'भारत रत्न' के लिए बाबा रामदेव की गुहार, कहा- अगली बार किसी संन्यासी को भी मिले सम्मान

By धीरज पाल | Published: January 27, 2019 09:23 AM2019-01-27T09:23:42+5:302019-01-27T09:23:42+5:30

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रसिद्ध संगीतकार भूपेन हजारिका, एवं जनसंघ से जुड़े नेता एवं समाजसेवी नानाजी देशमुख को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ भारत रत्न’ से सम्मानित किया जायेगा।

Yog Guru Ramdev diamond to indian government to bharat ratna for sanyasis and saints | 'भारत रत्न' के लिए बाबा रामदेव की गुहार, कहा- अगली बार किसी संन्यासी को भी मिले सम्मान

'भारत रत्न' के लिए बाबा रामदेव की गुहार, कहा- अगली बार किसी संन्यासी को भी मिले सम्मान

70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' की घोषणा के बाद योग गुरू बाबा रामदेव ने सन्यासियों और संतों के लिए भी भारत रत्न की मांग की। 26 जनवरी के मौके पर हरिद्वार के पतंजलि फेज-1 में ध्वजारोहण के मौके पर कहा कि पिछले 70 सालों में किसी भी संन्यासी को भारत रत्न नहीं मिला है। बता दें कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 'भारत रत्न' की घोषणा की गई। 

इस बार यह सम्मान तीन शख्सियतों को इस सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। जिसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, गायक भूपेन हजारिका और समाजसेवी नानाजी देशमुख शामिल हैं। इस मौके पर बाबा रामदेव ने  प्रणब मुखर्जी और नानाजी देशमुख को भारत रत्न दिए जाने पर बधाई दी है। 

जानिए क्या कहा बाबा रामदेव ने

बाबा रामदेव ने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती, स्वामी विवेकानंद जी, या शिवकुमारा स्वामी जी इनमें से पिछले 70 सालों में किसी भी संन्यासी को भारत रत्न नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि मैं सरकार से आग्रह करूँगा की इन 70 सालों में कोई न कोई संन्यासी ऐसा हुआ होगा जिसने देश के लिए भारत रत्न गौरव पाने का काम किया होगा। दुर्भाग्य है की एक भी सन्यासी को ये पुरस्कार नहीं मिला है। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि अगले साल किसी भी एक संत को इस सम्मान से सम्मानित किया जाना चाहिए। 



 

बता दें कि  26 जनवरी के मौके पर बाबा रामदेव ने हरिद्वार स्थित पतंजलि फेज-1 में 108 फुट ऊंचे विशाल तिरंगे का ध्वजारोहण किया। इस मौके पर आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि परिवार के करीब 8 हजार कर्मचारी और छात्र उपस्थित हुए।

इस बार इन तीन शख्सियत को मिला 'भारत रत्न' 

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रसिद्ध संगीतकार भूपेन हजारिका, एवं जनसंघ से जुड़े नेता एवं समाजसेवी नानाजी देशमुख को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ भारत रत्न’ से सम्मानित किया जायेगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि नानाजी देशमुख एवं भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया जायेगा। पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे। वह संप्रग प्रथम और द्वितीय सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। 

Web Title: Yog Guru Ramdev diamond to indian government to bharat ratna for sanyasis and saints

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे