34 हारे हैं जबकि 11 मैच ड्रॉ रहे हैं।

4.पुणेरी पल्टन को पहले खिताब की तलाश

पुणेरी पल्टन टीम प्रो कबड्डी लीगी में पुणे, महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करती है। पुणेरी की टीम अपने घरेलू मैच पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेलती है। इसकी स्थापना 2014 में हुई थी। इसका मालिकाना हक इंसोरकोट स्पोर्ट्स के पास है। पुणेरी पल्टन ने प्रो कबड्डी लीग में अब तक कुल 80 मैच खेले हैं, 33 जीते हैं और 41 हारे हैं, जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

5.यू मुंबा ने 2015 में जीता खिताब

यू मुंबा मुंबई, महाराष्ट्र स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है। इसकी स्थापना 2014 में हुई थी। इस क्लब का होम ग्राउंड नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया स्टेडियम है। यू मुंबा की टीम ने दूसरे सीजन, यानी 2015 में खिताब जीता था।

यू मुंबा टीम का मालिकाना हक रोनी स्क्रूवाला की यूनिलेजर वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास हैं। यू मुंबा की टीम अपने घरेलू मैच मुंबई स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में खेलती है। टीम की जर्सी का रंग ऑरेंज, गोल्ड और ब्लैक है।

प्रो कबड्डी लीग में यू मुंबा का रिकॉर्ड

यू मुंबा ने प्रो कबड्डी लीग में 62 मैचों में 43 मैच जीते हैं और 15 हारे हैं, जबकि 4 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

6.बेंगलुरु बुल्स ने 2018 में जीता खिताब 

बेंगलुरु बुल्स की टीम बेंगुलरु, कर्नाटक स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है। 2013 में बनी इस टीम ने 2018 में फाइनल में गुजरात सुपरजायंट्स को हराकर पहली बार खिताब जीता था।

बेंगलुरु बुल्स की टीम पीकेएल के इतिहास की सबसे कामयाब टीमों में से एक है। वह 2015 में फाइनल में यू मुंबा से हारकर उपविजेता रही थी जबकि 2014 के पहले सीजन के सेमीफाइनल में पहुंची थी। इस टीम का होम ग्राउंड कांतिरवा इंडोर स्टेडियम है। इस टीम का मालिकाना हक कॉस्मिक ग्लोबल मीडिया के पास है। 

7.तमिल थलाइवाज की टीम दोनों सीजन में रही फ्लॉप

तमिल थलाइवाज चेन्नई तमिलनाडु स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है। 2017 में बनी थलाइवाज टीम का मालिकाना हक उद्योगपति निम्मागड्डा प्रसाद और सह-मालिक महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, ऐक्टर अल्लु अर्जुन, राम चरन तेजा और प्रॉड्यूसर अल्लु अरविंद हैं।

ऐक्टर विजय सेतुपथी टीम के ब्रैंड ऐम्बैस्डर हैं। थलाइवाज टीम का घरेलू मैदान चेन्नई स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम है। अजय ठाकुर की कप्तानी में थलाइवाज की टीम 2017, 2018 के अपने दोनों सीजन में आखिरी पायदान पर रही थी।

8.हरियाणा स्टीलर्स की टीम को पहले खिताब की तलाश

हरियाणा स्टीलर्स (HAR) पंचकुला, हरियाणा स्थित प्रो कबड्डी लीग की टीम है। 2017 में बनी ये हरियाणा स्टीलर्स टीम का मालिकाना हक जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के पास है, जो जिंदल साउथ वेस्ट ग्रुप (JSW) का हिस्सा है। स्टीलर्स की टीम अपने घरेलू मैच हरियाणा के ताऊ देवीलाल क्रिकेट स्टेडियम में खेलती है। हरियाणा स्टीलर्स की टीम 2017 में अपने डेब्यू सीजन के प्लेऑफ में पहुंची थी, लेकिन 2018 सीजन में आखिरी पायदान पर रही।

9.बंगाल वॉरियर्स की नजरें खिताबी सूखा खत्म करने पर

बंगाल वॉरियर्स एक कबड्डी टीम है, जो प्रो कबड्डी लीग में खेलती है। साल 2014 में प्रो कबड्डी लीग के शुरुआत के साथ ही बंगाल की टीम बनी थी। बंगाल वारियर्स फ्यूचर ग्रुप के स्वामित्व वाली कोलकाता आधारित फ्रेंचाइजी है, जिसका मालिकाना हक किशोर बियानी के पास है। बंगाल वॉरियर्स की टीम कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में अपने घरेलू मैच खेलती है।

10.गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स की टीम नहीं जीत पाई है खिताब

गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स एक कबड्डी टीम है जो प्रो कबड्डी लीग में खेलती है। गुजरात टीम की स्थापना साल 2017 में हुई थी और टीम का मालिकाना हक अडानी विल्मर लिमिटेड के पास है। गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स की अपने घरेलू मैच अहमदाबाद के द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में खेलती है। टीम ने प्रो कबड्डी लीग में आगाज धमाके के साथ किया और लगातार दो बार फाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन खिताब जीतने से चूक गई। साल 2017 में गुजरात को पटना पाइरेट्स और 2018 में बेंगलुरु बुल्स ने फाइनल में हराया था।

11.यूपी योद्धा को पहली बार चैंपियन बनने की तलाश

यूपी योद्धा एक कबड्डी टीम है जो प्रो कबड्डी लीग में खेलती है। यूपी टीम की स्थापना साल 2017 में हुई थी। यूपी योद्धा जीएमआर ग्रुप के स्वामित्व वाली ग्रेटर नोएडा आधारित फ्रेंचाइजी है, जिसका मालिकाना हक ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव के पास है। यूपी योद्धा की टीम अपने घरेलू मैच ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेलती है। टीम ने 2017 में अपने डेब्यू सीजन में ही प्लेऑफ तक का सफर तय किया।

12.दबंग दिल्ली क्या जीतेगी अपना पहला खिताब?

दबंग दिल्ली एक कबड्डी टीम है जो प्रो कबड्डी लीग में खेलती है। साल 2014 में प्रो कबड्डी लीग के शुरुआत के साथ ही दबंग दिल्ली की टीम बनी थी, जो दिल्ली आधारित फ्रेंचाइजी है, जिसका मालिकाना हक राधा कपूर के पास है। दबंग दिल्ली की टीम अपने घरेलू मैच दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में खेलती है। टीम ने पहली बार 2018 के सीजन में प्लेऑफ तक का सफर तय किया था।

Web Title: Pro Kabaddi League 2019: Know All 12 teams history, records, owner, titles win record

कबड्डी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे