G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जानिए दिल्ली में कहां रुकेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक

By मनाली रस्तोगी | Published: September 7, 2023 10:54 AM2023-09-07T10:54:05+5:302023-09-07T10:56:12+5:30

भारत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चारों ओर ड्रोन तैनात करके अंडरपास पर भित्ति चित्र बनाकर सभी रोक हटा दी हैं।

Where World Leaders Like Joe Biden Rishi Sunak Justin Trudeau Are Staying In Delhi During G20 | G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जानिए दिल्ली में कहां रुकेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक

G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जानिए दिल्ली में कहां रुकेंगे जो बाइडन से लेकर ऋषि सुनक

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी में नौ और 10 दिसंबर को शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है।जी20 शिखर सम्मेलन में कई विश्व नेता शामिल होंगे।

नई दिल्ली: प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले समूह 20 (जी20) के नेता यूक्रेन में युद्ध को लेकर गहरे भू-राजनीतिक विभाजन के बीच दुनिया की कुछ गंभीर समस्याओं का समाधान खोजने के लिए नई दिल्ली में इकट्ठा होंगे। इस साल भारत जी20 होस्ट कर रहा है। ऐसे में भारत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चारों ओर ड्रोन तैनात करने, भित्ति चित्र बनाने और बड़े पैमाने पर लंगूर कटआउट का उपयोग करके बंदरों को भगाने के सभी उपाय किए हैं।

नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रमुख नेताओं पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं कि वो राष्ट्रीय राजधानी में कहां रुकेंगे:

जो बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन नई दिल्ली पहुंचेंगे और आईटीसी मौर्य में रुकेंगे। वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और शिखर सम्मेलन में स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करने की उम्मीद है।

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वह शांगरी ला होटल में रुकेंगे। शिखर सम्मेलन से पहले 43 वर्षीय सुनक ने पीएम मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की और कहा कि भारत सही समय पर सही देश था।

चीन प्रतिनिधिमंडल

प्रधान मंत्री ली कियांग चीन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। 2008 में पहला संस्करण आयोजित होने के बाद से यह पहली बार होगा कि कोई चीनी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ है, हालांकि 2020 और 2021 में कोविड-19 महामारी के दौरान शी ने वस्तुतः भाग लिया। प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के ताज होटल में ठहरेगा।

जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार और रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंचने से पहले आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे। वह द ललित होटल में ठहरेंगे।

एंथोनी अल्बानीज

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मत्री एंथनी अल्बानीज की भारत यात्रा तीन देशों की यात्रा का हिस्सा होगी जिसमें वह इंडोनेशिया और फिलीपींस का भी दौरा करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए वह इंपीरियल होटल में ठहरेंगे।

Web Title: Where World Leaders Like Joe Biden Rishi Sunak Justin Trudeau Are Staying In Delhi During G20

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे