UP LS polls 2024: 2022 में राजभर, जयंत चौधरी और पल्लवी पटेल थे साथ!, 2024 में सपा प्रमुख अखिलेश यादव से तोड़ दी दोस्ती, जानें मुख्य वजह

By राजेंद्र कुमार | Published: March 21, 2024 06:28 PM2024-03-21T18:28:38+5:302024-03-21T18:30:37+5:30

UP LS polls 2024: अखिलेश यादव ने साफ शब्दों में यह कहा कि अब समाजवादी पार्टी और अपना दल (कमेरावादी) के बीच कोई गठबंधन नहीं है.

UP LS polls 2024 Om Prakash Rajbhar, Jayant Chaudhary Pallavi Patel together in 2022 broke friendship with SP chief Akhilesh Yadav in 2024 know main reason | UP LS polls 2024: 2022 में राजभर, जयंत चौधरी और पल्लवी पटेल थे साथ!, 2024 में सपा प्रमुख अखिलेश यादव से तोड़ दी दोस्ती, जानें मुख्य वजह

file photo

Highlightsयह गठबंधन 2022 में था, लेकिन 2024 में नहीं है. कौशांबी, मिर्जापुर और फूलपुर सीट पर पार्टी के उम्मीदवार खड़े करने क ऐलान किया था. अद(क) के नेता बिना बातचीत के एकतरफा चुनाव लड़ने क ऐलान करे.

UP LS polls 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव को झटके पर झटका लग रहा है। पहले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने ओम प्रकाश राजभर ने अखिलेश यादव का साथ छोड़ा. फिर राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के जयंत चौधरी भी अखिलेश का साथ छोड़कर चले गए और अब समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने अपना दल (कमेरावादी) के चुनावी गठबंधन तोड़ लिया है. गुरुवार को खुद अखिलेश यादव ने पार्टी मुख्यालय में इसका औपचारिक ऐलान किया. अखिलेश यादव ने साफ शब्दों में यह कहा कि अब समाजवादी पार्टी और अपना दल (कमेरावादी) के बीच कोई गठबंधन नहीं है. यह गठबंधन 2022 में था, लेकिन 2024 में नहीं है.

इसलिए टूटा गठबंधन

वास्तव में सपा और अद(क) के बीच गठबंधन टूटने क संकेत बुधवार की शाम ही तब मिल गया था, जब अद(क) की नेता पल्लवी पटेल ने लोकसभा की कौशांबी, मिर्जापुर और फूलपुर सीट पर पार्टी के उम्मीदवार खड़े करने क ऐलान किया था. सपा मुखिया यह नहीं चाहते थे कि अद(क) के नेता बिना बातचीत के एकतरफा चुनाव लड़ने क ऐलान करे.

अखिलेश यादव मिर्जापुर सीट से पल्लवी पटेल को टिकट देने के पक्ष में थे, लेकिन अद (क) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल नहीं चाहती थी कि पल्लवी मिर्जापुर सीट से चुनाव लड़े. अपनी इस मंशा की पूर्ति के लिए कृष्णा पटेल ने बुधवार को कौशांबी, मिर्जापुर और फूलपुर से इंडिया गठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ने क ऐलान कर दिया.

अखिलेश यादव ने कृष्णा पटेल के इस फैसले को सपा पर दबाव बनाने की राजनीति माना. इसके पहले भी कुछ दिनों पहले राज्यसभा चुनाव के दौरान अखिलेश यादव के साथ फोन पर पल्लवी पटेल में विवाद हुआ था. इस विवाद के बाद पल्लवी ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार लिए ही वोट किया.

पर पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक (पीडीए) के नाम पर पल्लवी पटेल का सपा के उम्मीदवारों का विरोध करना अखिलेश को पसंद नहीं आया था. तब से ही दोनों नेताओं के रिश्ते पहले जैसे नहीं रहे. और ऐसे में जब अद(क) ने तीन सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करने क ऐलान किया तो अखिलेश ने अद(क) से गठबंधन खत्म करने क फैसला कर लिया.

कौन हैं पल्लवी पटेल

अद(क) नेता पल्लवी पटेल ने पिछला चुनाव साइकिल निशान पर जीता था. इस तरह वे समाजवादी पार्टी की विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को हराया था. पल्लवी के पिता सोनेलाल पटेल कुर्मी समाज के बड़े नेता थे. उन्होंने अपना दल की स्थापना की थी. अब अपना दल दल दो बहनों के झगड़े में अपना दल (एस) और अपना दल (क) में विभाजित हो गया है.

अपना दल (एस) की मुखिया अनुप्रिया पटेल हैं और अपना दल (क) की मुखिया कृष्णा पटेल हैं. अनुप्रिया मोदी सरकार ने मंत्री हैं और उनकी पार्टी दो सीटों पर यूपी में चुनाव लड़ रही हैं और अनुप्रिया के पति आशीष पटेल योगी सरकार में मंत्री हैं. फिलहाल यह दोनों ही दल यूपी की 14 कुर्मी बाहुल्य सीटों के आधार पर राजनीति कर रहे हैं.

English summary :
UP LS polls 2024 Om Prakash Rajbhar, Jayant Chaudhary Pallavi Patel together in 2022 broke friendship with SP chief Akhilesh Yadav in 2024 know main reason


Web Title: UP LS polls 2024 Om Prakash Rajbhar, Jayant Chaudhary Pallavi Patel together in 2022 broke friendship with SP chief Akhilesh Yadav in 2024 know main reason