trains canceled in bihar Lockdown know which ones are included | यात्रा करने से पहले हो जाए 'अलर्ट', बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन, इन ट्रेनों को किया गया रद्द
(फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsकोरोना के बढ़ते मामले और लॉकडाउन के कारण आम जनता परेशान है।बिहार में लॉकडाउन का फैसला आने के बाद लोग एक बार फिर गांव की तरफ रुख कर रहे हैं।इस बीच बिहार में चलने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है।

trains canceled in bihar: यात्रियों की संख्या में निरंतर कमी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने कुछ ट्रेनों का रद्द करने का ऐलान किया है। बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है, ऐसे में वहां चलने वाली कुछ ट्रेनों को भी 6 मई के बाद रोकने का फैसला लिया गया है। 

पूर्व रेलवे के मुताबिक बिहार के भागलपुर से जमालपुर, क्यूल, मोकामा, बाढ़, बख्तियारपुर, फतुहा, पटना सिटी और राज्य की राजधानी पटना जंक्शन (Patna Junction) होते हुए दानापुर तक जाने वाली 03401 और 03402 स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा 03245/03246 राजेन्द्रनगर टर्मिनल-न्यू जलपाईगुड़ी-राजेंद्रनगर टर्मिनल स्पेशल ट्रेन का परिचालन छह मई से रद्द किया गया है। 

सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लिया बड़ा फैसला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के कारण राज्य में 15 मई तक लॉकडाउन लागू करने की मंगलवार को घोषणा की। नीतीश ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई के लिए निदेश दिया गया है‘‘। 

लगातार बढ़ रहा है बिहार में कोरोना का प्रकोप

बिहार में सोमवार को कोविड-19 के 11407 नए मामले आने के साथ ही 82 और लोगों की मौत हो गयी थी। बिहार गृह विभाग (विशेष शाखा) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि चार मई को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गयी । समीक्षा के क्रम में पाया गया कि राज्य में संक्रमण दर पिछले एक सप्ताह से निरंतर 10 प्रतिशत से अधिक बनी हुई है। 

स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद 

आदेश में कहा गया है, ‘‘अतः वर्तमान स्थिति के परिपेक्ष्य में स्थितियों पर व्यापक नियंत्रण के लिए पांच मई से 15 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इस अवधि में राज्य सरकार के विद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएँ भी नहीं ली जाएँगी।’’ आदेश में कहा गया है कि सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए बंद रहेंगे । सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अथवा समारोह प्रतिबंधित होंगे ।

Web Title: trains canceled in bihar Lockdown know which ones are included

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे