'यौन संबंध बनाने को कहा, छेड़छाड़ और गलत तरह से छुआ', बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने दो एफआईआर में लगाएं गंभीर आरोप

By अंजली चौहान | Published: June 2, 2023 11:59 AM2023-06-02T11:59:22+5:302023-06-02T12:09:58+5:30

कुश्ती महासंघ प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों ने छेड़छाड़ और गलत तरह से छूने समेत यौन शोषण का आरोप लगया है। इस संबंध में पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है।

Wrestlers Protest Asked to have sex molested and touched inappropriately Wrestlers make serious allegations against Brij Bhushan Sharan Singh in two FIRs | 'यौन संबंध बनाने को कहा, छेड़छाड़ और गलत तरह से छुआ', बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने दो एफआईआर में लगाएं गंभीर आरोप

फाइल फोटो

Highlightsबृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैदो एफआईआर में 10 शिकायतें शामिल हैपहलवानों ने कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए पहलवान लगातार कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

धरना प्रदर्शन, एफआईआर हर तरह से पहलवानों ने कुश्ती महासंघ प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए कदम उठाए हैं लेकिन अभी तक बृजभूषण शरण सिंह को किसी तरह की सजा नहीं हुई है। दिल्ली पुलिस ने भारतीय पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों के आधार पर दो एफआईआर और 10 शिकायतें दर्ज की हैं। 

इंडिया टुडे कि रिपोर्ट के अनुसार, मामला कनॉट प्लेस थाने में दाखिल कराया गया है। दोनों एफआईआर के अनुसार कुश्ती महासंघ के प्रमुख पर पहलवानों से यौन संबंध बनाने की मांग करने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा, बृजभूषण सिंह के खिलाफ छेड़छाड़ की कम से कम 10 शिकायतें भी दर्ज की गई हैं। 

इंडिया टुडे कि रिपोर्ट के हवाले से डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ शिकायतों में गलत तरह से छूना, लड़कियों की छाती पर अपना हाथ रखने, छाती से पीछे की ओर अपना हाथ ले जाने और उनका पीछा करने सहित अन्य के प्रयासों का उल्लेख एफआईआर में किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ ये शिकायतें 21 अप्रैल को दर्ज की गईं, जबकि उनके खिलाफ दो एफआईआर 28 अप्रैल को दर्ज की गईं।

एफआईआर में धारा 354, 354 (ए), 354 (डी) और 34 के तहत दर्ज की गई थी, जिसमें तीन साल की जेल की सजा है। पहली एफआईआर में छह ओलंपियनों के आरोपों का जिक्र है, जबकि दूसरी में एक नाबालिग के पिता द्वारा लगाए गए आरोपों का जिक्र है।

जानकारी के अनुसार, नाबालिग पहलवान ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि बृजभूषण शरण सिंह ने तस्वीर खिंचवाने के बहाने उसे कसकर पकड़ रखा था।

उन्होंने उसके कंधे को भी दबाया और जानबूझकर उसे अनुचित तरीके से छुआ। नाबालिग ने अपनी शिकायत में कहा है कि उसने स्पष्ट रूप से डब्ल्यूएफआई प्रमुख से उसका पीछा नहीं करने को कहा था।

क्या है महिला पहलवानों का आरोप?

- एक शिकायतकर्ता महिला पहलवान ने आरोप लगाया कि जब वह रेस्तरां के होटल में खाना खा रही थी तो डब्ल्यूएफआई के कोच ने उसे अनुचित तरीके से छुआ। उसने आगे कहा कि बृज भूषण सिंह ने उसके कंधों, घुटनों और हथेली पर छुआ। उसने आरोप लगाया कि उन्होंने उसके सांस लेने के पैटर्न को समझने के बहाने उसके सीने और पेट पर भी छुआ।

- डब्ल्यूएफआई प्रमुख ने कथित तौर पर एक पहलवान को गले लगाया और उसे रिश्वत की पेशकश की।

- कुश्ती महासंघ प्रमुख एक अन्य शिकायतकर्ता ने कहा कि जब वह लाइन में खड़ी थी तो डब्ल्यूएफआई प्रमुख ने उसे गलत तरीके से छुआ। उसने कहा कि जब वह दूर जाने की कोशिश कर रही थी तो सिंह ने उसका कंधा पकड़ रखा था।

- पहलवान ने आरोप लगाया कि कुश्ती महासंघ प्रमुख ने एक पहलवान की टी-शर्ट खींची और अपना हाथ शिकायतकर्ता की छाती पर रख दिया। उसने यह भी आरोप लगाया कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख ने उसे जबरदस्ती अपनी ओर खींचा। एक अन्य पहलवान ने आरोप लगाया कि सिंह ने उसके कंधे पर हाथ रखा, जिससे उसने इनकार किया।

Web Title: Wrestlers Protest Asked to have sex molested and touched inappropriately Wrestlers make serious allegations against Brij Bhushan Sharan Singh in two FIRs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे