ओवैसी की पार्टी AIMIM ने यूपी में 100 से ज्यादा सीटों पर लड़ा था चुनाव, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

By विनीत कुमार | Published: March 10, 2022 03:40 PM2022-03-10T15:40:32+5:302022-03-10T15:50:18+5:30

UP Election Result 2022: असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने पहले यूपी में 100 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। हालांकि, उसने 103 उम्मीदवार मैदान में उतारे। जानिए इनका प्रदर्शन कैसा रहा।

UP Election Result 2022 AIMIM performance and seats won by Asaduddin Owaisi party | ओवैसी की पार्टी AIMIM ने यूपी में 100 से ज्यादा सीटों पर लड़ा था चुनाव, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

ओवैसी की पार्टी AIMIM यूपी चुनाव में नहीं छोड़ सकी कोई छाप (फाइल फोटो)

Highlightsअसदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने यूपी में 103 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे थे।फिलहाल रूझानों में एआईएमआईएम यूपी में अपना खाता खोलती नजर नहीं आ रही है।

लखनऊ: बिहार में शानदार सफलता के बाद उत्तर भारत की राजनीति में असदुद्दीन ओवैसी फैक्टर को लेकर हर बार चुनाव में चर्चा होती रही है। यूपी में भी ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने 100 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा। 

यूपी में मुस्लिम आबादी की वजह से ऐसी संभावना भी थी कि वे कुछ हद तक प्रभाव डालने में कामयाब होंगे। ओवैसी भी खूब जोर-शोर से प्रचार करते नजर आए। हालांकि चुनावी नतीजे AIMIM के प्रभाव की तस्दीक नहीं कर रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार अभी तक (दोपहर 3.40) ओवैसी की पार्टी को पूरे सूबे से केवल 0.43 प्रतिशत वोट शेयर मिले हैं। 

इस बीच भाजपा सूबे में फिलहाल 244 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। समाजवादी पार्टी 115 सीटों पर आगे है।

यूपी में फिसड्डी साबित हुई AIMIM

यूपी में कुछ छोटे-छोटे दलों के साथ गठबंधन के साथ मैदान में उतरी AIMIM ने अपने 103 उम्मीदवारों को टिकट दिया थ। पार्टी ने 19 हिंदू प्रत्याशियों को भी मैदान में उतारा था। हालांकि, किसी भी सीट पर पार्टी अपना छाप छोड़ने में नाकाम रही। सूबे में पार्टी का खाता खुलना भी मुश्किल नजर आ रहा है।

इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता वारिस पठान ने उम्मीद जताई है कि आगे पार्टी का प्रदर्शन और बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि जीत और हार अल्लाह के हाथ में और यह लोगों का जनादेश है। पठान ने कहा, 'हमने कड़ी मेहनत की, लोगों के बीच रहे और उनके दिल जीते। हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और हमारे साथ लोगों का प्यार और दुआएं हैं।'

बता दें कि जब एआईएमआईएम की ओर से उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी, तो पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि पार्टी कम से कम 10 सीटों पर 'कड़ी चुनौती' दे रही है। 

इसमें बहराइच में नानपारा, अयोध्या में रुदौली, सिद्धार्थ नगर जिले के डोमरियागंज, सहारनपुर देहात, गाजियाबाद के साहिबाबाद और मेरठ के सिवाल खास को लेकर कहा गया था कि पार्टी यहां अपना प्रभाव दिखाएगी। हालांकि इन सभी जगहों पर नतीजे उसके पक्ष में नहीं दिख रहे।

AIMIM का 2017 में कैसा था यूपी में प्रदर्शन

इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव को देखें तो AIMIM को महज 0.24 वोट मिले थे। ओवैसी ने तब 38 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। इसमें से 12 सीटों पर उनके उम्मीदवार चौथे स्थान पर थे। वहीं, एक सीट पर एआईएमआईएम दूसरे स्थान पर रही थी।

Web Title: UP Election Result 2022 AIMIM performance and seats won by Asaduddin Owaisi party

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे