TOP NEWS- महाराष्ट्र में रार बरकरार, कौन बनाएगा सरकार, जेएनयू में छात्रों का प्रदर्शन

By भाषा | Published: November 11, 2019 07:44 PM2019-11-11T19:44:23+5:302019-11-11T19:45:15+5:30

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कुछ ही समय शेष रह जाने के बीच शिवसेना गठबंधन बनाने की दिशा में सोमवार को तमाम जद्दोजहद करती नजर आ रही है। दूसरी तरफ, कांग्रेस और राकांपा इस दक्षिणपंथी पार्टी को अपना समर्थन देना है या नहीं, इस विषय पर गहन मंथन कर रही है।

TOP NEWS- Shiv Sena-Congress and NCP governments in Maharashtra, students' performance in JNU | TOP NEWS- महाराष्ट्र में रार बरकरार, कौन बनाएगा सरकार, जेएनयू में छात्रों का प्रदर्शन

औद्योगिक उत्पादन में सितंबर महीने में 4.3 प्रतिशत की गिरावट आयी।

Highlightsराउत को सीने में दर्द की शिकायत के बाद सोमवार को लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया।श्रीनगर-बारामुला के बीच सोमवार से कुछ मार्गों पर मिनी बसें चलने लगीं जबकि मंगलवार को ट्रेन सेवाएं भी बहाल कर दी जाएंगी।

सोमवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से प्रसारित मुख्य खबरें इस प्रकार हैं :

फीस वृद्धि, ड्रेस कोड के विरोध में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों ने संस्थान के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया जहां दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने आए मानव संसाधन विकास मंत्री एआईसीटीई आडिटोरियम से करीब छह घंटे तक बाहर नहीं आ पाए और मंत्रालय में दो पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को रद्द करना पड़ा।

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कुछ ही समय शेष रह जाने के बीच शिवसेना गठबंधन बनाने की दिशा में सोमवार को तमाम जद्दोजहद करती नजर आ रही है। दूसरी तरफ, कांग्रेस और राकांपा इस दक्षिणपंथी पार्टी को अपना समर्थन देना है या नहीं, इस विषय पर गहन मंथन कर रही है।

सीआरपीएफ ने सोनिया, राहुल और प्रियंका की सुरक्षा का जिम्मा संभाला नयी दिल्ली केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका की सुरक्षा का जिम्मा सोमवार को संभाल लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में मुस्लिम पक्षकारों में प्रमुख आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड उच्चतम न्यायालय के नौ नवंबर के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दायर करने के बारे में 17 नवंबर को बैठक कर रहा है। इस बैठक में ही पुनर्विचार याचिका दायर करने के बारे में निर्णय होने की संभावना है।

केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार राम जन्मभूमि मामले में मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है और कुछ अधिकारियों की टीम अदालत के फैसले का विस्तृत अध्ययन कर रही है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद सोमवार तड़के ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया। अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

शिवसेना नेता संजय राउत को सीने में दर्द की शिकायत के बाद सोमवार को लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल के एक अधिकारी ने इस बारे में बताया।

श्रीनगर-बारामुला के बीच सोमवार से कुछ मार्गों पर मिनी बसें चलने लगीं जबकि मंगलवार को ट्रेन सेवाएं भी बहाल कर दी जाएंगी।

औद्योगिक उत्पादन में सितंबर महीने में 4.3 प्रतिशत की गिरावट आयी। मुख्य रूप से विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के कारण औद्योगिक उत्पादन का आंकड़ा प्रभावित हुआ।

अर्थ34, दिल्ली सर्राफा वैश्विक संकेत, रुपया गिरने से सोने में 118 रुपये की तेजी नयी दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपये में भारी गिरावट और वैश्विक बाजार में मजबूती के संकेतों के बीच सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 118 रुपये की तेजी के साथ 38,678 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी। खेल8 खेल आईसीसी रैंकिंग चाहर की रिकार्ड प्रदर्शन के बाद टी20 रैंकिंग में 88 पायदान की लंबी छलांग दुबई : बांग्लादेश के खिलाफ सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकार्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं। भाषा प्रशांत उमा उमा

Web Title: TOP NEWS- Shiv Sena-Congress and NCP governments in Maharashtra, students' performance in JNU

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे