बिहार का मुंगेर बनता जा रहा वुहान, राज्य में 7 लोगों के कारण संक्रमित हुए 187, तबलीगी बने सरकार के लिए सिरदर्द 

By एस पी सिन्हा | Published: April 25, 2020 03:53 PM2020-04-25T15:53:49+5:302020-04-25T16:02:30+5:30

इस महामारी को बिहार में फैलाने में मुख्यत: सात लोग ही कैरियर बने हैं. इन सात लोगों के कारण राज्य में 187 लोग पॉजिटिव हुए हैं.

Wuhan becoming Bihar's Munger, 187 infected with 7 new cases in the state, Tablighi became a headache for the government | बिहार का मुंगेर बनता जा रहा वुहान, राज्य में 7 लोगों के कारण संक्रमित हुए 187, तबलीगी बने सरकार के लिए सिरदर्द 

बिहार का मुंगेर बनता जा रहा वुहान, राज्य में 7 लोगों के कारण संक्रमित हुए 187, तबलीगी बने सरकार के लिए सिरदर्द 

Highlightsसबसे पहले उसके इलाज करनेवाले पटना के शरणम अस्पताल के तीन कर्मी चपेट में आये थे.राजधानी का खाजपुरा हॉटस्पॉट राजधानी का खाजपुरा इलाका फिलहाल हॉटस्पॉट बना हुआ है.

पटना: बिहार का मुंगेर जिला सूबे का वुहान बनता जा रहा है. यहां सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं. वहीं, कोरोना ने अपने पांव पसारते हुए सूबे के दो और जिलों औरंगाबाद और मधेपुरा को भी अब अपने चपेट में ले लिया है. जिसके बाद बिहार के 21 जिलों में कोरोना ने दस्तक दे दी है. राज्य में मुंगेर, सीवान, नालंदा, रोहतास,पटना और बक्सर के कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढती जेा रही है तो अन्य जिलों में भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं.

बताया जा रहा है कि इस महामारी को बिहार में फैलाने में मुख्यत: सात लोग ही कैरियर बने हैं. इन सात लोगों के कारण राज्य में 187 लोग पॉजिटिव हुए हैं. राज्य में कोरोना की कहानी 22 मार्च से मुंगेर के उस युवक से शुरू हुई थी, जो कतर से घर लौटा था. इलाज के दौरान उसकी मौत एम्स, पटना में हो गई. उस कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने मृत्यु से पहले उसने बाहर से लाये गये वायरस को मुंगेर और पटना में फैला दिया. उसी के संपर्क से जिले का जमालपुर भी प्रभावित हो गया है. सबसे पहले उसके इलाज करनेवाले पटना के शरणम अस्पताल के तीन कर्मी चपेट में आये थे.

इसके बाद उसके परिवार के सदस्यों और मुंगेर के साथ जमालपुर तक इसका नेटवर्क फैलता चला गया. उस युवक का इलाज मुंगेर के स्थानीय नेशनल हॉस्पिटल में भी हुआ था. पटना के बाद मुंगेर की स्थिति यह है कि उसके कारण मुंगेर में 62, पटना में तीन लोगों को संक्रमित कर दिया.

दूसरे नंबर पर नालंदा में संक्रमितों की संख्या है. नालंदा जिले के बिहारशरीफ का एक युवक नौ अप्रैल को दुबई से लौटा. उसने वायरस को बिहारशरीफ में अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही एक चिकित्सक को भी संक्रमित कर दिया. इधर उस युवक ने राजधानी के सुल्तानगंज में अपने ससुर को भी संक्रमित कर दिया था. नालंदा में 34 लोग संक्रमित हैं. इसमें 32 लोग दुबई के युवक के कारण संक्रमित हुए हैं.

वहीं, एक बार बिहार का हॉटस्पॉट बना सीवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड में दुबई से लौटनेवाले युवक ने अपने परिवार के 24 सदस्यों को संक्रमित किया. फिलहाल सीवान में संक्रमितों की संख्या 30 हो गई है. चौथे नंबर पर पटना जिला है. पटना में कोरोना पॉजिटिव की शुरुआत तो दीघा की रहनेवाली महिला से शुरू हुई. उसके बाद फुलवारीशरीफ और पटना सिटी में युवक कोरोना पॉजिटिव हुए.

राजधानी का खाजपुरा हॉटस्पॉट राजधानी का खाजपुरा इलाका फिलहाल हॉटस्पॉट बना हुआ है. खाजपुरा की पहले एक महिला संक्रमित हुई जो एटीएम वैन चालक की पत्नी है. उसके बाद खाजपुरा में लगातार संक्रमितों की संख्या बढती चली जा रही है. पटना में अब कुल 26 लोग संक्रमित हो गये हैं. जबकि बक्सर में आसनसोल से लौटे एक जमाती के कारण संक्रमित होने लगा. बक्सर जिले में फिलहाल 20 लोग संक्रमित हो गये हैं. इसमें सर्वाधिक मरीज नया भोजपुर मुहल्ले में संक्रमित हुए हैं. राज्य में अभी भी कई तब्लीगियों के छिपे होने की जानकारियां मिल रही हैं. लेकिन ढूंढने से भी जमाती नही मिल पा रहे हैं. वह लगातार अपना ठिकाना बदल दे रहे हैं, जिसके चलते कोरोना का चेन लगातार लंबा होता चला जा रहा है.

ऐसे में जानकारों का कहना है कि जबतक यह चेन बनता रहेगा, कोरोना पर अंकुश लगा पाना मुश्किल है. सबसे कठिन तो तब्लीगियों को ढूंढना हो रहा है. किसी मुहल्ले से सही जानकारी मिल भी नही पा रही है और अगर पुलिस किसी मुहल्ले में छापेमारी करने जाती भी है तो उनपर वहां हमला बोल दिया जा रहा है. ऐसे में पुलिस को भी अपना कदम फूंक-फूंक उठाना पड रहा है.

उसीतरह रोहतास में पहली बार 20 अप्रैल को एक 60 वर्षीय महिला पॉजिटिव हुई. उसके कारण रोहतास में सात और कैमूर में आठ मरीज चपेट में आ चुके हैं. इसी तरह से बेगूसराय के बरौनी में 30 मार्च को दुबई से लौटे 23 वर्षीय युवक के कारण बेगूसराय जिले में नौ लोग संक्रमित हो गये हैं.

यहां बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अबतक सबसे अधिक मुंगेर में 62, नालंदा में 34, सीवान में 30, पटना में 26, बेगुसराय नौ, बक्सर में 20, कैमूर में आठ, रोहतास में सात, गया एवं भागलपुर में पांच-पांच, गोपालगंज एवं नवादा में तीन-तीन, बांका एवं औरंगाबाद में दो-दो तथा सारण, लखीसराय, वैशाली, भोजपुर, पूर्वी चंपारण एवं मधेपुरा में एक-एक मामले सामने आए हैं. 

Web Title: Wuhan becoming Bihar's Munger, 187 infected with 7 new cases in the state, Tablighi became a headache for the government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे