TOP NEWS- शिवसेना ने भाजपा की तुलना मोहम्मद गोरी से की, पीएम मोदी ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की 

By भाषा | Published: November 19, 2019 03:35 PM2019-11-19T15:35:36+5:302019-11-19T15:35:36+5:30

राज्यसभा में आसन की मदद के लिए तैनात रहने वाले मार्शलों की वर्दी में किये गये बदलाव का कुछ पूर्व सैन्य अधिकारियों और राजनेताओं द्वारा की गयी आलोचना के बाद बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को इनकी वर्दी में बदलाव की समीक्षा के आदेश दिए।

TOP NEWS- Shiv Sena compares BJP to Mohammad Ghori, PM Modi pays tribute to Indira Gandhi | TOP NEWS- शिवसेना ने भाजपा की तुलना मोहम्मद गोरी से की, पीएम मोदी ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की 

भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबला नूर सुल्तान में खेलेगी।

Highlightsसंसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी लोकसभा की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई।77,000 से ज्यादा कर्मचारियों ने अब तक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुना है।

मंगलवार दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी प्रमुख खबरें इस प्रकार हैं :

राज्यसभा में आसन की मदद के लिए तैनात रहने वाले मार्शलों की वर्दी में किये गये बदलाव का कुछ पूर्व सैन्य अधिकारियों और राजनेताओं द्वारा की गयी आलोचना के बाद बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को इनकी वर्दी में बदलाव की समीक्षा के आदेश दिए।

भाजपा के प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य जीवीएल नरसिम्ह राव ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में फीस बढ़ोतरी को ‘‘तर्कसंगत’’ करार देते हुए कहा कि इस फैसले का विरोध, वही लोग कर रहे हैं जिन्हें नर्सरी के बच्चों की एक लाख रुपये सालाना फीस देने में दिक्कत नहीं है लेकिन उच्च शिक्षा के लिये 50 हजार रुपये फीस देने में कठिनाई हो रही है।

संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी लोकसभा की बैठक हंगामे के साथ शुरू हुई और कांग्रेस नेताओं सोनिया, राहुल गांधी से एसपीजी की सुरक्षा वापस लिये जाने के मुद्दे पर कांग्रेस, द्रमुक के सदस्यों ने पूरे प्रश्नकाल में आसन के समीप नारेबाजी की। शून्यकाल में इन दलों ने इस विषय पर सदन से वाकआउट किया।

भाजपा संसदीय दल की मंगलवार को आहूत बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सफल विदेश यात्राओं, संयुक्त राष्ट्र महासभा और ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में उनकी शिरकत और देशहित को देखते हुये एशियाई देशों के क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) से भारत को अलग रखने के फैसले पर चर्चा की गयी।

शिवसेना ने एक समय अपनी सहयोगी रही भाजपा की तुलना 13वीं सदी के हमलावर मोहम्मद गोरी से की जिसने पृथ्वीराज चौहान की हत्या कर दी थी जबकि चौहान ने कई बार उसकी जान बख्श दी थी।

गोवा के मुख्यमंत्री पणजी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पड़ोसी राज्य कर्नाटक के साथ महादयी नदी के जल बंटवारा विवाद पर लोगों से धैर्य बनाए रखने को कहा। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार जल की धारा मोड़ने की अनुमति नहीं देगी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 25 नवंबर को पृथ्वी की तस्वीरें लेने वाले उपग्रह कार्टोसेट-3 और अमेरिका के 13 वाणिज्यिक नैनो उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 102वीं जयंती पर मंगलवार को श्रद्धांजलि अर्पित की।

दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के 77,000 से ज्यादा कर्मचारियों ने अब तक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

आर्सेलरमित्तल नयी दिल्ली, एस्सार स्टील मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद दिग्गज इस्पात कंपनी आर्सेलरमित्तल को कर्ज में दबी इस कंपनी का अधिग्रहण इसी साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेल चुके स्टीव स्मिथ को इससे कोई शिकायत नहीं है कि वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन को ऐसे मामले में चार मैच का प्रतिबंध ही झेलना होगा।

भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबला नूर सुल्तान में खेलेगी चूंकि अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने कजाखस्तान की राजधानी को इस मुकाबले की मेजबानी सौंपकर वेन्यू को लेकर अनिश्चितता खत्म कर दी है । 

Web Title: TOP NEWS- Shiv Sena compares BJP to Mohammad Ghori, PM Modi pays tribute to Indira Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे