बनिहाल-काजीगुंड सुरंग के माध्यम से यातायात का दो घंटे का परीक्षण सफल: अधिकारी

By भाषा | Published: June 17, 2021 04:51 PM2021-06-17T16:51:02+5:302021-06-17T16:51:02+5:30

Two-hour trial of traffic through Banihal-Qazigund tunnel successful: Officials | बनिहाल-काजीगुंड सुरंग के माध्यम से यातायात का दो घंटे का परीक्षण सफल: अधिकारी

बनिहाल-काजीगुंड सुरंग के माध्यम से यातायात का दो घंटे का परीक्षण सफल: अधिकारी

बनिहाल/जम्मू, 17 जून जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ​बनिहाल काजीगुंड चार लेन वाले दोहरे सुरंग मार्ग में परीक्षण के तौर पर दो घंटे तक यातायात का सफलतापूर्वक परिचालन किया गया । अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी ।

अधिकारियों ने बताया कि कि यह सुरंग वर्तमान में परीक्षण और चालू किये जाने की प्रक्रिया से गुजर रही है और आने वाले सप्ताह में इसे यातायात के लिये खोले जाने की संभावना है । उन्होंने बताया कि यह सुरंग साढ़े आठ किलोमीटर लंबी है और इसके निर्माण में 2100 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इसको बनाने में दस साल का समय लगा है ।

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी के मुख्य प्रबंधक मुनीब टाक ने बताया, ''दोनों तरफ से पहला परीक्षण परिचालन बुधवार को शाम चार बजे से छह बजे के बीच सफलतापूर्वक पूरा किया गया ।'' कंपनी ने जून 2011 में इसके निर्माण का कार्य प्रारंभ किया था । यह नया मार्ग जवाहर सुरंग और शैतान नल्ला को बाईपास करेगा, जहां सर्दियों के दौरान भारी हिमपात और फिसलन की स्थिति हो जाती है। कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग पर सर्दियों में हिमपात के कारण कठिनाईं पैदा होती है ।

इस सुरंग में यातायात का परिचालन शुरू हो जाने के बाद बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी 16 किलोमीटर कम हो जायेगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Two-hour trial of traffic through Banihal-Qazigund tunnel successful: Officials

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे