उत्तर प्रदेश विधान परिषदः योगी सरकार ने राज्यपाल को छह नाम भेजे, एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर और पीएम के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के पुत्र शामिल, देखें लिस्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 3, 2023 09:53 PM2023-04-03T21:53:32+5:302023-04-03T21:54:20+5:30

Uttar Pradesh Legislative Council: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर तथा प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के पुत्र का नाम भी शामिल है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

UP Legislative Council Yogi government six name AMU Vice-Chancellor Professor Tariq Mansoor former Principal Secretary to PM Nripendra Mishra son  see list | उत्तर प्रदेश विधान परिषदः योगी सरकार ने राज्यपाल को छह नाम भेजे, एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर और पीएम के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के पुत्र शामिल, देखें लिस्ट

भाजपा और सरकार के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है।

Highlightsमुस्लिम विरोधी छवि को भी दूर करने का प्रयास किया है। प्रस्तावित सूची के नाम सोशल मीडिया पर सार्वजनिक हो गये हैं।भाजपा और सरकार के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है।

लखनऊः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद में राज्‍यपाल द्वारा मनोनीत किये जाने वाले सदस्यों के लिए छह नाम प्रस्तावित किया है, जिनमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर तथा प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र के पुत्र का नाम भी शामिल है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने इसके जरिये जातीय संतुलन साधने की कोशिश के साथ ही मुस्लिम विरोधी छवि को भी दूर करने का प्रयास किया है। भाजपा की सूची अभी राज्‍यपाल की स्वीकृति के साथ जारी नहीं हुई है, लेकिन प्रस्तावित सूची के नाम सोशल मीडिया पर सार्वजनिक हो गये हैं। भाजपा और सरकार के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है।

उप्र विधान परिषद के अधिकारियों के अनुसार, राज्यपाल उप्र विधानमंडल के उच्च सदन में 10 सदस्यों को मनोनीत कर सकते हैं। वर्तमान में 100 सदस्यीय उप्र विधान परिषद में भाजपा के 74 सदस्य हैं, जबकि प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के नौ, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), अपना दल (सोनेलाल), निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद), जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और शिक्षक दल (गैर-राजनीतिक) के एक-एक सदस्य हैं। इसके अलावा स्वतंत्र समूह और निर्दलीय के दो-दो सदस्य हैं।

आठ सीटें फिलहाल खाली हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय और भाजपा के सूत्रों ने बताया कि छह नामों में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के बेटे साकेत मिश्रा का नाम शामिल हैं। वर्तमान में नृपेंद्र मिश्र श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष हैं।

साकेत ने 2019 में श्रावस्ती संसदीय क्षेत्र से भाजपा का टिकट मांगा था, लेकिन यह दद्दन मिश्रा को दिया गया था, जो बसपा के राम शिरोमणि वर्मा से हार गए थे। सूत्रों ने बताया कि अन्य लोगों में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर, अम्बेडकर महासभा के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल, उप्र भाजपा ब्रज क्षेत्र इकाई के पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी, भाजपा वाराणसी जिला इकाई के अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा और आजमगढ़ के अधिवक्‍ता रामसूरत राजभर के भी नाम शामिल हैं।

उप्र भाजपा नेताओं के अनुसार, साकेत मिश्रा एक निवेश बैंकर, नीति योगदानकर्ता और पूर्वांचल विकास बोर्ड के सलाहकार हैं। वह भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता और सेंट स्टीफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। प्रोफेसर तारिक मंसूर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। इससे पहले, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया।

भाजपा ने तारिक मंसूर के जरिये मुसलमानों में अपनी पकड़ बनाने की पहल की है तो लालजी प्रसाद निर्मल दलित वर्ग, हंसराज विश्वकर्मा और रामसूरत राजभर अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं। साकेत मिश्र ब्राह्मण और रजनीकांत वैश्य समाज से आते हैं। राजभर ने 2022 का विधानसभा चुनाव आजमगढ़ जिले के फूलपुर पवई से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर लड़ा था, लेकिन समाजवादी पार्टी के रमाकांत यादव से हार गए थे। 

Web Title: UP Legislative Council Yogi government six name AMU Vice-Chancellor Professor Tariq Mansoor former Principal Secretary to PM Nripendra Mishra son  see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे