शाम तक के मुख्य समाचार: उत्तर प्रदेश में अब तक 97 विशेष रेलगाड़ियां पहुंची, अमित शाह ने कहा- मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं

By भाषा | Published: May 9, 2020 07:05 PM2020-05-09T19:05:15+5:302020-05-09T19:05:15+5:30

देश के अन्य राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को लेकर अब तक 97 रेलगाड़ियां प्रदेश के विभिन्न स्टेशनों पर आ चुकी हैं और शनिवार शाम तक 17 और रेलगाड़ियां भी श्रमिकों लेकर पहुंचेगी।

Top news till evening 97 special trains have arrived in Uttar Pradesh till now, Amit Shah says I am completely healthy | शाम तक के मुख्य समाचार: उत्तर प्रदेश में अब तक 97 विशेष रेलगाड़ियां पहुंची, अमित शाह ने कहा- मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं

शाम तक के मुख्य समाचार: उत्तर प्रदेश में अब तक 97 विशेष रेलगाड़ियां पहुंची, अमित शाह ने कहा- मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं

एनआईए ने नशीले पदार्थों की तस्करी में लिप्त आतंकी को सिरसा से गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बताया कि उसने पंजाब और हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर कथित तौर पर कुख्यात नार्को-आतंकी रणजीत सिंह को शनिवार को सिरसा से गिरफ्तार कर लिया। वह पाकिस्तानी संगठनों के लिए भारत में मादक पदार्थों को पहुंचाने काम करता था और इससे मिलने वाले धन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों में किया जाता था। एनआईए के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एक मादक पदार्थ जब्ती मामले में जांच में पता चला कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन भारत में आतंकी गतिविधियों के लिए धन इकट्ठा करने के लिहाज से मादक पदार्थों की तस्करी का इस्तेमाल कर रहे थे।

मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं, किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि वह ‘‘पूरी तरह स्वस्थ’’ हैं और किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं। गृह मंत्री ने बयान जारी कर कहा कि पिछले कुछ दिनों से ‘‘कुछ दोस्त’’ उनके स्वास्थ्य के बारे में अफवाह फैला रहे थे और ‘‘कुछ लोगों ने ट्वीट के माध्यम से मेरे लिए मौत की कामना भी की थी।’’ उन्होंने ट्वीटर पर बयान साझा करते हुए कहा, ‘‘मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं और मुझे कोई बीमारी नहीं है।’’ शाह ने कहा कि देश वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है और देश के गृह मंत्री के तौर पर वह देर रात तक काम करने में व्यस्त रहते हैं और इसलिए वह पहले इस तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दे सके। उन्होंने कहा, ‘‘जब मुझे इस बारे में पता चला तो मैंने सोचा कि अफवाह फैलाने वाले इस तरह के अवास्तविक विचारों से खुश होते रहें और इसलिए मैंने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया।’’ शाह ने कहा कि पिछले दो दिनों से भाजपा के लाखों कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों ने चिंताएं जताईं और वह उनकी चिंताओं की अनदेखी नहीं कर सके। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं पूरी तरह स्वस्थ हूं और किसी भी बीमारी से ग्रस्त नहीं हूं।’’

दिल्ली सरकार ने शराब खरीदने के लिए 4.75 लाख ई-टोकन जारी किए

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब खरीदने के लिए अभी तक करीब 4.75 लाख ई-टोकन जारी किए हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। ई-टोकन व्यवस्था के तहत ग्राहकों को शराब खरीदने के लिए एक निर्धारित समय दिया जाता है ताकि शराब के ठेकों के बाहर लोगों की लाइन लगने से भौतिक दूरी के नियमों का उल्लंघन न हो। यह ई-टोकन पंजीकृत लोगों के मोबाइल फोन पर भेजा जाता है। शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतारें लगने और वहां लोगों के भौतिक दूरी के नियमों का पालन न करने के बाद बृहस्पतिवार को नई व्यवस्था शुरू की गई। दिल्ली सरकार ने शहर में शराब की करीब 200 दुकानों को खुलने की मंजूरी दी है।

उत्तर प्रदेश में अबतक 97 विशेष रेलगाड़ियां पहुंची, 17 और शनिवार शाम तक पहुचेंगी

देश के अन्य राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को लेकर अब तक 97 रेलगाड़ियां प्रदेश के विभिन्न स्टेशनों पर आ चुकी हैं और शनिवार शाम तक 17 और रेलगाड़ियां भी श्रमिकों लेकर पहुंचेगी। इस प्रकार कुल 114 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से करीब एक लाख 20 हजार से अधिक प्रवासी कामगार गृह प्रदेश आ जाएंगे। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से जो प्रवासी श्रमिक आ रहे हैं, उनको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 की बैठक में समीक्षा की। अवस्थी ने बताया कि अन्य प्रदेशों से प्रवासी श्रमिक लौट रहे हैं। वे वेबसाइट पर नाम दर्ज करा रहे हैं। विभिन्न माध्यमों से जो श्रमिक आ रहे हैं, उनकी समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि जो भी श्रमिक आयें, उन्हें सुरक्षित लाया जाए। मुख्यमंत्री ने पुन: बल देकर कहा कि श्रमिक किसी भी रूप में पैदल ना आयें।

चिनाब नदी में जलप्रवाह घट जाने का पाकिस्तान का दावा आधारहीन प्रलाप: भारत

पाकिस्तान ने कहा है कि चिनाब नदी में जल प्रवाह बहुत घट गया है जबकि भारत ने उसके इस दावे को ‘आधारहीन प्रलाप’ बताया है। सिंधु जल संधि के तहत सिंधु नदी आयोग के भारतीय आयुक्त प्रदीप कुमार सक्सेना को बुधवार को भेजे पत्र में उनके पाकिस्तानी समकक्ष सैयद मोहम्मद मेहर अली शाह ने कहा है कि भारत से पाकिस्तान में जाने वाली चिनाब नदी में मराला हेडवर्क्स से जलप्रवाह 31,853 क्यूसेक से अप्रत्याशित रूप से घट कर 18,700 क्यूसेक रह गया है। उन्होंने सक्सेना से इस स्थिति पर गौर करने और चीजों से उन्हें अवगत कराने को भी कहा है। सक्सेना ने इस दावे को पाकिस्तान का ‘एक और आधारहीन प्रलाप’ करार दिया और कहा कि मामले का परीक्षण किया गया है।

सूरत में प्रवासी श्रमिकों और पुलिस में झड़प, सौ से अधिक हिरासत में

गुजरात के सूरत जिले के एक गांव में गृह राज्य भेजने या फैक्टरियों में काम की इजाजत की मांग करते हुये सैकड़ों प्रवासी श्रमिक सड़कों पर उतर आए आए। पुलिस ने उन्हें समझाने का प्रयास किया तो श्रमिक उन से भिड़ गए। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। इस संबंध में सौ से अधिक श्रमिकों को हिरासत में लिया गया है। घटना हजीरा औद्योगिक नगर के पास स्थित मोरा गांव में हुई। संयुक्त पुलिस आयुक्त (सेक्टर दो) डी एन पटेल ने बताया, “सौ से अधिक श्रमिक अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतर आए , जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। उनकी मांग थी कि या तो उन्हें घर भेजा जाए या हजीरा की उन औद्योगिक इकाइयों में जहां वे कार्यरत थे, उन्हें रोजगार और वेतन प्रदान किया जाए। ”

अजीत जोगी की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रमुख अजीत जोगी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अजीत जोगी के पुत्र और पूर्व विधायक अमित जोगी ने शनिवार को भाषा को बताया कि आज दोपहर अजीत जोगी नास्ता कर रहे थे तब अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। अमित जोगी ने बताया कि इसके बाद अजीत जोगी को तत्काल अस्पताल ले जाया गया। जोगी की हालत गंभीर है। शहर के श्री नारायणा अस्पताल जहां अजीत जोगी भर्ती हैं ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया है कि अजीत जोगी (74 वर्ष) को शनिवार को अत्यंत गंभीर हालत में दोपहर लगभग 12:30 बजे अस्पताल में भर्ती किया गया। जोगी परिवार के सदस्यों से नारायणा अस्पताल को मिली जानकारी के अनुसार अजीत जोगी सुबह अपनी दैनिक दिनचर्या के अनुसार व्हीलचेयर पर गार्डन में घूम रहे थे। इस दौरान उन्होंने गंगा इमली (जंगल जलेबी)भी खाया। उसके बाद वह अचानक बेहोश हो गए।

 

Web Title: Top news till evening 97 special trains have arrived in Uttar Pradesh till now, Amit Shah says I am completely healthy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे