Top News: लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पारित, उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की हालत अभी भी नाजुक, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: August 6, 2019 07:36 PM2019-08-06T19:36:48+5:302019-08-06T19:36:48+5:30

विपक्ष ने लोकसभा में सरकार पर जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का निर्णय करने से पहले संबंधित ‘‘पक्षकारों’’से विचार विमर्श नहीं करने का आरोप लगाया । वहीं सत्तारूढ़ पक्ष ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि संसद लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व करती है और राज्य एवं वहां के लोगों के विकास के लिये यह कदम जरूरी है।

top news to watch 6 august updates national international sports politics and business article 370 jammu kashmir | Top News: लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पारित, उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की हालत अभी भी नाजुक, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Top News: लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पारित, उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की हालत अभी भी नाजुक, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Highlights केरल की एक अदालत ने एक पत्रकार की मौत के मामले में गिरफ्तार किये गये निलंबित आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को मंगलवार को जमानत दे दी।उत्तराखंड के टिहरी जिले में मंगलवार सुबह एक स्कूली वाहन के खड्ड में गिरने से उसमें सवार नौ बच्चों की मृत्यु हो गयी जबकि 10 अन्य घायल हो गये।

मंगलवार को शाम छह बजे तक भाषा की सभी फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं।

- राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील अयोध्या स्थित राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में मंगलवार को उच्चतम न्यायालय में एक हिन्दू पक्षकार ने दावा किया कि 1934 से इस विवादित ढांचे में किसी भी मुस्लिम को प्रवेश की इजाजत नहीं थी और यह पूरी तरह से निर्मोही अखाड़े के अधिकार में था।
- एम्स के ट्रॉमा सेन्टर में भर्ती उन्नाव सामूहिक बलात्कार कांड पीड़िता की हालत बहुत नाजुक है और उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने मंगलवार को उक्त जानकारी दी।
- विपक्ष ने लोकसभा में सरकार पर जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का निर्णय करने से पहले संबंधित ‘‘पक्षकारों’’से विचार विमर्श नहीं करने का आरोप लगाया । वहीं सत्तारूढ़ पक्ष ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि संसद लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व करती है और राज्य एवं वहां के लोगों के विकास के लिये यह कदम जरूरी है ।
- गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और अक्साई चिन सहित सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि क्या वह पीओके को भारत का हिस्सा नहीं मानती है, हम तो इसके लिए जान भी देने को तैयार हैं।
- जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद मंगलवार को भारत के खिलाफ एक प्रस्ताव की भाषा को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच मतभेद के बाद पाकिस्तान संसद की संयुक्त बैठक स्थगित कर दी गयी।
- जम्मू कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त किये जाने के बाद क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण हालात पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने चिंता प्रकट की है और दोनों पड़ोसियों से संयम बरतने का अनुरोध किया है।
- अपनी जूनियर डॉक्टर पायल तडवी को आत्महत्या के लिये उकसाने की आरोपी तीन महिला डॉक्टरों की जमानत याचिका पर मंगलवार को सुनवाई के दौरान बंबई उच्च न्यायालय ने जांच में देरी को लेकर अभियोजन पक्ष की खिंचाई की
-  केरल की एक अदालत ने एक पत्रकार की मौत के मामले में गिरफ्तार किये गये निलंबित आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को मंगलवार को जमानत दे दी।
- उत्तराखंड के टिहरी जिले में मंगलवार सुबह एक स्कूली वाहन के खड्ड में गिरने से उसमें सवार नौ बच्चों की मृत्यु हो गयी जबकि 10 अन्य घायल हो गये।

खेल की बड़ी खबरें

- वेस्टइंडीज के हरफनमौला कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ फ्लोरिडा में दूसरे टी20 मैच के दौरान अंपायर के निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना और एक डिमेरिट अंक झेलना पड़ा
- थाईलैंड ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रचने वाले सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरूष युगल जोड़ी विश्व बैडमिंटन रैंकिग में सात स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गयी।

बिजनेस की बड़ी खबरें

- अमेरिका ने चीन को आधिकारिक तौर पर मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला देश (करेंसी मैनिपुलेटर) घोषित किया है। अमेरिका ने चीन पर व्यापार में "अनुचित प्रतिस्पर्धी लाभ" लेने के लिए युआन का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है।
- बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को तेजी लौटी और बैंक तथा वाहन शेयरों की अगुवाई में सेंसेक्स 277 अंक से अधिक की मजबूती के साथ 36,976.85 अंक पर पहुंच गया। निवेशक यह उम्मीद कर रहे हैं कि रिजर्व बैंक ग्राहकों की धारणा को देखते हुये नीतिगत दर रेपो में और कटौती कर सकता है। इससे बाजार धारणा को बल मिला। 

Web Title: top news to watch 6 august updates national international sports politics and business article 370 jammu kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे