लखनऊ: भाईचारे की मिसाल, मुसलमानों ने होली के लिए बदला जुमे की नमाज का वक्त

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 28, 2018 11:33 AM2018-02-28T11:33:40+5:302018-02-28T11:33:40+5:30

इस साल होली दो मार्च (शुक्रवार) को है। मुसलमान शुक्रवार को जुम्मे की विशेष नमाज पढ़ते हैं।

Uttar Pradesh Lucknow: Muslim Clerics shift Friday namaz timing on Holi | लखनऊ: भाईचारे की मिसाल, मुसलमानों ने होली के लिए बदला जुमे की नमाज का वक्त

लखनऊ: भाईचारे की मिसाल, मुसलमानों ने होली के लिए बदला जुमे की नमाज का वक्त

लखनऊ, 28 फरवरी: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिंदुओं और मुसलमानों का आपसी भाईचारा देखने को मिला है। खबर के अनुसार यहां होली के त्योहार पर एक अनोखा नजारा देखने को मिलने वाला है। लखनऊ में होली के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज का वक्त बदला है।

दरअसल होली और जुमा एक ही दिन हैं और रंग के कारण मुस्लिम त्योहार पर फर्क पड़ सकता था और उनके कारण होली पर भी बाधा देखने को मिल सकती है। जिस कारण ये आपसी सहमति के बाद ये फैसला  है। कहा जा रहा है लखनऊ में आपसी भाईचारे को कायम रखने के लिए ही उलमा की तरफ से जुमे की नमाज का समय दोपहर एक बजे के बाद रखने की अपील की गई है। 

होली के कारण यहां के बड़ा इमामबाड़ा की आसिफी मस्जिद में जुमे की नमाज 12.30 के बजाय दोपहर एक बजे की गई है। लखनई से  इमाम-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद ने इसको लेकर बयान भी जारी कर दिया है। उन्होंने बयान जारी करते हुअ कहा है कि होली के दिन हमारे हिन्दू भाई द्वारा रंगो का त्यौहार मनाया जाता है ऐसे में किफसी को भी परेशानी ना उठानी पड़े उसी के लिए जुमे की नमाज का समय बदला गया है।

 ये फैसला इसलिए भी लिया गया है ताकि दोनों की समुदाओं की धार्मिक भावनाएं आहात ना हों। ऐसा नजारा पहली बार लखनऊ में देखा गया है कि यहां किसी त्योहार के लिए नमाज को आगे किया गया हो।

 

English summary :
In UP capital Lucknow muslims postponed Jumma Namaz for Holi celebration.


Web Title: Uttar Pradesh Lucknow: Muslim Clerics shift Friday namaz timing on Holi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे