NPS Calculaor: रिटायरमेंट के बाद आपको चाहिए 50 हजार रुपये का पेंशन? जानिए कैसे करें निवेश

By विनीत कुमार | Published: June 6, 2022 01:24 PM2022-06-06T13:24:19+5:302022-06-06T13:27:36+5:30

NPS Calculaor: एनपीएस के जरिए सरकारी कर्मचारी से लेकर निजी क्षेत्रों में काम कर रहे लोग भी रिटायरमेंट के बाद के पेंशन के लिए बचत स्कीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए पूरी डिटेल..

What is NPS Calculaor, best retirement scheme details and how to Get Rs 50000 Pension | NPS Calculaor: रिटायरमेंट के बाद आपको चाहिए 50 हजार रुपये का पेंशन? जानिए कैसे करें निवेश

एनपीएस मुहैया कराता है पेंशन स्कीम (फाइल फोटो)

NPS Calculaor: नौकरीपेशा आम लोग कई योजनाओं की तलाश करते रहते हैं, जो उन्हें पैसे बचाने और बिना ज्यादा जोखिम के रिटर्न देने में मदद करे। खासकर रिटायरमेंट के बाद स्थिर भविष्य की इच्छा रखने वाले बचत पर विशेष ध्यान देना चाहते हैं। ऐसे में निजी और सरकारी क्षेत्रों में कई प्रकार के निवेश की योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। राष्ट्रीय आय प्रणाली (एनपीएस) ऐसी ही बेहद लोकप्रिय सेवानिवृत्ति योजनाओं में से एक है। एनपीएस एक सेवानिवृत्ति बचत विकल्प है जहां आप सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय निकालने के लिए मासिक राशि का योगदान अभी से कर सकते हैं।

शुरुआत में इसे केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था। हालांकि केंद्र ने अब इस योजना को निजी क्षेत्रों में काम करने वालों और हर नागरिक के लिए सुलभ कर दिया है। एनपीएस संयुक्त रूप से पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) और भारत सरकार की योजना है और किसी भी सेवानिवृत्ति के लिए पैसों की बचत और फिर उसके नियमित भुगतान के लिए काम करता है। 

NPS Eligibility: एनपीएस में बचत खाता के लिए योग्यताएं

- आवेदक के भारतीय नागरिक होना चाहिए।
- आवेदन के समय आवेदक की उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए।
- केवाइसी के तहत मांगी गई सभी जानकारी उपलब्ध कराना भी जरूरी है।

NPS Calculator: कैसे करें इसका इस्तेमाल

- NPS calculator को समझने या इसके इस्तेमाल के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले दिए गए लिंक-  https://www.npstrust.org.in/content/pension-calculator पर जाना होगा।

- यहां अपनी जन्म तिथि को डालिए

- अब यहां हर महीने जमा करने वाली राशि और किस उम्र तक ये राशि जमा करना चाहते हैं, इसकी डिटेल डालिए।

- निवेश और वार्षिकी रिटर्न पर अपना अपेक्षित रिटर्न दर्ज करें

- इन सब के बाद आप अपनी मासिक पेंशन, वार्षिकी मूल्य और एकमुश्त मूल्य को अपने कंप्यूटर स्क्रिन पर देख सकेंगे।

NPS Scheme: 50 हजार का पेंशन कैसे प्राप्त करें

अगर कोई शख्स 25 साल की उम्र में एनपीएस से जुड़ता है और महीने में 6,500 रुपये का योगदान देना शुरू करता है तो सेवानिवृत्ति के समय तक उसका कुल योगदान 27.30 लाख रुपये होगा। सालाना 10 फीसदी रिटर्न की संभावना को देखते हुए कुल निवेश बढ़कर 2.46 करोड़ रुपये हो जाएगा। अब, अगर एनपीएस ग्राहक 40 प्रतिशत कॉर्पस को वार्षिकी में परिवर्तित करते है, तो मूल्य 99.53 लाख रुपये होगा। ऐसे में 10 फीसदी वार्षिकी दर मानकर मासिक पेंशन 49,768 रुपये हो सकती है। इतना ही नहीं एनपीएस सब्सक्राइबर को करीब 1.50 करोड़ रुपये की एकमुश्त रकम भी मिलेगी।

Web Title: What is NPS Calculaor, best retirement scheme details and how to Get Rs 50000 Pension

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :NPSNPSसेविंग