MP Election 2023: कांग्रेस उम्मीदवारों और मतगणना एजेंटों का प्रशिक्षण 26 नवंबर को, समझाए जाएंगे मतगणना के नियम

By आकाश सेन | Published: November 25, 2023 06:58 PM2023-11-25T18:58:55+5:302023-11-25T19:02:13+5:30

भोपाल: चुनाव संबंधी कार्यों के प्रभारी जेपी धनोपिया और पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर लेंगे प्रत्याशियों और मतगणना एजेंटों की क्लास, मतगणना की सिखाएंगें बारिकियां।

Training of Congress candidates and counting agents on November 26, rules of counting will be explained | MP Election 2023: कांग्रेस उम्मीदवारों और मतगणना एजेंटों का प्रशिक्षण 26 नवंबर को, समझाए जाएंगे मतगणना के नियम

MP Election 2023: कांग्रेस उम्मीदवारों और मतगणना एजेंटों का प्रशिक्षण 26 नवंबर को, समझाए जाएंगे मतगणना के नियम

Highlightsगड़बड़ी की आशंका पर तुरंत करेंगे शिकायत ।कांग्रेस के सभी उम्मीदवार और पोलिंग एजेंट शामिल होंगे ।भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि विधायक प्रत्याशियों और एजेंटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

भोपाल: मध्यप्रदेश में 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी पूरी तरह से मुस्तैदी के साथ तैनात रहेगी। कहीं भी गड़बड़ी की आशंका होने पर तुरंत इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों को की जाएगी। साथ ही कांग्रेस के बड़े पदाधिकारियों को भी सूचित किया जाएगा। जिसको लेकर कांग्रेस ने खास तैयारी करना शुरु कर दिया है।

खास तौर पर पहली बार चुनाव मैदान में उतरें प्रत्याशियों के साथ ही, पिछली बार जिन सीटों पर मुकाबला कम अंतर का रहा है।  ऐसी सीटों पर कांग्रेस किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती हैं। यही कारण है कि मतगणना के पहले अब सभी विधायक प्रत्याशियों और मतगणना एजेंट्स को 26 नवंबर को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा । प्रशिक्षण में मतगणना संबंधी नियम-प्रक्रियाओं की जानकारी देने के लिए रविवार को पार्टी प्रदेश कार्यालय में प्रशिक्षण सत्र होगा । इसमें कांग्रेस के सारे उम्मीदवार और पोलिंग एजेंट शामिल रहेंगे। जहां चुनाव संबंधी कार्यों के प्रभारी जेपी धनोपिया और पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर मतगणना से जुड़ी प्रक्रियाओं और कानूनी पहलुओं की सभी को जानकारी देंगे।

जिसको लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के कांग्रेस प्रत्याशियों और मतगणना एंजेट्स को प्रशिक्षण देने के लिए 26 नवंबर को ये विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा । क्योकिं बीजेपी गड़बड़ी कर सकती हैं। यही कारण है हम हमारे सभी प्रत्याशियों और मतगणना एजेंट्स को ये प्रशिक्षण दे रहे है । 

प्रशिक्षण में  प्रत्येक गणना चक्र के बाद सत्यापित प्रतिलिपि लेने, मतदान और मतगणना के मतों की संख्या का मिलान करने और वीवीपैट की पर्ची का ईवीएम में दर्ज मतों में मिलान करने के साथ ही डाक मतपत्रों की गिनती पर ध्यान देने और थोड़ी भी शंका होने पर तत्काल उसकी लिखित में शिकायत करने समेत अन्य विषयों की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण संभागवार दिया जाएगा ।

Web Title: Training of Congress candidates and counting agents on November 26, rules of counting will be explained

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे