यूपी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- 28 निजी विश्वविद्यालय बनने से आएगा 3,000 करोड़ रुपये का निवेश

By भाषा | Published: March 17, 2020 11:59 PM2020-03-17T23:59:35+5:302020-03-17T23:59:35+5:30

योगी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की स्थापना में हरसम्भव सहायता करेगी और उनके संचालन में अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करेगी।

UP: Yogi Adityanath says investment of Rs 3000 crore will come from 28 new Private universities | यूपी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- 28 निजी विश्वविद्यालय बनने से आएगा 3,000 करोड़ रुपये का निवेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (फाइल फोटो)

Highlightsयोगी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की स्थापना में हरसम्भव सहायता करेगी और उनके संचालन में अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करेगी। इन विश्वविद्यालयों को राज्य में उच्च शिक्षा संस्थानों के संचालन के लिए प्रचलित अधिनियम, परिनियम, अध्यादेशों और प्रावधानों का अनुपालन करना होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने में निजी शिक्षण संस्थानों के योगदान की सराहना करते हुए मंगलवार को कहा कि सूबे में बनने जा रहे 28 निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना से लगभग 3,000 करोड़ रुपये का निवेश होने की सम्भावना है।

योगी ने यहां अपने सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश में निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिये आयोजित ‘आशय पत्र’ वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में निजी शिक्षण संस्थाओं ने उल्लेखनीय योगदान दिया है। राज्य सरकार अपना पूरा ध्यान शिक्षा पर केन्द्रित कर रही है, जिसके लिए प्रदेश में कई विश्वविद्यालय, महाविद्यालय तथा अन्य शिक्षण संस्थान स्थापित किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों को अच्छी और गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा सुलभ कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम में 28 निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिये आशय पत्र जारी किये हैं। प्रदेश में इन संस्थानों की स्थापना से लगभग तीन हजार करोड़ रुपये का निवेश सम्भावित है। इससे बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1947 से 2017 तक प्रदेश में कुल 27 निजी विश्वविद्यालय ही स्थापित किये जा सके, जबकि वर्तमान सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल में 28 नये निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना की कार्यवाही की जा रही है।

योगी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की स्थापना में हरसम्भव सहायता करेगी और उनके संचालन में अनावश्यक हस्तक्षेप नहीं करेगी।

इन विश्वविद्यालयों को राज्य में उच्च शिक्षा संस्थानों के संचालन के लिए प्रचलित अधिनियम, परिनियम, अध्यादेशों और प्रावधानों का अनुपालन करना होगा।

मुख्यमंत्री ने निजी विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए शिक्षा में नयापन लाने का सुझाव दिया। उन्होंने शोध को बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि निजी विश्वविद्यालय विश्व के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की सूची लेकर उनके साथ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर और एक-दूसरे के 'नॉलेज पार्टनर' बनें। इससे विद्यार्थियों को फायदा होगा।

Web Title: UP: Yogi Adityanath says investment of Rs 3000 crore will come from 28 new Private universities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे