रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: September 22, 2021 09:23 PM2021-09-22T21:23:16+5:302021-09-22T21:23:16+5:30

Top news till 9 pm | रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 22 सितंबर बुधवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

दि23 मोदी दूसरी लीड अमेरिका दौरा

अमेरिका रवाना हुए प्रधानमंत्री, दौरे को वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने का अवसर बताया

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनका अमेरिका दौरा भारत-अमेरिकी वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देने, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा।

दि24 न्यायालय टूलकिट लीड प्राथमिकी

टूलकिट मामला: रमन सिंह, संबित पात्रा के खिलाफ जांच पर रोक को चुनौती देने वाली छत्तीसगढ़ सरकार की याचिकाएं खारिज

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कथित रूप से फर्जी टूलकिट मामले संबंधी ट्वीट को लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता संबित पात्रा के खिलाफ जांच पर रोक लगाने के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली छत्तीसगढ़ सरकार की दो अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करने से बुधवार को इनकार कर दिया।

दि78 न्यायालय लीड अनुग्रह राशि

एनडीएमए ने कोविड-19 से जान गंवाने वालों के परिजन को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की सिफारिश की

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कोविड-19 से जान गंवा चुके लोगों को परिजन को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की सिफारिश की है।

प्रादे120 उप्र एटीएस लीड गिरफ्तार

एटीएस का दावा : 'सबसे बड़े गैर कानूनी धर्मांतरण गिरोह' का संचालक गिरफ्तार

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने 'गैर कानूनी धर्मांतरण का सबसे बड़ा गिरोह' संचालित करने के आरोप में मेरठ से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

दि81 दिल्ली किसान 300 दिन

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के 300 दिन पूरे हुए

नयी दिल्ली, केंद्र द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के प्रदर्शन के प्रदर्शन को बुधवार को 300 दिन पूरे हो गए। इस मौके पर आंदोलन की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने एक बयान जारी कर कहा कि यह आंदोलन देश के लाखों किसानों की इच्छाशक्ति और प्रतिबद्धता का सबूत है और ये और दृढ हुई है।

दि53 न्यायालय एनडीए लीड महिलाएं

न्यायालय ने महिलाओं को नवंबर में एनडीए परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने महिलाओं को नवंबर में एनडीए की परीक्षा में भाग लेने की अनुमति देते हुए बुधवार को कहा कि इसके लिये मई 2022 तक का इंतजार नहीं किया जा सकता।

दि18 वायरस लीड मामले

कोविड-19: 186 दिन में सबसे कम दर्ज किए गए उपचाराधीन मामले

नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 के 26,964 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,35,31,498 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 3,01,989 रह गई है, जो 186 दिन में सबसे कम है।

दि84 टीका स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में 83 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाये जा चुके हैं: सरकार

नयी दिल्ली, देश में लगाये जा चुके कोविड-19 रोधी टीके की कुल खुराक की संख्या बुधवार को 83 करोड़ को पार कर गई। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

वि21 संयुक्त राष्ट्र जयशंकर साइप्रस

तुर्की ने कश्मीर मामले पर टिप्पणी की तो भारत ने साइप्रस के मामले पर दिया बयान

न्यूयॉर्क, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साइप्रस के अपने समकक्ष निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स के साथ द्विपक्षीय बैठक की, जिसमें उन्होंने साइप्रस के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों का पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

वि9 वायरस डब्ल्यूएचओ भारत

कोविड-19 टीकों का निर्यात बहाल करने का भारत का फैसला महत्वपूर्ण : डब्ल्यएूचओ प्रमुख

न्यूयॉर्क, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एधनोम गेब्रेयेसस ने कोविड-19 रोधी टीकों का निर्यात बहाल करने के भारत के फैसले की प्रशंसा की और इस साल के अंत तक सभी देशों में 40 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में इसे ‘‘महत्वपूर्ण घटनाक्रम’ बताया।

वि47 वायरस ब्रिटेन यात्रा तीसरी लीड कोविशील्ड

ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों को गैर-टीकाकरण वाले लोगों के लिये निर्धारित नियमों का पालन करना होगा

लंदन, ब्रिटेन सरकार ने बुधवार को अपना अद्यतन अंतरराष्ट्रीय यात्रा परामर्श जारी किया जिसमें एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड को पात्र टीके के रूप में शामिल कर लिया गया है, लेकिन भारत को उन 17 देशों की सूची से बाहर रखा है, जिनके यहां के टीकों को स्वीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि भारतीय को गैर-टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए निर्धारित नियमों का पालन करना होगा।

वि19 यूएनजीए नस्लवाद जलवायु

नस्लवाद, जलवायु परिवर्तन और विभाजन के मुद्दे संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में शीर्ष पर

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र में नस्लवाद, जलवायु संकट और दुनिया के बीच गहराते विभाजन संबंधी मुद्दों पर बुधवार को मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी।

खेल30 खेल आईपीएल दूसरी लीड वायरस

सनराइजर्स के नटराजन आगमन के 11 दिन बाद कोरोना पॉजिटिव, विजय शंकर भी पृथकवास में

दुबई, सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है लेकिन टीम का शाम को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हुआ क्योंकि बाकी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

अर्थ11 जी सोनी दूसरी लीड विलय

जी एंटरटेनमेंट, सोनी इंडिया ने विलय की घोषणा की, पुनीत गोयनका नई इकाई का नेतृत्व करेंगे

नयी दिल्ली, प्रमुख मीडिया फर्म जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स ने बुधवार को कहा कि उन्हें विलय के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है, जिसके तहत दोनों कंपनियों के लाइनर नेटवर्क, डिजिटल संपत्ति, निर्माण परिचालन और कार्यक्रम लाइब्रेरी को साथ लाया जाएगा।

अर्थ58 लीड आरबीआई-दास

सतत आर्थिक वृद्धि के लिये शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अधिक निवेश की जरूरत: दास

नयी दिल्ली, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि सतत आर्थिक वृद्धि और छोटे शहरों में रोजगार सृजित करने के लिये बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश के साथ शिक्षा तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की जरूरत है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 9 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे