शिमला में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, 48 घंटे में 30 हजार गाड़ियों ने किया प्रवेश, लगभग सभी होटल पहले से ही है फुल

By आजाद खान | Published: April 11, 2023 01:13 PM2023-04-11T13:13:25+5:302023-04-11T13:45:32+5:30

भारत के निचले इलाकों में तापमान इतता बढ़ गया है कि दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और भारत के अन्य हिस्सों से पर्यटक शिमला का रूख कर रहे है।

Tourists throng Shimla 30 thousand vehicles entered in 48 hours almost all hotels are already full | शिमला में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, 48 घंटे में 30 हजार गाड़ियों ने किया प्रवेश, लगभग सभी होटल पहले से ही है फुल

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsचिलचिलाती गर्मी के बीचने के लिए भारी तादात में पर्यटक शिमला जा रहे है। ऐसे में रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दिन में 30 हजार गाड़ियों ने शहर में प्रवेश किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दिनों में और पर्यटकों की संख्या बढ़ने वाली है।

शिमला: भारत के निचले इलाकों में बढ़ते तापमान को देखते हुए भारी संख्या में पर्यटक शिमला का रूख कर रहे है। ऐसे में पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 48 घंटों में 30 हजार गाड़ियां शिमला में प्रवेश कर चुकें है और आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए भारी संख्या में पर्यटक शिमला का रूख कर रहे है जिस कारण वहां के सभी होटल लगभग फुल हो गए है। 

केवल शिमला ही नहीं बल्कि नैनीताल में भी पर्यटकों की भारी संख्या देखी जा रही है जिस कारण नैनीताल जाने वाले रास्ते पर काफी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है। नैनीताल के पवित्र स्थान कैंची धाम में भी सैलानियों की काफी भीड़ देखी जा रही है। बताया जा रहा है कि जब से विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने यहां का दौरा किया है, पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

2 दिन में 30 हजार गाड़ियों ने किया प्रवेश

भारत के निचले इलाकों में रह रहे लोग चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए शिमला जैसे ठंडी जगह का रुख कर रहे है। पुलिस के अनुसार, पिछले दो दिनों में करीब 30 हजार गाडियों ने शिमला में एंट्री लिया है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में चार से पांच हजार और गाड़ियां आ सकती है। इलाके के सभी होटल पूरी तरह से फुल हो गए है। ऐसे में चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और भारत के अन्य हिस्सों से पर्यटक शिमला को आ रहे है। 

पंजाब से शिमला आए एक पर्यटक ने बताया है कि लंबी छुट्टियों के कारण पर्यटकों की भारी संख्या शिमला आई है। ऐसे में उन्हें होटल खोजने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अधिकतर होटल अभी फुल हो गए है। पर्यटक ने बताया कि वह पंजाब से आया है और सुबह दो बजे यहां पहुंचा है। जब से वह यहां आया हुआ है तब से वह होटल खोज रहा था लेकिन होटल के फुल होने के कारण उसे अगली सुबह छह बजे कमरा मिला है। 

नैनीताल में ट्रैफिक जाम, कैंची धाम में पर्यटकों का तांता

जिस तरीके से शिमला में पर्यटकों का तांता लगा है उसी तरीके से उत्तराखंड के नैनीताल में भारी मात्रा में सैलानी आ रहे है। पर्यटक इतनी संख्या में नैनीताल आ रहे है कि काठगोदाम से नैनीताल जाने वाली सड़क गाड़ियों से भरी हुई है। जिन रास्तों को कवर करने में एक घंटे से भी कम समय लगता है, ट्रैफिक जाम के कारण इन रास्तों को पार करने में अब दो घंटे लग रहे है। 

नैनीताल के पास एक पवित्र स्थान कैंची धाम भी आजकल टूरिस्टों का तांतां लगा हुआ है। बता दें कि हाल में यहां पर क्रिकेटर विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने बाबा नीम करोली के आश्रम का दौरा किया था, तब से कैंची धाम में सैलानियों की संख्या और बढ़ गई है। 
 

Web Title: Tourists throng Shimla 30 thousand vehicles entered in 48 hours almost all hotels are already full

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे