Top News 17th July 2019:सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस-जेडीएस को झटका, सोनभद्र में 9 लोगों की निर्मम हत्या

By भाषा | Published: July 17, 2019 07:17 PM2019-07-17T19:17:59+5:302019-07-17T19:17:59+5:30

लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस सदस्यों ने असम और बिहार में बाढ़ के कारण उत्पन्न स्थिति के मुद्दे को उठाया और सरकार पर स्थिति से ठीक ढंग से नहीं निपटने का आरोप लगाया। भाजपा ने हालांकि इन आरोपों को खारिज किया।

top news to watch 17th july updates national international sports politics and business | Top News 17th July 2019:सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस-जेडीएस को झटका, सोनभद्र में 9 लोगों की निर्मम हत्या

हाफिज सईद को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से बुधवार को गिरफ्तार किया गया।

Highlightsकेन्द्र बच्चों के साथ हुए अपराध के लंबित 1.6 लाख मामलों के निस्तारण के लिए शीघ्र ही फास्ट ट्रैक अदालतें गठित करेगा।भाजपा ने बुधवार को उत्तराखंड से विधायक प्रणव सिंह चैम्पियन को पार्टी से छह साल के लिये निष्कासित कर दिया।

बुधवार को शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं। लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस सदस्यों ने असम और बिहार में बाढ़ के कारण उत्पन्न स्थिति के मुद्दे को उठाया और सरकार पर स्थिति से ठीक ढंग से नहीं निपटने का आरोप लगाया। भाजपा ने हालांकि इन आरोपों को खारिज किया।

केन्द्र बच्चों के साथ हुए अपराध के लंबित 1.6 लाख मामलों के निस्तारण के लिए शीघ्र ही फास्ट ट्रैक अदालतें गठित करेगा तथा यौन अपराध से बच्चों का संरक्षण (पाक्सो) कानून में कठोर प्रावधानों के साथ इसे मजबूत किया जाएगा।

रॉबर्ट वाड्रा ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से धन शोधन मामले में उनकी अग्रिम जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर जवाब दायर करने के लिए समय मांगा।

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) के 15 बागी विधायकों को विधानसभा सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिये बाध्य नहीं किया जायेगा और उन्हें इसमे शामिल होने या अलग रहने का विकल्प दिया जाना चाहिए।

भाजपा ने बुधवार को उत्तराखंड से विधायक प्रणव सिंह चैम्पियन को पार्टी से छह साल के लिये निष्कासित कर दिया। कुछ दिन पहले विधायक का अपने घर पर एक जश्न के दौरान बंदूक और रिवाल्वर लहराकर डांस करता हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने असंतुष्ट विधायकों के इस्तीफों पर फैसला करने की जिम्मेदारी उन्हें देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का बुधवार को स्वागत किया और कहा कि वह संविधान के सिद्धांतों के अनुसार अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

पॉक्सो अदालत ने 27 सितंबर 2017 को अपनी सात वर्षीय भतीजी से दुष्कर्म और उसकी हत्या करने वाले 25 वर्षीय एक शख्स को तीन आजीवन कारावास के अलावा 26 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनायी ।

सोनभद्र जिले के घोरावल इलाके के उधा गांव में बुधवार को जमीन विवाद में तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस संघर्ष में 19 लोग घायल हो गए।

पाकिस्तान, करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब के लिए 14 गुणा अधिक यानि 42 एकड़ जमीन आवंटित करेगा। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गवर्नर ने कहा है कि करतारपुर गलियारे पर 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना हाफिज सईद को आतंकवाद के वित्त पोषण के आरोपों में आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से बुधवार को गिरफ्तार किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अमेरिका की पहली यात्रा से कुछ दिन पहले यह कार्रवाई की गई है।

शीर्ष भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट इंडोनेशिया ओपन के पहले दौर में विपरीत अंदाज में जीत दर्ज की।

भारतीय फुटबाल टीम को 2022 विश्व कप एशियाई क्वालीफायर के दूसरे दौर में कमोबेश आसान ड्रा मिला है जिसमें उसके साथ कतर, ओमान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर विमल जालान की अध्यक्षता में गठित समिति ने केंद्रीय बैंक के पास पूंजी के उपयुक्त स्तर के बारे में अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सरकार ने 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल एक महीने बढ़ाकर 30 नवंबर दिया है। एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई। 

Web Title: top news to watch 17th july updates national international sports politics and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे