"तुलसीभाई", पीएम मोदी ने डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस घेब्रेयसस को दिया नया नाम

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 20, 2022 04:49 PM2022-04-20T16:49:34+5:302022-04-20T16:58:41+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस घेब्रेयसस को "तुलसी भाई" का नाम दिया है।

"Tulsibhai", PM Modi gives new name to WHO Director General Dr. Tedros Ghebreyesus | "तुलसीभाई", पीएम मोदी ने डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस घेब्रेयसस को दिया नया नाम

"तुलसीभाई", पीएम मोदी ने डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस घेब्रेयसस को दिया नया नाम

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस घेब्रेयसस को एक नया नाम दिया है, "तुलसी भाई"पीएम मोदी ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख से कहा कि मुझे आपको "तुलसी भाई" कहने में बहुत सुख मिलता हैतुलसी को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताते हुए पीएम मोदी ने घेब्रेयसस की तुलना तुलसी के पौधे से की

गांधी नगर: ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस घेब्रेयसस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया नाम दिया है, "तुलसी भाई"।

जी हां, गांधी नगर में आयोजित तीन दिवसीय वैश्विक आयुष इनवेस्टमेंट और इनोवेशन समिट के उद्घाटन समारोह में बोल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस घेब्रेयसस को "तुलसी भाई" कह कर संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा, "मुझे आपको तुलसीभाई कहने में बहुत सुख मिलता है।" इसके साथ ही पीएम मोदी ने तुलसी के पौधे की धार्मिक महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया और इस कारण उन्होंने घेब्रेयसस की तुलना तुलसी के पौधे से की है।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा, "डब्ल्यूएचओ के डीजी टेड्रोस मेरे अच्छे दोस्तों में से एक हैं, जो मुझे अक्सर बताते रहते हैं कि मैंने भारतीय टीचरों से बहुत कुछ सीखा है।"

पीएम ने हलके विनोद में कहा,  "टेड्रोस कह रहे थे कि मैं भी पक्का गुजराती बन गया हूं। आपने मेरे लिए कौन सा नाम तय किया है? अब जब उन्होंने खुद ही नामकरण की बात है तो मैं उन्हें "तुलसी भाई" कहूंगा। हमारे यहां तुलसी एक ऐसा गुणकारी पौधा है, जिसे आधुनिक पीढ़ियां भूलती जा रही हैं। कई पीढ़ियों ने इसी देश में तुलसी की पूजा की है। आप शादी-विवाह से लेकर कहीं भी तुलसी के पौधे का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए अब आप आपका नाम "तुलसी भाई" हैं।"

गुजरात में शुरू हो रहे तीन दिवसीय वैश्विक आयुष इनवेस्टमेंट और इनोवेशन समिट में डब्ल्यूएचओ के डीजी टेड्रोस के अलावा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने इस अवसर पर घोषणा की कि भारत जल्द ही ऐसे विदेशी नागरिकों के लिए स्पेशल आयुष वीजा जारी करने की योजना बना रहा है, जो कि पारंपरागत भारतीय चिकित्सा के लिए भारत आना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि वैश्विक परिदृश्य से देखें तो आयुष के क्षेत्र में इनवेस्ट और इनोवेशन की बहुत बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, "हम पहले से ही आयुष दवाओं और प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादनों में आयी तेजी को देख रहे हैं।"

Web Title: "Tulsibhai", PM Modi gives new name to WHO Director General Dr. Tedros Ghebreyesus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे