कोरोना संकट: आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार का फैसला, खर्च में की जाएगी कटौती, जानें किन-किन चीजों पर रोक

By भाषा | Published: June 11, 2020 01:40 PM2020-06-11T13:40:40+5:302020-06-11T13:40:40+5:30

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 1560 मामले हैं। अब तक प्रदेश में 15 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में दो कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। 

Uttarakhand govt major cuts to meet expenses no increment for employees due to covid-19 | कोरोना संकट: आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार का फैसला, खर्च में की जाएगी कटौती, जानें किन-किन चीजों पर रोक

Trivendra Singh Rawat (File Photo) Chief minister of Uttarakhand

Highlightsचिकित्सा तथा पुलिस को छोड़कर अन्य विभागों में यथासंभव नए पद स्वीकृत नहीं किए जाएंगे। सरकारी विभागों, प्राधिकरणों और राज्य के अधीन सार्वजनिक उपक्रमों को नए अतिथि गृह खोलने पर प्रतिबंध लगाया गया है ।

देहरादून: उत्तराखंड में कोविड 19 के कारण आर्थिक संसाधनों की कमी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार ने खर्चों में कटौती करने का बड़ा फैसला किया है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह द्वारा इस संबंध में 2020—21 के लिए जारी निर्देशों में कहा, 'अतिरिक्त खर्चों के आलोक में प्रशासनिक व्यय में कमी लाए जाने के लिये गंभीर प्रयास अपेक्षित हैं।' सिंह ने कहा कि पिछले एक दशक में कम्प्यूटरीकरण होने से विभागों के कार्यभार में कमी आयी है जिसके दृष्टिगत बदले परिवेश में अनुपयोगी पदों को चिन्हित कर उन्हें समाप्त किया जाए और इन पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को अन्य पदों या अन्य विभागों में समायोजित कर दिया जाए।

चिकित्सा तथा पुलिस को छोड़कर अन्य विभागों में बहाली पर रोक

निर्देश में कहा गया है कि इसके अलावा, चिकित्सा तथा पुलिस को छोड़कर अन्य विभागों में यथासंभव नए पद न स्वीकृत करें तथा अपरिहार्य परिस्थितियों में बाहय एजेंसियों से कार्य करा लिए जाएं। इसमें रिक्त होने वाले चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य तकनीकी पदों पर भी नियमित नियुक्तियां करने पर पाबंदी लगा दी गयी है और उनके स्थान पर बाहय स्रोत से काम कराने को कहा गया है।

CM Trivendra Singh Rawat(File Photo)
CM Trivendra Singh Rawat(File Photo)

अनुपयोगी योजनाओं को समाप्त करने की प्लानिंग

इसी प्रकार, योजनाओं की समीक्षा कर अनुपयोगी योजनाओं को समाप्त करने को भी कहा गया है । सिंह ने कहा कि शासकीय कार्यों हेतु यात्राओं को न्यूनतम रखने और अपरिहार्य स्थितियों को छोड़कर अधिकारियों के लिए हवाई यात्रा की व्यवस्था इकोनोमी श्रेणी में की जाए । निर्देशों में कहा गया है कि किसी भी अधिकारी को विदेशों में प्रशिक्षण या पाठयक्रम के लिए ऐसे दौरों की अनुमति नहीं दी जाएगी जिसमें राज्य सरकार को व्यय करना पडे़।

राजकीय भोज भी फाइव स्टार होटले में करने पर रोक

सरकारी विभागों, प्राधिकरणों और राज्य के अधीन सार्वजनिक उपक्रमों को नए अतिथि गृह खोलने पर प्रतिबंध लगाया गया है । नए वाहनों के क्रय तथा फर्नीचर बदलने पर भी रोक लगायी गयी है । निर्देशों में कहा गया है सम्मेलनों, कार्यशालाओं का आयोजन निजी होटलों में नहीं होगा तथा राजकीय भोज भी पांच सितारा होटलों में नहीं होंगे। सूचना के आदान प्रदान के लिए ई—मेल तथा वीडियो कांफ्रेंस जैसी सुविधाओं का उपयोग करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि स्टेशनरी का कम इस्तेमाल हो और यात्रा व्यय से बचा जा सके । इसके अलावा, कैलेंडर, डायरी के मुद्रण को भी निषिद्ध कर दिया गया है। 

Coronavirus प्रतीकात्मक तस्वीर
Coronavirus प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तराखंड में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1560 तक पहुंचा, जानें ताजा अपडेट

उत्तराखंड में बुधवार (10 जून)  को 23 नए मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से महामारी से पीड़ितों का आंकड़ा 1560 पर पहुंच गया जबकि पिछले 24 घंटे में दो और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में संक्रमण के 23 नए मामलों में से छह—छह मरीज देहरादून और नैनीताल जिले में सामने आए हैं जबकि चार मरीज उधमसिंह नगर जिले में और तीन हरिद्वार, दो टिहरी और एक—एक पौड़ी और उत्तरकाशी जिलों में हैं। कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मरीज बाहर से यात्रा कर प्रदेश में आए हैं।

प्रदेश में अब तक 808 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 730 है । उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में दो कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है जिनमें से एक 48 वर्षीय पुरूष मरीज ने एम्स ऋषिकेश में जबकि 89 वर्षीया महिला मरीज ने महंत इंद्रेश अस्पताल में दम तोड़ा। अब तक प्रदेश में 15 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।

Web Title: Uttarakhand govt major cuts to meet expenses no increment for employees due to covid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे